Home News Business

चौथा बजट; 70 साल में पहली बार सरकार में वागड़ से 2 मंत्री, घोषणाओं की मुस्कान, क्या घोषणाओं का सूरज बहार निकल पायेगा क्या?

Banswara
चौथा बजट; 70 साल में पहली बार सरकार में वागड़ से 2 मंत्री, घोषणाओं की मुस्कान, क्या  घोषणाओं का सूरज बहार निकल पायेगा क्या?
@HelloBanswara - Banswara -

शहर सहित 1300 गांवों के 3 लाख घरों में पीने के लिए माही का पानी पहुंचाया जाएगा, एनिकट बनाकर खेती के लिए हर गांवों में पानी रोकेंगे

मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत ने विधानसभा में चाैथा बजट पेश किया। इसमें बांसवाड़ा जिले पर मेहर बरसी। एक के बाद एक 31 घाेषणाएं आदिवासी अंचल के डवलपमेंट के लिए की गई। कुल बजट 8 हजार कराेड़ रुपए के करीब है। किसानाें के हित काे देखते हुए माही की नहरी तंत्राें के लिए खजाना खाेला है। जिले के कुल बजट का 60% हिस्सा नहरों पर खर्च होगा।

पहली बार पर्यटन सर्किट बनाने की घोषणा, अभी मानसून में 10 हजार पर्यटक ही आते हैं, डवलप करके हर माह इतने पर्यटक लाने की योजना

धोरों की धरती पर सबसे ज्यादा पानी समेटे हुए बांसवाड़ा में पहली बार पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। बांसवाड़ा-डूंगरपुर के प्रमुख स्थलों का सर्किट बनाकर उन्हें विकासित किया जाएगा। हालांकि इसके लिए बजट में अभी यह खुलासा नहीं किया है कि कितने रुपए खर्च होंगे और क्या-क्या काम किए जाएंगे। लेकिन प्रदेश में पर्यटन पर 100 करोड़ रुपए जनसुविधाओं पर खर्च किए जाएंगे। जिसमें वागड़ टूरिस्ट सर्किट शामिल है।

 

जर्जर नहराें काे 545 कराेड़, अपर हाइ कैनाल के लिए 2500 करोड़

बहने से रुकेगा 5 टीएमसी पानी, 50 हजार हैक्टेयर इलाके में बढ़ेगी खेती

545 कराेड़ से 2600 किलाेमीटर में फैले नहरी तंत्र काे सुधारा जाएगा। सिंचाई एरिया 50 हजार हैक्टेयर तक बढ़ेगा। फिलहाल माही की नहराें से 1.13 लाख हैक्टेयर में सिंचाई हाे रही है। माही नहर 38 साल पुरानी हाे चुकी है। इससे पहले 2018 में मरम्मत के लिए 159 कराेड़ मिले थे। वहीं आनंदपुरी क्षेत्र काे हरा-भरा बनाने के लिए 2500 कराेड़ रुपए मिले हैं। इसे अपर हाई कैनाल नाम दिया गया है। माही बांध के शेडल वन से आनंदपुरी तक करीब 105 किमी लंबी अपर हाई लेवल कैनाल बनेगी। ये पानी बांध से सीधे आनंदपुरी तक जाएगा। हरिदेव जोशी कैनाल के लिए 120 करोड़ दिए हैं। पीपलखूंट हाइलेवल कैनाल के लिए 2000 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं।

 5 फायदे

{सीपेज से निजात : अभी नहराें से 5 टीएमसी पानी सीपेज हाेता है। मरम्मत से इससे काफी हद तक निजात मिलेगी।
{ टेल तक पानी : जर्जर हाे चुकी नहराें में पानी लीकेज से किसान परेशान है। मरम्मत से पानी टेल तक पहुंच पाएगा।
{ उत्पादकता : सीपेज खत्म हाेने से 50 हजार हैक्टेयर इलाके तक सिंचाई बढ़ेगी।
{पेयजल : बजट में पेजजल परियाेजनाओं के लिए भी बजट स्वीकृत किया है। ऐसे में दूरस्थ क्षेत्राें में भी पीने का पानी मिल सकेगा।
{पशुधन : पानी की आसानी से उपलब्धता से खेती ताे अच्छी हाेगी ही, फसलें और चारे से पशुधन में भी किसानाें काे फायदा मिलेगा।

