Home News Business

लोकतंत्र के प्रति भागीदारी निभाने में महिला,पुरूष व युवा मतदाताओं ने दिखाया पूर्ण उत्साह: 5 बजे तक 88.54 प्रतिशत मतदान

Banswara
लोकतंत्र के प्रति भागीदारी निभाने में महिला,पुरूष व युवा मतदाताओं ने दिखाया पूर्ण उत्साह: 5 बजे तक 88.54 प्रतिशत मतदान
@HelloBanswara - Banswara -

बांसवाड़़ा, 15 मार्च। जिले की अरथुना पंचायत समिति क्षेत्र की (पांचवड़ा व पादेड़ी ग्राम पंचायत को छोड़कर) शेष 25 ग्राम पंचायतों में पंच-सरपंचों के चुनाव हेतु रविवार को मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ। 

सुबह 8 बजे से चला मतदान का क्रम देर शाम तक चलता रहा तथा प्रत्येक मतदान केन्द्र पर गांव की सरकार बनाने में हर वर्ग के महिला एवं पुरूष मतदाताओं ने उत्साह से अपने मताधिकार का उपयोग किया।

प्रातःकाल में मतदाताओं के मतदान केन्द्र पर पहुंचने की आमद कम रही लेकिन दिन चढ़तेे-चढ़ते इसमें इजाफा हुआ और देर शाम तक मतदान का क्रम बना रहा।
गर्मी के मौसम के बावजूद दिन चढ़ने के साथ ही सुबह से शाम तक मतदान केन्द्रों के बाहर मेले जैसा माहौल रहा। गांवों की सरकार बनाने को लेकर हर उम्र के मतदाताओं में भारी उत्साह देखा गया। जिले की अरथुना पंचायत समिति में सरपंच व वार्डपंच के लिए हुए मतदान के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत के मतदान केन्द्र पर सुबह से शाम तक महिला एवं पुरूष मतदाताओं की लम्बी कतारंे देखी गई तथा हर वर्ग एवं उम्र के मतदाताओं ने लोकतंत्र के प्रति अपनी भागीदारी निभाने में पूर्ण उत्साह दिखाया।

ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं समूह के साथ मतदान करने केन्द्र पर पहुंची। वहीं युवाओं का जोश भी हर मतदान केन्द्र पर चरम पर रहा।

अरथुना पंचायत समिति क्षेत्र के गामड़ी नारायण मतदान केन्द्र का उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) नरेश बुनकर एवं जिला पुलिस अधीक्षक केसर सिंह शेखावत ने भी जायजा लिया। 

मतदान केन्द्रों पर स्काउट/गाइड ने दी अपनी सेवाएं
मतदान केन्द्रों पर स्काउट/गाइड द्वारा सराहनीय सेवाएं दी गई जिन्होंने विशेष योग्यजन और चलने-फिरने से लाचार बुजुर्ग महिलाएं व पुरूष को व्हील चेयर के माध्यम से वोट डालने पहुंचाने में मदद की।

पुलिस व्यवस्था भी रही माकुल
प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पुलिसकर्मियों ने भी अपने कर्तव्यों का भलीभांति निर्वहन किया तथा कानून व्यवस्था बनाये रखने के साथ ही महिला-पुरूष और युवा मतदाताओं को कतारबद्ध होकर मतदान करवाने में मदद की।    

दिन चढ़ने के साथ बढ़ती गई उत्सुकता
सहायक निदेशक आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार जिलेे की अरथुना पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में बनाये गये मतदान केन्द्रों पर कुल  76 हजार 074 मतदाताओं में से  प्रातः 10 बजे तक 12 हजार 788 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया इस तरह 16.80 प्रतिशत हुआ , दोपहर 12 बजे तक 28 हजार 641 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था इस तरह 37.65 प्रतिशत हुआ, सायं 3 बजे तक 53 हजार 867 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया इस तरह 70.81 प्रतिशत मतदान हो चुका था वहीं सायं 5 बजे तक 65 हजार 379 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग कर लिया था इस तरह मतदान प्रतिशत 88.54 प्रतिशत रहा।

शेयर करे

More news

Search
×