Home News Business

चयनित हर स्कूल को 2 करोड़ का बजट मिलेगा: पीएमश्री याेजना में शामिल जिले के 11 स्कूलाें काे मिलेंगे 2-2 कराेड़ रुपए

Banswara
चयनित हर स्कूल को 2 करोड़ का बजट मिलेगा: पीएमश्री याेजना में शामिल जिले के 11 स्कूलाें काे मिलेंगे 2-2 कराेड़ रुपए
@HelloBanswara - Banswara -
अब प्रदेश सरकार की स्कूलों को भी केंद्र सरकार ने अपने प्राेजेक्ट में शामिल कर विश्वस्तरीय सुविधाएं देने में जुट गई है। प्रदेश के हर जिलाें में स्कूलाें का चयन कर केंद्र सरकार की पीएमश्री याेजना में शामिल है, जिसमें बांसवाड़ा की 11 स्कूलें हैं। इन सरकारी स्कूलों में 3 साल के बच्चों का प्रवेश भी हो सकेगा। इसके लिए इन स्कूलों में प्री प्राइमरी या आंगनबाड़ी कक्षाओं का संचालन होगा। पढ़ाई भी हाईटेक व स्किल डवलपमेंट पर अाधारित हाेगी।

स्कूलों में आईसीटी लैब के साथ वोकेशनल लैब भी रहेगी। भवन से लेकर पढ़ाई की सुविधाओं के विस्तार के लिए केंद्र सरकार हर स्कूल पर दो-दो करोड़ रुपए खर्च करेगी, जिसके बजट की रूपरेखा तय करने के साथ सरकार ने चयनित स्कूलों से ऑनलाइन एस्टीमेट भी मांग लिया गया है। एडीपीसी सुशील कुमार जैन पीएमश्री याेजना के लिए आमुखीकरण कार्यशाला में शामिल हाेने के लिए जयपुर गए हुए हैं। वहां स्कूलाें के संचालन अाैर बजट संबंधित प्रस्तावाें पर जानकारी दी गई है।

इस तरह खर्च होंगे 2 कराेड़ रुपए

चयनित हर स्कूल पर इस साल 2 करोड़ का बजट मिलेगा। इनमें से 60-60 लाख रुपए प्री प्राइमरी कक्षा संचालन व निर्माण संबंधित कामाें पर खर्च हाेंगे। शेष 80 लाख स्कूल में इनाेवेशन अाैर अाइडिएशन पर खर्च करने करने हाेंगे। प्री प्राइमरी या आंगनबाड़ी कक्षाओं के संचालन के लिए खिलौने, वोकेशनल लैब, खेल मैदान, कंप्यूटर, बिजली, पुस्तकालय, सीसीटीवी, डिजिटल लाइब्रेरी या अन्य नवाचार, चार दिवारी, स्कूल भवन की मरम्मत, सोलर प्लांट, दिव्यांग बच्चों के लिए रैंप, एलईडी लाइटिंग आदि पर खर्च होंगे।

निर्माण, क्लास एक्टीविटीज सहित इनाेवेशन पर खर्च हाेगा बजट

छात्राएं सीखेंगी आत्मरक्षा के गुर, कौशल विकास और व्यवहारिक ज्ञान भी मिलेगा

पीएम श्री स्कूलों में छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके अलावा कौशल विकास व व्यवहारिक ज्ञान के लिए विद्यार्थियों को बाहरी जगहों की यात्राएं भी करवाई जाएगी। इसके लिए भी अलग से बजट का प्रावधान किया गया है

जिले में ये स्कूलें चयनित

1. राउमावि कूपड़ा 2. राउमावि अरथूना 3. राउमावि बड़ाेदिया 4. राउमावि सामागड़ा 5. राउमावि टांडी नानी 6. राउमावि लीमथान 7. राउमावि छाेटी सरवन 8. गाेविंद गुरु उमावि अानंदपुरी 9. राउमावि जालिमपुरा 10. राउमावि टिमेड़ा बड़ा 11. राउमावि खेरवा

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×