 

महंगी परियाेजनाओं काे केंद्रीय जल आयाेग नहीं देगा स्वीकृति

गोपीराम अग्रवाल ने कहा-महंगी जल परियोजना को केंद्रीय जल आयोग से स्वीकृति नहीं मिलेगी। क्योंकि-जल भंडारण पर और गुजरात के हिस्से के 40 टीएमसी पानी को लेने पर ध्यान नहीं दिया है। बांसवाड़ा में 5 हजार हैक्टेयर जमीन को सींचने पीपलखूंट अपर हाई लेवल केनाल की लागत दो हजार करोड़ है। मतलब-400 करोड़ प्रति एक हजार हैक्टेयर खर्च आएगा। घोषणा से सिर्फ खुश हो सकते हैं।

 

इन सात सिंचाई परियाेजना के लिए भी मिला बजट

{डांगल में एनिकट के लिए 12.17 कराेड़ {पीपल खुटिया में सिंचाई परियाेजना-24.40 कराेड़ {नालपाड़ा में सिंचाई परियाेजना-4.76 कराेड़ {गाेयका पारगीसात एनिकट पर सिंचाई परियाेजना के लिए 7.74 कराेड़ {बरवाला एमएसटी पर सिंचाई परियाेजना के लिए 7.74 कराेड़ {मटिया सिंचाई परियाेजना-50. 64 कराेड़ {सराेदिया सिंचाई परियाेजना-44.32 कराेड़ रुपए मिले हैं।

     

बेणेश्वर, त्रिपुरा सुंदरी, देवसोमनाथ, कागदी व चाचाकोटा संवरेंगे

वागड़ टूरिस्ट सर्किट; बांसवाड़ा व डूंगरपुर के 10 स्थल डवलप करेंगे

बांसवाड़ा और डूंगरपुर के पर्यटन स्थलाें काे बढ़ावा देने के लिए वागड़ टूरिज्म सर्किट बनाने की घाेषणा की गई है। इसके मुताबिक मानगढ़ धाम, देवसाेमनाथ, बेणेश्वर, गलियाकाेट, अरथूना, त्रिपुरा सुंदरी, कडाना, माही बांध, कागदी पिकअप, घाेटिया आंबा सहित अन्य पर्यटन और धार्मिक स्थलाें काे सम्मिलित कर टूरिस्ट सर्किट बनाया जाएगा। कलेक्टर अंकित कुमारसिंह ने बताया कि सर्किट तैयार हाेने से बाहर से आने वाले हर पर्यटक काे यह सुविधा हाेगी कि वाे किस रुट से हाेता हुआ, जिले के पर्यटन स्थलाें तक पहुंच सकता है। सर्किट तैयार हाेने से निश्चित ही प्राथमिक रुप से इन स्थलाें पर मूल सुविधाओं काे डवलप करना हाेगा।

एक्सपर्ट व्यू
{डवलपमेंट :
पार्किंग, ड्रिंकिंग वाटर, टाॅयलेट, पाॅथ-वे और सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
{एक्सपाेजर :
नए काम हाेने पर इन जगहाें काे टूरिस्ट डिपाटमेंट मार्केटिंग करेगा, जिससे पर्यटक आएंगे।
{इकाॅनमी :
पर्यटकाें के आने से इन स्थलाें के आसपास दुकान, हाेटल, भाेजनालय सरीखे आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी। स्थानीय उत्पादों को भी अलग से पहचान मिलेगी।
{रोजगार :
सर्किट बनने से जब पर्यटकाें का यहां आना बढ़ने लगेगा ताे इसका वृहत स्तर पर असर पड़ेगा। इससे स्थानीय लाेगाें के लिए राेजगार भी बढ़ेंगे।

