Shiv Hanuman Temple

Housing Board,

इस मंदिर का निर्माण की शुरुआत 1986 में एक छोटी सी पहल से स्थानीय लोगो द्वारा की गई. सर्व प्रथम बड के पेड़ के निकट एक 8 x 8 फीट का चबूतरा बनाया गया. फिर पत्थर रूपी हनुमान जी की पूजा आरम्भ हुई.

सन 1990 में स्थानीय लोगो को जोड़ा गया. जिनके नाम स्वर्गीय श्री S.N. Singh ji , ओम प्रकाशजी नगर, मालवा रामायण मंडल व् स्थानीय लोग. सर्व सम्मति से S.N. Singh जी को अध्यक्ष बनाया गया. फिर नया मन्दिर बनाया गया और फिर पत्थर रूपी हनुमान ji के साथ में बड़ी प्रतिमा स्थापित की गई. यह परिसर अतिक्रमण में आने के कारण हाउसिंग बोर्ड विभाग ने समिति के सदस्यों के खिलाफ FIR दर्ज कराइ, जिसके कारण कुछ 7-8 सदस्य 2-3 दिन तक जेल में भी रहे. सन 1992 में इसी परिसर में शिव मंदिर का निर्माण किया गया और बसंतपंचमी को हवन और प्राणप्रतिष्टा कर मूर्ति की स्थापना की गई. गायत्री मण्डल द्वारा फाल्गुन में होली से पूर्व रविपुष्य नक्षत्र में रामायण यज्ञ करवाया गया. गोवर्धन दास बेराजी ने 1992 से मंदिर की सेवा प्रारंभ करी जो की इस मंदिर के नीव जुड़े है. कुछ समय पश्च्यात यहाँ पर माताजी के मंदिर का निर्माण किया गया. फिर लगबघ 1998 में भगवत पूरी जी को समिति का अध्यक्ष बनाया गया. 

लगभग 1998 यहाँ पर गरबा का प्रारम्भ हुवा. 2005 या 2006 ज्येष्ठ कृष्णा अष्टमी गुरु पुष्य नक्षत्र के दिन से पाटोत्सव मनाया गया. 

पुजारी श्री गोवर्धनदास जी बेरागी 
सह पुजारी : श्री गोवर्धनजी पुरोहित

कार्यक्रम : 
* शिव रात्रि 
* हनुमान जयंती 
* गरबा 
* चारो नवरात्री 
* श्रावण मास , मांड्लिंग (मिटी के शिवलिंग ) पूजन व विशेष अनुष्ठान 

भविष्य योजना : बच्चो के उध्यान (PARK ), कक्ष, भोजनशाला. 

 जानकारी : पुजारी श्री गोवर्धनदास जी बेरागी (9887609923)

Shiv Hanuman Temple
Housing Board, Banswara, Rajasthan
Contact No.

More Place to Visit