Home News Business

राजस्थान के पूर्व राज्यपाल जस्टिस अंशुमान सिंह का निधन, प्रदेश में राजकीय शोक

Banswara
राजस्थान के पूर्व राज्यपाल जस्टिस अंशुमान सिंह का निधन, प्रदेश में राजकीय शोक
@HelloBanswara - Banswara -

Former Governor Justice Anshuman Singh passed away: अंशुमान सिंह 16 जनवरी 1999 से 14 मई 2003 तक राजस्थान के राज्यपाल रहे थे. सिंह राजस्थान के 19वें राज्यपाल थे.


    जयपुर. राजस्थान के पूर्व राज्यपाल जस्टिस अंशुमान सिंह (Former Governor Justice Anshuman Singh) का सोमवार तड़के निधन हो गया. पूर्व राज्यपाल के निधन पर प्रदेश में एक दिन का राजकीय शोक (State mourning) रहेगा. सरकारी कार्यालयों में सोमवार को 1 दिन का राजकीय अवकाश घोषित कर दिया गया है. इस दौरान सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज (National flag) आधा झुका रहेगा. सामान्य प्रशासन विभाग ने सोमवार को कार्यालय खुलने के बाद इसके आधिकारिक आदेश जारी किये हैं.

    हालांकि, उस समय तक कर्मचारी कार्यलयों में आ गये थे. लेकिन, अवकाश की घोषणा के बाद सभी सरकारी कार्यालय बंद हो गये. राजकीय शोक के चलते अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस समेत सोमवार को होने वाले सभी सरकारी कार्यक्रम रद्द कर दिये गये हैं. सीएम अशोक गहलोत ने राज्यपाल सिंह के निधन पर शोक जताया है. अंशुमान सिंह 16 जनवरी 1999 से 14 मई 2003 तक राजस्थान के राज्यपाल रहे. अंशुमान सिंह राजस्थान के 19वें राज्यपाल रहे थे. सिंह को कार्यवाहक राज्यपाल नवरंगलाल टिबरेवाल के स्थान पर राजस्थान का राज्यपाल बनाया गया था.

    प्रयागराज में हुआ निधन
    गुजरात और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल जस्टिस अंशुमान सिंह (85) का 8 मार्च को तड़के उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के एक अस्पताल में निधन हो गया था. सिंह पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे. प्रयागराज में सोमवार शाम को ही उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. सिंह के निधन की खबर मिलते ही उनके निवास पर शोक संवेदना व्यक्त करने वालों का तांता लग गया.
    राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रहे


    अंशुमान सिंह राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस भी रहे थे. आज शाम को प्रयागराज में ही रसूलाबाद घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. सिंह 1984 में इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज बने थे. पिछले साल कोरोना की वजह से अमेरिका से आए बेटे को उन्होंने एयरपोर्ट से ही वापस लौटा दिया था. सिंह संविधान के अच्छे जानकार थे. जस्टिस अंशुमान सिंह के निधन की खबर से कानूनविदों में शोक की लहर दौड़ गई है.
    FunFestival2024
    शेयर करे

    More news

    Search
    ×