खूबसूरत अनदेखे बांसवाड़ा को अब मिलेगा एक्सपोजर
पर्यटन विभाग की उपनिदेशक शिखा सक्सेना बताती हैं कि वागड़ के कई खूबसूरत पर्यटन स्थलाें काे अभी भी एक्सपाेजर नहीं मिला है। सर्किट बनने से सबसे पहले ताे सरकार इन स्थलाें के विकास के लिए अलग से बजट देगी। इन जगहाें पर मूलभूत सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इसके अलावा इन स्थलाें की एक-दूसरे से कनेक्टिविटी के लिए सड़क मार्ग बेहतर हाेगा।

 

केवल मानसून में ही आते हैं देसी-विदेशी पर्यटक

{बांसवाड़ा में अभी केवल मानसून सीजन में ही देसी-विदेशी पर्यटक आते हैं। अब बेणेश्वर मेले के अलावा घोटिया आंबा मेला, माही महोत्सव में भी पर्यटक शामिल हो सकेंगे।

{अभी साल में करीब 10 हजार के करीब पर्यटक आते हैं, सर्किट बनने के बाद इतने पर्यटक एक माह में आने की उम्मीद है। क्योंकि उदयपुर से कनेक्टिविटी सीधे तौर पर बढ़ जाएगी।

मेरी सेहत का क्या?

चिकित्सा... मेडिकल कॉलेज के लिए 45.50 करोड़ से 140 बेड का हॉस्पिटल

नर्सिंग कॉलेज भी खोला जाएगा। कैंसर रोगियों के लिए मोबाइल कैंसर डायग्नोस्टिक वैन।

जिला अस्पताल में अब ओपीडी और आईपीडी सुविधाएं भी निशुल्क होने की घोषणा की गई है।

मेरे शहर को क्या मिला?

नगर परिषद... शहर में 25, परतापुर-कुशलगढ़ में 15 किमी सड़क बनाई जाएगी

सावित्री बाई फूले वाचनालय बनेगा। बांसवाड़ा में मिनी सचिवालय की डीपीआर तैयार की जाएगी।

बांसवाड़ा में साइबर थाना बनेगा। राजतालाब चौकी को अब पुलिस थाना बनाने की घोषणा भी हुई है।

इसी तरह कसारवाड़ी और गांगडतलाई चाैकी बनाई जाएगी।

मेरी शिक्षा का क्या?

शिक्षा... कुशलगढ़ में गर्ल्स कॉलेज, 100 से ज्यादा गांवों को होगा फायदा

जिले के 82 सैकंडरी स्कूलों को सीनियर सैकंडरी स्कूल में क्रमोन्नत किया जाएगा।

जिले में वैद विद्यापीठ को बढ़ावा देने के लिए वैदिक गुरुकुल स्कूल की स्थापना ~10 करोड़ से होगी।

मेरे गांवों को क्या मिला?

जीर्णोद्धार... हरिदेव जोशी नहर तंत्र के लिए 120 करोड़ जीर्णोद्धार के काम होंगे

हर जिले के 2-2 पर्यटक स्थलों को चिह्नित करके जन सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

~2500 करोड़ की लागत से बांसवाड़ा, कुशलगढ़ और बागीदौरा के 338 गांवों में सिंचाई सुविधाएं।

नहरी तंत्र सुधरेगा तो कृषि उत्पादन में बढ़ोतरी होगी।

 

थाना बनने से फायदा?

