Home News Business

पहले शिक्षक भर्ती का तय होगा पैटर्न, फिर पंचायतीराज विभाग जारी करेगा अधिसूचना, इसके बाद होगी भर्ती

Banswara
पहले शिक्षक भर्ती का तय होगा पैटर्न, फिर पंचायतीराज विभाग जारी करेगा अधिसूचना, इसके बाद होगी भर्ती
@HelloBanswara - Banswara -

बैठक में लिया निर्णय, शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा हो या वेटेज सिस्टम को बदला

 

शिक्षा विभाग में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 31 हजार पदों पर नई भर्ती की मंजूरी मिलने के बाद प्रदेश के 10 लाख से अधिक बेरोजगारों के चेहरे पर खुशी की लहर भले ही छा गई हो। लेकिन अभी भर्ती प्रक्रिया शुरू होने में 6 माह का समय लग सकता है। उच्च स्तर पर तय नहीं हो पा रहा है कि शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाए या फिर वर्तमान में लागू वेटेज सिस्टम में बदलाव किया जाए। अधिकारियों की इस मामले में बैठकें चल रही है लेकिन कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ। पहले तो अधिकारी यह तय करेंगे कि शिक्षक भर्ती का पैटर्न क्या रहेगा। संभावित बदलाव की फाइल मुख्यमंत्री के पास जाएगी। वहां से मंजूरी मिलने के बाद पंचायतीराज विभाग को भर्ती पैटर्न में संशोधन करने की अधिसूचना जारी करनी होगी। यह अधिसूचना जारी होने के बाद ही भर्ती परीक्षा शुरू हो सकती है।

वेटेज सिस्टम में किया जाए बदलाव: इस पर भी विचार कर रही है कि वर्तमान में लागू वेटेज सिस्टम में बदलाव कर दिया जाए। इसमें स्नातक के अंकों का जो अभी 30 फीसदी वेटेज है, उसके कम कर दिया जाए। अब इस विचार चल रहा है कि कम कितना हो ताकि किसी के साथ अन्याय नहीं हो। इस बात पर विचार कर रही है कि रीट के बाद शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कराया जाए। इससे क्या फायदा हो सकता है और क्या नुकसान है। भर्ती परीक्षा को लेकर पिछले अनुभव ठीक नहीं रहे। पेपर आउट हो जाता है और सवालों को लेकर मामले कोर्ट में चले जाते हैं। इससे भर्ती अटकी रहती है। भर्ती परीक्षा की लंबी प्रक्रिया है।

वर्तमान में यह है शिक्षक भर्ती का पैटर्न

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में दो लेवल पर भर्ती होती है। लेवल एक में तो सीधे ही रीट या आरटेट में अभ्यर्थी के प्राप्तांकों के आधार पर ही मेरिट बनाकर चयन कर लिया जाता है। जबकि लेवल - 2 की शिक्षक भर्ती में रीट या आरटेट के प्राप्तांकों का 70 फीसदी वेटेज और स्नातक के अंकों का 30 फीसदी वेटेज जोड़ने के बाद जो कुल अंक होते हैं उसके आधार पर मेरिट बनाकर चयन किया जाता है।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×