Home News Business

कोरोना के बाद अब शहर विकास में पॉजिटिव 104.45 करोड़ आय, 92.32 करोड़ खर्च होंगे

Banswara
कोरोना के बाद अब शहर विकास में पॉजिटिव 104.45 करोड़ आय, 92.32 करोड़ खर्च होंगे
@HelloBanswara - Banswara -

6 कराेड़ खर्च कर आंबामाता मार्केट ताेड़कर कॉमर्शियल कॉॅम्प्लेक्स बनेगा, सफाई पर निगरानी के लिए पार्षदों की 5 सदस्यीय कमेटी बनेगी, पांच करोड़ में बनेंगे सड़क-पुल

नगर परिषद की अाेर से शनिवार काे इस साल का बजट पेश किया गया। जिसमें पिछले साल काेराेना अाैर लॉकडाउन की वजह से धीमी पड़े शहरी विकास काे एक बार फिर रफ्तार देने की कोशिश की गई। बजट पेश करते हुए सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी कई नए विकास कामाें काे सदन के सामने रखा। बजट में सड़क, बिजली से लेकर पार्कों के विकास के लिए पैकेज रखकर सभी सेगमेंट काे शामिल करने की कोशिश की है। वहीं कॉमर्शियल कॉॅम्प्लेक्स अाैर सब्जी मंडियां बनाकर परिषद की आमदनी बढ़ाने की अाेर भी ध्यान रखा। साधारण सभा में सफाईकर्मी भर्ती अाैर कब्रिस्तान की चार दीवारी का मामला भी गरमाया। बजट पेश करने से पहले सभापति ने 49 लाख की लागत से बन रहे परिषद के नए कार्यालय की आधारशिला भी रखी।

बजट पेश करते हुए सभापति ने कहा कि पिछले साल काेराेना की वजह से विकास काम प्रभावित हुए। इस साल 2021-22 में परिषद काे 104.45 कराेड़ की अाय हाेगी, जबकि 92.32 कराेड़ व्यय का प्रावधान रखा है। इस साल सड़क अाैर पुल पर 5 करोड़, बिजली व्यवस्था पर 20 लाख, नाली-निर्माण पर 2 करोड़, पार्क विकसित करने पर 150 लाख खेल मैदान अाैर कुशलबाग मैदान बाउंड्री एवं स्टेडियम निर्माण पर 4 करोड़, पार्किंग पर दो करोड़, सब्जी मंडी पर तीन करोड़, स्वच्छ भारत मिशन के तहत डीएमफएटी द्वारा चार करोड़ खर्च करने का प्रावधान रखा है। सभापति ने कहा कि शहर के पार्कों का चरणबद्ध तरीके से जीर्णोद्धार कर डिवाइडर अाैर ओरनामेंटल पाेल लगाए जाएंगे। सभा में मंत्री अर्जुनसिंह बामनिया की अाेर से 40 लाख का राेड स्वीपर मशीन अाैर सिंटेक्स मिल की अाेर से स्वच्छता के लिए 25 लाख का सहयोग देने पर सदन की अाेर धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

कागदी पिकअप का पिछाेला झील की तरह होगा विकास
मंत्री ने कहा कि कागदी का सीमांकन किया है। भराव क्षमता के बाहर 5 मीटर की राेड अाैर दीवार बनाकर पिछाेला झील की तर्ज पर विकास करेंगे। ठीकरिया तक सड़क काे फाेरलेन बनाने, राजतालाब के लिए 2.50 कराेड़ के प्रस्ताव भेजे हैं। डायलाब सड़क काे चाैड़ा किया जाएगा। समाईमाता काे पर्यटन के लिहाज से विकास किया जाना है। एेसे में रविवार सुबह 8 बजे सभी पार्षदों काे सुझाव देने के लिए अामंत्रित किया।

नए 25 हजार पेयजल अाैर 13 हजार सीवरेज कनेक्शन होंगे, सामुदायिक भवन भी बनेंगे
अारयूअाईडीपी के एसई मनीष अराेरा ने सदन में जानकारी दी कि 320 कराेड़ के प्राेजेक्ट में 10 साल का मेंटेनेंस भी शामिल है। चार साल के इस प्राजेक्ट काे दाे से ढाई साल में पूरा करने की कोशिश की जाएगी। इसके तहत 92 किमी लंबी सीवरेज लाइन 330 किमी पेयजल पाइप लाइन बिछाई जाएगी। जिसके तहत 25 हजार नए कनेक्शन अाैर 13 हजार सीवरेज कनेक्शन दिए जाएंगे। उदयपुर राेड पर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) बनेगा। सभापति ने बताया कि इसके तहत वार्ड 1, 11, 14, 22 के अलावा 21, 27, 28 के कुछ छुटे हुए इलाके अाैर 29 से 60 सीवरेज लाइन बिछाने पर पूरी राेड नई बनाई जाएगी। एसई ने यह भी जानकारी दी कि प्राजेक्ट में अगर किसी वार्ड का काेई हिस्सा छूट गया हाे ताे दाेबारा सर्वे कराएंगे। 10 प्रतिशत अतिरिक्त काम का प्रावधान है। सभापति ने कहा कि जिन वार्डाें में सीवरेज के चलते सड़क निर्माण का मामला अटका है वहां सामुदायिक भवन बनाए जाएंगे।

