Home News Business

स्कूल में घुटनों तक भरा पानी, भव जर्जर, बच्चों को भेजने से डर रहे परिजन, 2 दिन से बारिश पर ब्रेक, कल से नया तंत्र सक्रिय

Banswara
स्कूल में घुटनों तक भरा पानी, भव जर्जर, बच्चों को भेजने से डर रहे परिजन, 2 दिन से बारिश पर ब्रेक, कल से नया तंत्र सक्रिय
@HelloBanswara - Banswara -


नौगामा के सरकारी स्कूल के हाल* बारिश में तालाब पूरा भरने से पास के स्कूल में घुसा पानी

नौगामा के सरकारी उच्च माध्यमिक स्कूल में इन दिनों बच्चों को भेजने से परिजन डर रहे हैं। इसकी वजह स्कूल परिसर के पानी भर जाना है। स्क्ल आने से पहले बच्चों को घुटनों तक भरे मटमेले पानी से गुजरना पड़ रहा है। बच्चे किसी तरह पहुंच भी जाए तो कपड़े भीग जाते हैं। गंदे पानो में बच्चों के किसी जानवर के काटने के डर से अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने से संकोच कर रहे है। यह समस्या कई दिनों से बनी हुई है और पानी को देखते फिलहाल आगे भी कुछ दिनों तक रहने की आशंका है। यहीं वजह है कि स्कूल आने वाले बच्चों की संख्या में लगातार गिरावट आ रहीं है।

दरअसल, स्कूल के पास ही तालाब है। बारिश के चलते तालाब लबालब हो गया तो स्कूल परिसर में भी पानी भर गया। बाकि कसर स्कूल के जर्जर भवन ने पूरी कर दी। 8 कक्षा-कक्षों में से ज्यादातर की छतें टपक रहीं है तो कुछ में सीलन की समस्या है। दो बेहद जर्जर हो चुके कमरों को बंद कर दिया गया है। अभिभावकों का कहना है पास ही तालाब होने से कई दिनों तक पानी नहीं सूखेगा और हर साल ऐसी ही स्थिति लंबे समय तक बनी रहती है। विभाग एक तरफ स्कूलों को हाईटेक और मॉडर्न बनाने का दावा कर रहा है तो यहीं दूसरी तरफ नौगामा यह स्कूल सुविधाओं को तरस रहा है।

असर... 100 से भी नीचे 
पहुंचा जया नामांकन स्कूल भवन में पानी भरने जर्जर कक्षा-कक्षों का असर स्कूल के नामांकन पर भी दिख रहा है। अभिभावक बच्चों को भेजने से कतरा रहे हैं। स्कूल के नामांकन में हर साल गिरावट आ रही है। वर्तमान में कक्षा एक से पांचवीं तक नामांकन 100 बच्चों से भी कम हो चुका है।

2 दिन से बारिश पर ब्रेक, पारा फिर 32.7 डिग्री पहुंचा, कल से नया तंत्र सक्रिय
बांसवाड़ा.जिले में दो दिनों से बारिश कम होने से गर्मी और उमस बढ़ गई है। बुधवार को अधिकतम पारा 32.7 डिग्री रहा, वहीं न्यूनतम पाया 27.2 डिग्री दर्ज किया गया। कई इलाकों में हल्की बारिश भी हुई। जगपुरा में 13 और बागीदौरा में 10 एमएम बारिश दर्ज की गई।। अब तक औसत 856.3 एमएम के मुकाबले 11% ज्यादा 940.5 एमएम बारिश बरस चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार 22 सितंबर से पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा संभाग सहित कुछ भागों में मेघगर्जन केसाथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। प्रदेश में मानसून सितंबर के तीसरे हफ्ते तक विदाई लेता है लेकिन इस बार देरी से विदा होने के आसार हैं।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×