सुरक्षा... काेतवाली के 45% मामले राजतालाब चाैकी से जुड़े, मिलेगी राहत

फिलहाल चाैकी पर 1 एएसआई और 6 कांस्टेबल के पद स्वीकृत है। थाना बनने से जाब्ता बढ़ेेगा।

अभी राजतालाब चाैकी क्षेत्र में 30 से ज्यादा शहरी काॅलाेनियां और 4 गांवों की सीमा शामिल हैं।

जवाहरपुल से न्यू क्लाेथ मार्केट, चंद्रपाेल गेट, गांधी मूर्ति, पुराना बस स्टैंड, माेचीवाड़ा, त्रिपाेलिया राेड, पृथ्वीगंज, गाेरखईमली, खांटवाड़ा, हुसैनी चाैक, कालीकल्याण धाम, केवलपुरा गांव, इंदिरा काॅलाेनी, अब्दुलापीर, श्रीराम काॅलाेनी, कस्टम चाैराहा, काॅमर्शििशलय एरिया, हरिजन बस्ती, सुभाष नगर, बाहुबली काॅलाेनी, अगरपुरा, लालपुरा, प्रगतिनगर, न्यू हाउसिंग बाेर्ड, अमरदीप नगर, नई आबादी लाेधा, मयूर मिल लाेधा, वाडिया काॅलाेनी, शारदा काॅलाेनी, अंबिका काॅलाेनी चाैकी की सीमा में आते हैं।

एमपी और गुजरात बॉर्डर से लगते कसारवाड़ी क्षेत्र में तस्करी ज्यादा होती है। चौकी बनने से लगाम लगेगी।

     

मेरी चिता ये भी है!

उच्च शिक्षा... तीन कॉलेज पहले खोले गए, उनमें न भवन न व्यख्याता लगाए गए

सज्जनगढ़, गांगड़तताई और छोटी सरवन कॉलेज में भवन, सुविधाएं व व्याख्याताअों की व्यवस्था नहीं।
कुशलगढ़ कॉलेज में 2300 स्टूडेंट्स हैं, लेकिन यहां केवल 4 स्थाई व 5 अस्थाई व्याख्याता नियुक्त हैं।

गत बजट सत्र में सज्जनगढ़, गांगड़तलाई और छोटी सरवन में कॉलेज खोले गए थे। खुद का भवन नहीं होने से यह दो कमरों में चल रहे हैं। स्टाफ प्रतिनियुक्ति पर है। कुशलगढ़ में 1990 से चल रहे मामा बालेश्वर दयाल कॉलेज में अभी भी स्टाफ नहीं है। ऐसे में एक गर्ल्स कॉलेज और खोल दिया है। विज्ञान वर्ग संचालित होने के बावजूद यहां प्रयोगशाला तक नहीं है और न ही विज्ञान वर्ग में एक व्याख्याता है। कॉलेज का हश्र भी दूसरे कॉलेजों की तरह न और पुराने कॉलेजों की भी हालत सुधरे इसके लिए धरातलीय प्रयास जरूरी है।

82 सैकंडरी स्कूलों को सीनियर सैकंडरी में क्रमोन्नत किया। जबकि उनमें ही शिक्षकों की ही कमी है।

 

पुरानी पेंशन योजना लागू करने की घोषणा का स्वागत:

राज्य बजट में बांसवाड़ा को मिली सड़कें-पेयजल योजना की कई सौगात, कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी कर जताई खुशी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से बुधवार को पेश किए राज्य बजट में कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की घोषणा की। वहीं दूसरी ओर जिले के लिए सड़़क और कई पेजयल और सिंचाई योजनाओं की घोषणा की। प्रबोधक संघ ने पुरानी पेंशन योजना लागू करने की मुख्यमंत्री की घोषणा का स्वागत करते हुए बुधवार रात को गांधी मूर्ति सर्किल पहुंचकर आतिशबाजी की। साथ ही एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी।

जिलाध्यक्ष मनोज जोशी ने सीएम की इस घोषणा को ऐतिहासिक बताते हुए आभार जताया। इस दौरान जिला प्रवक्ता दीपक मेहता, कोषाध्यक्ष पंकज त्रिवेदी, संगठन मंत्री जावेद खान, मुकेश भावसार, दीपक त्रिवेदी, पवन पंड्या, हितेंद्र भावसार, बीके शैलेंद्र राठौर, अश्विन रावल, पूर्व जिलाध्यक्ष अशोक मईड़ा भी उपस्थित थे जिलाध्यक्ष मनोज जोशी, प्रदेश प्रवक्ता गोपाल पंचाल और एकीकृत महासंघ बांसवाड़ा के जिलाध्यक्ष विक्रमसिंह सांयावत सहित सभी ब्लॉक पदाधिकारियों ने राज्य सरकार व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का पुरानी पेंशन योजना वापस लागू करने की इस घोषणा को ऐतिहासिक बताते हुए फैसले का स्वागत किया।