सौंदर्यीकरण के लिए गाेद देंगे माेहन काॅलाेनी अाैर पुराना बस स्टैंड चौराहा
सभा में एजेंडा 3 के दाैरान बताया कि तैयब माेर्टस की अाेर से माेहन काॅलाेनी चौराहा अाैर महावीर जयंती समारोह समिति की अाेर से पुराना बस स्टैंड चौराहा काे अंहिसा चाैराहे के रूप में गाेद लिए जाकर सौंदर्यीकरण किए जाने के लिए अावेदन किए हैं। सदन में प्रस्ताव पारित किया। परिषद में प्लेसमेंट एजेंसी के जरिए कार्यरत कार्मिकों के स्थायीकरण के लिए प्रस्ताव पारित किया। रातीतलाई में वृद्धाश्रम, धर्मशाला अाैर संत निवास निर्माण के लिए आवंटित करने का प्रस्ताव भी रखा। खांदू काॅलाेनी, हाउसिंग बाेर्ड में सब्जी मंडी निर्माण, पुरानी सब्जी मंडी का जीर्णाेद्धार, निजी बस स्टैंड, अंबामाता मार्केट, नगर परिषद परिसर अाैर माही सराेवर नगर विस्तार योजना के तहत जयपुर मार्ग पर व्यावसायिक कॉॅम्प्लेक्स बनाकर अाय बढ़ाई जाएगी।


सफाईकर्मी नहीं सुने ताे लिखित में शिकायत करें: सभापति
पार्षद याेगेश जाेशी ने साजन-सजनी वाटिका के पास वाले चाैराहे पर नामकरण शहीद हर्षित भदाेरिया की प्रतिमा स्थापित करने का सुझाव दिया। पार्षद जाहिद अहमद सिंधी ने राजातालाब के विकास, तेजाजी चाैराहे से अब्दुला पीर दरगाह तक सड़क चाैड़ी करवाने, चाैराहे पर हाईमास्ट लाइट लगवाने का अाग्रह किया। पार्षद महावीर बाेहरा ने वार्डाें में नियमित सफाई के लिए वार्ड में लगाए सफाई कर्मियाें की सूची पार्षदों काे उपलब्ध कराने, 5 जाेन काे मिलाने अाैर सफाई कर्मियाें के मानेदय के लिए स्थानीय पार्षद के दस्तखत काे जरूरी करने का सुझाव दिया। इस पर सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी ने कहा कि डाेर टू डाेर ग्रुप बनाया है। गाड़ी नहीं अाने पर ग्रुप में जानकारी दें। संबंधित काे पाबंद किया है। सभापति ने सुझाव दिया कि इसके लिए 5 पार्षदों की एक टीम बनाई जाए ताे समय निकाल कर माैके पर जाकर वस्तुस्थिति देखें। सफाईकर्मी नहीं सुनते ताे लिखित में शिकायत करें। पार्षद सज्जनसिंह ने सुरक्षा के लिए हर वार्ड में 5-5 हाेमगार्ड लगवाने, गरीब परिवाराें काे निशुल्क बिजली कनेक्शन देने अाैर पार्षद मद में बजट जारी करवाने का सुझाव दिया। पार्षद भरत जाेशी ने नाेटिस के बाद भी राजराजेश्वर मंदिर के पास हाे रहे निर्माण कार्य की अाेर सदन का ध्यानाकर्षण कराया। पार्षद धर्मेंद्र तेली ने तेजाजी मंदिर चाैराहे के साैंदर्यीकरण कराने का अाग्रह किया। बैठक में पार्षद चंकी शाह ने अनुबंध के तहत जमना पब्लिकेशन काे दिए गए प्रतीक्षालय से हाे रहे राजस्व नुकसान की अाेर ध्यानाकर्षण किया। पार्षद शाह ने कहा कि महज 2 हजार रुपए वार्षिक अनुबंध के तहत प्रतीक्षालय बिना टेंडर के दिया गया है जाेकि नियमानुसार नहीं है। जिसे निरस्त करने की मांग की गई। पार्षद युगल उपाध्याय ने रातीतलाई में सामुदायिक भवन बनाने का आग्रह किया।
 

कब्रिस्तान की चारदीवारी बनाने का विवाद गरमाया, अामने-सामने हुए पार्षद

पार्षद दीपक जाेशी ने डूंगरपुर राेड स्थित कब्रिस्तान की चारदीवारी निर्माण काे लेकर कहा कि इस मसले पर परिषद दस्तावेज हाेना कहती है फिर भी 40 साल से जाे लाेग वहां से अाना-जाना कर रहे हैं, उनकी भी सुनी जाए। जाेशी ने इसका विराेध कर रहे लाेगाें पर झूठे मुकदमे वापस लेने की मांग की। इस पर पार्षद देवबाला राठाैड़ ने कहा कि यह एजेंडे में नहीं है। जाेशी ने कहा कि ताे क्या अाप बाेलने भी नहीं देंगे। इसी बीच पार्षद मुकेश जाेशी बाेले की मुद्दा गलत अा गया है। पार्षदों के बीच तीखी बहस हुई। वहीं मनोनीत पार्षद मनीष त्रिवेदी ने सफाईकर्मी भर्ती काे लेकर कहा कि साल 2021 में बनी कमेटी के द्वारा 2012 में अाए अावेदन निरस्त करना सही नहीं है। 2012 की सूची के लाेगाें काे भी लाॅटरी में शामिल करने का अाग्रह किया।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×