Home News Business

TikTok को टक्कर दे रहा इंडियन Mitron ऐप

National
TikTok को टक्कर दे रहा इंडियन Mitron ऐप
@HelloBanswara - National -

पॉप्युलर शॉर्ट विडियो मेकिंग प्लैटफॉर्म TikTok की रेटिंग बीते दिनों इंटरनेट यूजर्स ने गिरा दी थीं और इसे बैन करने की मांग भी उठाई गई थी। इस बीच Mitron नाम के एक इंडियन ऐप TikTok को कड़ी टक्कर दे रहा है और इसे अब तक 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। करीब एक महीने पहले रिलीज हुआ यह ऐप ऐसे वक्त में पॉप्युलर हो रहा है, जब इंडियन यूजर्स के बीच टिकटॉक से जुड़े कई विवाद सामने आए हैं। टिकटॉक जैसे ही फीचर्स ऑफर करने वाले इस ऐप को आईआईटी, रुड़की के स्टूडेंट ने तैयार किया है।

आईआईटी रुड़की के स्टूडेंट शिवांक अग्रवाल का तैयार किया यह ऐप एक नजर में टिकटॉक का क्लोन ही लगता है। इस ऐप ने गूगल प्ले स्टोर पर टॉप फ्री चार्ट में टॉप-10 की लिस्ट में जगह बना ली है। सोमवार को यह ऐप टिकटॉक से भी ऊपर दूसरी पोजीशन पर पहुंच गया था। पेटीएम के पूर्व सीनियर वाइस प्रेजिडेंट दीपक की ओर से किए गए ट्वीट में यह ऐप दूसरी पोजीशन पर दिख रहा है। हालांकि, इस ऐप में टिकटॉक से अलग कोई कमाल फीचर्स नहीं दिए गए हैं लेकिन यह अपने नाम और ब्रैंडिंग की वजह से तेजी से पॉप्युलर हो रहा है।

इंडियन यूजर्स का सपॉर्ट - ऐप अभी नया है और इसमें ढेर सारे बग्स हैं, इसके बावजूद इसको पॉजिटिव यूजर्स रिव्यू और रेटिंग्स मिली हैं। करीब 4.7 रेटिंग्स वाले इस ऐप के रिव्यू में ढेरों यूजर्स ने बताया है कि इसमें कई बग्स हैं और लॉग-इन करने में भी दिक्कत आ रही है लेकिन इसके इंडियन प्लैटफॉर्म होने के चलते इसे सपॉर्ट भी किया जा रहा है। ऐप में टिकटॉक जैसे एडिटिंग फीचर्स भी नहीं मिल रहे हैं और ऑडियो ऐड करने का ऑप्शन भी लिमिटेड है। ऐसे में अगर डिवेलपर इस दौरान बग्स को फिक्स करते हुए नए फीचर्स ऐड करता है, तो ऐप तेजी से पॉप्युलर हो सकता है।

प्ले स्टोर से करें डाउनलोड - अगर यह टिकटॉक की जगह ना भी ले पाए तो कुछ सुधार करने के बाद उसका विकल्प जरूर बन सकता है। केवल 8.03 एमबी साइज वाले इस ऐप को 11 अप्रैल, 2020 को रिलीज किया गया है और 24 मई को इसे लेटेस्ट अपडेट मिला है। फिलहाल यह ऐप केवल ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है और इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। गैजेट्स नाउ हिंदी ने भी यह ऐप डाउनलोड करके देखा और इसका इंटरफेस बिल्कुल टिकटॉक जैसा ही है। अभी केवल गूगल की मदद से लॉग-इन का ऑप्शन दिया गया है।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×