जिलाध्यक्ष जोशी ने बताया कि प्रबोधक संघ पुरानी पेंशन योजना लागू करवाने की मांग को लेकर लंबे समय से संघर्षरत रहा। राज्यव्यापी आंदोलन तक किया। सीएम के कर्मचारी हितों में लिए गए निर्णय को ऐतिहासिक कदम उठाते हुए खुशी जताई।

राजस्थान नर्सेज एसोसिएशन की जिला शाखा की बुधवार को बैठक हुई। इसमें सभी पदाधिकारियों ने बजट में पेंशन फिर से शुरू करने पर खुशी जताई। साथ ही मुख्यमंत्री का आभार जताया। इस दौरान जिलाध्यक्ष हितेश, संदीप मितेश, प्रितेश, रिगल जैन, संदेश जैन सहित लोग शामिल हुए।

राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय ने ओल्ड पेंशनर्स स्कीम का स्वागत राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय उपशाखा कुशलगढ़ कार्यकारिणी ने राजस्थान सरकार द्वारा प्रेषित वार्षिक बजट में की गई। 2004 के बाद नियुक्त राज्य कर्मचारियों को पुनः पुरानी पेंशन स्कीम दिए जाने की घोषणा का स्वागत करते हुए राज्य सरकार की प्रशंसा की गई। शिक्षक संघ राष्ट्रीय उपशाखा अध्यक्ष पृथ्वी सिंह पडवाल, मंत्री कन्हैयालाल निनामा, वरिष्ठ कार्यकर्ता दिगपाल सिंह राठौड़ ने बताया कि राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय उपशाखा स्तर से लेकर राज्य स्तर तक कई वर्षों से लगातार न्यू पेंशन स्कीम बंद कर पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने के लिए संघर्षरत था।

आज की बजट घोषणा में 2004 के बाद नियुक्त सभी राज्य कर्मचारियों को राज्य सरकार द्वारा अनोखी सौगात देने पर संगठन के सभी कार्यकर्ताओं ने सरकार के निर्णय का स्वागत किया। इस अवसर पर प्रेमसिंह गणावा, जसवंत सिंह भरपोडा, मानसिंह कटारा, वरसिंह मुनिया,हकरा वसुनिया, यज्ञेश देसाई, ताेलचंद वसुनिया, देवीलाल बारिया, माधवलाल कटारा, मांगीलाल वसुनिया, मानसिंह गरासिया, राजेश कुमार घोती, हीरालाल मच्छार, यशवंत सिंह चौहान, मांगीलाल यादव, अशोक कुमार जोशी, अमित कुमार चौहान, कालु सिंह गरासिया, उरमल डिन्डोर, सुभाषचंद्र नाहटा, संजय जोशी मौजूद रहे।

कुशलगढ़. पुरानी पेंशन बहाल करने की घोषणा पर न्यू पेंशन स्कीम एंप्लॉयज फैडरेशन ऑफ राजस्थान ने मुख्यमंत्री का आभार जताया है। जिला संयोजक सर्वसिंह डोडियार, ब्लॉक कुशलगढ़ संयोजक कैलाश निनामा ने कहा कि पुरानी पेंशन योजना लागू होने से वर्ष 2004 के बाद नियुक्त कार्मिकों को फायदा होगा। गुरुवार को पीपली चौराहे पर फैडरेशन की ओर से आतिशबाजी की जाएगी।

