Home News Business

एक साल पहले सीएम ने किया था झेर एनिकट का शिलान्यास, नहीं हो सके टेंडर

Banswara
एक साल पहले सीएम ने किया था झेर एनिकट का शिलान्यास, नहीं हो सके टेंडर
@HelloBanswara - Banswara -

मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत एक साल पहले गांगड़तलाई क्षेत्र में अनास नदी पर बनने वाले झेर एनिकट का शिलान्यास किया था, उसके टेंडर अब तक नहीं हाे पाए।

शिलान्यास के लिए सीएम खुद वहां पहुंच गए। नाबार्ड से वित्तीय स्वीकृति सहित अन्य सभी अाैपचारिकताएं 6 अगस्त काे ही पूरी हाे गई। सितंबर में विभाग के एक्सईएन व एईएन ने इस एनिकट की ड्राइंग व डिजाइन भी तैयार कर अतिरिक्त मुख्य अभियंता के उदयपुर स्थित कार्यालय में पेश कर दी। नियमानुसार अतिरिक्त मुख्य अभियंता, वृत्त उदयपुर काे इसे अपने हस्ताक्षर के उपरांत अनुमाेदन के लिए जयपुर स्थित मुख्य अभियंता, एसडब्ल्युअारपीडी कार्यालय काे भिजवाया जाना था, लेकिन यह अब तक नहीं भिजवाई गई। यह फाइल नहीं पहुंचने से चीफ इंजीनियर कार्यालय ने इस पर अागे किसी भी तरह की कार्यवाही करने से इनकार कर दिया है। जबकि इस डिजाइन के साथ प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति के अनुसार अधीक्षण अभियंता, बांसवाड़ा का अनुमाेदन व हस्ताक्षर भी थे। यह ड्राइंग एवं डिजाइन भी विभाग के जयपुर स्थित मुख्य अभियंता, एसडब्ल्युअारपीडी कार्यालय के सक्षम अभियंता से चर्चा व उनके मार्गदर्शन में ही तैयार की गई थी। डिजाइन एवं ड्राइंग अतिरिक्त मुख्य अभियंता के समक्ष पेश की गई थी, उसके अनुसार ही 17.60 कराेड़ का एस्टीमेट भी प्राप्त किया जा चुका था। अनुमाेदन की अनुशंसा के साथ फाइल जयपुर पंहुचे ताे कार्यवाही हाे : अतिरिक्त मुख्य अभियंता ने अधीक्षण अभियंता, बांसवाड़ा काे पत्र लिख कर चीफ इंजीनियर एसडब्ल्युअारपीडी अाॅफिस, जयपुर से ड्राइंग व डिजाइन अाेके कराने संबंधी पत्राचार िकया। इसके जवाब में अधीक्षण अभियंता ने उन्हें पत्र प्रेषित कर बता दिया था कि जयपुर स्थित कार्यालय ने उक्त ड्राइंग एवं डिजाइन पर अतिरिक्त मुख्य अभियंता के हस्ताक्षर व अनुमाेदन पत्र के बिना इस पर अागे कार्यवाही करने से मना कर दिया है। यदि फाइल अनुमाेदन के लिए वहां पहंुचे। इसके बाद यदि वहां चर्चा के लिए विभाग के बांसवाड़ा के अधीक्षण अभियंता, अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता काे निर्देशित किया जाता ताे वे जयपुर उपस्थित हाेते। यह प्रक्रिया मात्र दाे दिनाें की थी, जिसके बाद सीधे निविदाएं अामंत्रित की जा सकती थी।

6 अगस्त काे मिल चुकी वित्तीय स्वीकृति
मुख्यमंत्री गहलाेत की वर्ष 2019-20 की बजट घाेषणा के अनुसार 19 सितंबर 2019 काे झेर एनिकट की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति मिल चुकी थी। इस एनिकट का निर्माण नाबार्ड के जरिए हाेना था। नाबार्ड ने 6 अगस्त 2020 काे इस काम की वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी। इसके बाद पूर्व में ही तैयार हाे चुकी इस कार्य की ड्राइंग व डिजाइन चीफ इंजीनियर कार्यालय के सक्षम अभियंता से स्वीकृत करानी थी।
 

पहले नाबार्ड से वित्तीय स्वीकृति नहीं मिलने के कारण यह काम अटका रहा। फिर एनिकट की ऊंचाई दाे मीटर से अधिक हाेने के कारण राज्य सरकार व तकनीकी सलाहकार समिति की स्वीकृति अानी अभी बाकी है। इस कारण अब तक झेर एनिकट के टेंडर नहीं हाे सके हैं। उम्मीद है कि जनवरी में यह सारी प्रक्रियाएं पूरी हाे जाएगी व निविदा प्रकाशित हाे सकेगी। -भुवन भास्कर, अतिरिक्त मुख्य अभियंता, जल संसाधन विभाग-वृत्त उदयपुर

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×