प्रबोधक संघ बागीदौरा ने सीएम द्वारा पुरानी पेंशन याेजना को लागू करने की घोषणा का स्वागत किया है। प्रदेश प्रवक्ता गोपाल पंचाल व ब्लॉक अध्यक्ष परेश पाटीदार के नेतृत्व मंे प्रबोधक संघ ने आतिशबाजी की और एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी। इस दौरान रविन्द्र पाटीदार, केशव पाटीदार, जगदीश पाटीदार, कवीन्द्र जोशी, अरविंद पारगी, शांतिलाल निनामा, मोहनलाल डामोर, अतिश दोसी, निमेष दोसी आदि उपस्थित रहे।

शिक्षक संघ शेखावत द्वारा मुख्यमंत्री बजट घोषणा में राजस्थान के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना लागू करने की घोषणा का स्वागत किया है। जिलाध्यक्ष योगेश खांट ने बताया कि राजस्थान के कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा मिलेगी। पिछले 2004 से राजस्थान शिक्षक संघ शेखावत पुरानी पेंशन बहाली को लेकर लगातार संघर्ष कर रहे थे। लंबे संघर्ष के बाद जीत हासिल हुई है, सरकार को पुरानी पेंशन बहाली की घोषणा करनी पड़ी है। इसके लिए राजस्थान शिक्षक संघ शेखावत के तमाम साथी बधाई के पात्र हैं जिन्होंने 2004 से अब तक लगातार विभिन्न मंचो पर लम्बी लड़ाई लड़ी

शिक्षक संघ सियाराम राज्य में 2004 के बाद नियुक्त कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू करने की घोषणा का स्वागत किया है। जिला प्रवक्ता लोकेश पटेल ने बताया कि शिक्षक संघ सियाराम लंबे समय तक मांग करता रहा। इसी का परिणाम है कि सीएम ने इस पर अमल किया।

प्रदेश मुख्य महामंत्री ललित आर पाटीदार, जिलाध्यक्ष अनिल व्यास, जिला मंत्री नवीन जोशी, सह संगठन महामंत्री अशोक शर्मा, कार्यालय मंत्री सतीश जोशी, सभाध्यक्ष डायालाल यादव, कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण पटेल, अशोक पाटीदार, खुशलता भट्ट, महिपाल भुता, पोपटलाल कलाल, जयदीप शर्मा, पंकज द्विवेदी, नानूलाल डामोर, नारायण सिंह, लोकेश पंडया, वीरेंद्र चौधरी, हीरालाल कटारा, पवन खांट, ललिताशंकर मसार, महेश पाटीदार, महिपाल भाटिया, जितेंद्र दोसी, कमल आचार्य और संगठन से जुड़े शिक्षकों ने हर्ष जताया।

पुरानी पेंशन योजना लागू करने की सीएम की घोषणा का कर्मचारी संगठनों ने खुशी जताई है। इस दौरान शिक्षक संघ राष्ट्रीय, शिक्षक संघ प्रगतिशील, प्रबोधक संघ, ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी संघ, जीएनएम, शिक्षक संघ रेसला, कर्मचारी महासंघ, सहित संघ के पदाधिकारी मौजूद थे। इस मौके पर संगठन के विनोद पटेल, नीलेश लबाना, कपिल लबाना, राजेश कटारा, दिनेश मेरावत, रमेशचन्द्र राणावत, निशात ए नूर, रमेशचन्द्र लबाना, राजेन्द्र कलाल, नानालाल पटेल, तेलसिंह जाट मौजूद थे।

गांगड़तलाई में ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीणों ने आतिशबाजी कर जताई खुशी। मुख्यमंत्री ने गांगड़तलाई क्षेत्र के लिए अप्पर हाई लेवल कैनाल की घोषणा की जिसके लिए ढाई हजार करोड़ का बजट पास किया। साथ ही गांगड़तलाई में अस्थाई चौकी की घोषणा भी की। जिला प्रमुख रेशम मालवीया पूर्व प्रधान सुभाष तंबोलियाआदि कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने मिलकर अंबिका परिसर में आतिशबाजी की। जिला प्रमुख ने कहा किकिसान के लिए जो बरसों पुराना सपना था वह पूरा होने लग गया है ।

कुशलगढ़ में गर्ल्स कॉलेज खुलेगा, आतिशबाजी की

उपखंड मुख्यालय कुशलगढ़ में गर्ल्स कॉलेज खोलने की घोषणा का कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी कर खुशी जताई। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सीएम अशोक गहलोत द्वारा की गई इस घोषणा का क्षेत्रवासियों ने आभार जताया है। साथ ही स्थानीय विधायक रमीला खड़िया के प्रयासों की सराहना की।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पीपली चौराहे पर आतिशबाजी की। इस दौरान पीसीसी सदस्य हंसमुख सेठ, निवर्तमान ब्लॉक अध्यक्ष जयंतीलाल कोवालिया, पूर्व ब्लाॅक अध्यक्ष रजनीकांत खाब्या, तिलोत्तमा पंड्या, ब्लाॅक कांग्रेस प्रवक्ता डॉ. प्रवीण कटारा, मनोनीत पार्षद आशीष चोपड़ा, महेंद्र सिंह परमार, राजकुमार पंचोली, पायल पंड्या, विजय खड़िया जनपद, लक्ष्मण दामा जनपद, कैलाश पटेल सरपंच संघअध्यक्ष, पुनिया भाई आदि उपस्थित रहे।

 

2-2 मंत्री बनने से पावर सेंटर बने वागड़ को 70 साल में पहली बार इतना बजट, क्या  घोषणाएं चुनावी पोटली से बाहर भी निकल पाएंगी?

सबसे बड़ा दांव : महेंद्रजीत मालवीया ने कैबिनेट मंत्री बनने के बाद जयपुर में मीटिंग करके सबसे बड़ा दांव खेल लिया था। जल संसाधन विभाग का 28 हजार करोड़ का बजट पास कराने में कामयाब हो गए। 5300 करोड़ माही के लिए ले आए। मालवीया कहते हैं-चिंता मत कराे, एक मीटिंग करूंगा और 100 ठेकेदार बुलाऊंगा। अगले 3 माह के अंदर-अंदर ताे काम दिख जाएगा। जल्द ही डीपीआर बनेगी।

ताकत बरकरार रखी : बजट में बड़ी चुनौती थी टीएडी व पीएचईडी राज्यमंत्री अर्जुनसिंह बामनिया के सामने। खुद को साबित करने की। इसमें वे कामयाब हुए। जल जीवन मिशन में 2100 करोड़ लेकर आए हैं। इससे माही का पानी पीने के लिए घर-घर पहुंचाया जाएगा। कहते हैं-बजट में बांसवाड़ा को खूब मिला है। कई सारे कामाें की शुरुआत इस जुलाई तक करके शिलान्यास कर देंगे।

भाजपा विधायकों की झोली में क्या : घाटोल विधायक हरेंद्र निनामा और गढ़ी विधायक कैलाशचंद्र मीणा के हाथों में कुछ नहीं आया। घाटोल में हाई लेवल कैनाल, खमेरा में सिंचाई परियोजना और गढ़ी में त्रिपुरा सुंदरी पर्यटन सर्किट से जोड़ने जैसी घोषणाएं तो है, लेकिन इनका श्रेय कांग्रेस के मंत्री ले रहे हैं। निनामा कहते हैं-यह केवल चुनावी घोषणा है। मीणा ने कहा-कागजी घोषणाएं हैं।

कांग्रेस से रमीला को क्या मिला? कुशलगढ़ से निर्दलीय और कांग्रेस समर्थित विधायक रमीला खड़िया ने कहा कि क्षेत्र के डवलपमेंट के लिए जाे प्रस्ताव भेजे थे, उनकी घाेषणा की है। क्षेत्र में कन्या महाविद्यालय, थाने, चाैकी की घाेषणा सहित पेयजल परियाेजना भी स्वीकृत हुई है। जो मांगें बाकी है वह भी पूरी होगी।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×