Home News Business

स्नातक द्वितीय वर्ष और स्नातकोत्तर पूर्वार्द्ध की परीक्षाएं सितंबर अंतिम सप्ताह में

Banswara
स्नातक द्वितीय वर्ष और स्नातकोत्तर पूर्वार्द्ध की परीक्षाएं सितंबर अंतिम सप्ताह में
@HelloBanswara - Banswara -

जीजीटीयू की विद्या परिषद् और प्रबंध मंडल की सोमवार को हुई बैठक में परीक्षा पैटर्न बदलने सहित कई निर्णय लिए। कुलपति प्रो. आईवी त्रिवेदी ने बताया कि स्नातक द्वितीय वर्ष और स्नातकोत्तर पूर्वाद्ध की परीक्षांए सितंबर के अन्तिम सप्ताह में कराई जाएंगी। इसमें प्रश्न-पत्र की पद्धति को बदलते हुए प्रत्येक प्रश्न-पत्र में 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न विद्यार्थियों को हल करने के लिए दिए जाएंगे। अंतिम वर्ष की तरह ही 1 घंटा 30 मिनट कला एवं वाणिज्य के लिए और विज्ञान संकाय के लिए 1 घंटा प्रति प्रश्न-पत्र समय दिया जाएगा। विषयवार सभी प्रश्न-पत्रों की परीक्षा एक ही दिन होगी। विद्यार्थियों को 50 प्रतिशत प्रश्न-पत्र हल करने की सुविधा देंगे। शिक्षा संकाय की परीक्षाओं के लिए 2 वर्षीय और 4 वर्षीय बीएड की परीक्षांए वस्तुनिष्ठ प्रणाली पर इंटर्नशिप पूर्ण करने के तुरन्त बाद होगी। विधि संकाय की परीक्षा पहले के पैटर्न सितंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होगी।


कोविड से अनाथ हुए छात्रों काे पढ़ाएंगे, योगा, पशुपालन सहित 8 नए पाठ्यक्रम
{कुलपति ने वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान विश्वविद्यालय की ओर से मुख्यमंत्री कोविड सहायता कोष में दिए गए अनुदान की जानकारी दी। जिसमें बताया कि महामारी से अनाथ हुए विद्यार्थियों को निशुल्क अध्यापन का निर्णय लिया गया है। बैठक में विश्वविद्यालय के वार्षिक बजट एवं न्यायिक प्रकरणों के निष्पादन के लिए अधिवक्ताओं के पैनल पर चर्चा की गई। बैठक में सदस्य डॉ. हितेष पाटीदार ने शोध के लिए पंजीयन में स्थानीय अभ्यर्थियों को 10 के स्थान पर 20 अंक दिए जाने का प्रावधान करने का प्रस्ताव रखा, जिस पर सदन ने समिति का गठन करने का निर्णय लिया। बैठक में कुलसचिव गोविंद सिंह देवड़ा, वेद विद्यापीठ निदेशक डॉ महीपाल सिंह, प्राचार्य डॉ. करुणा जोशी, परीक्षा नियंत्रक डॉ. नरेन्द्र पानेरी, शोध निदेशक व अकादमिक प्रभारी डॉ. अशोक काकोडिया, प्रभारी सम्बद्धता डॉ. लक्ष्मणलाल परमार, निदेशक स्पोर्ट्स बोर्ड दिनेशचंद्र रावत, सदस्य डॉ. हितेष पाटीदार, सहायक लेखाधिकारी अभिषेक गोदा आदि मौजूद थे।


कैंपस में संविधान पार्क बनेगा, गाेविंद गुरु की मूर्ति भी लगेगी
{प्रबंधन बाेर्ड की बैठक में विश्वविद्यालय परिसर में संविधान पार्क और गोविंद गुरु की मूर्ति स्थापना का अनुमोदन किया गया। प्रबंधन बोर्ड में विद्या परिषद् के प्रस्तावों पर चर्चा करते हुए सदस्य डॉ. संजय लोढा ने जनजाति संस्कृति एवं साहित्य पर शोध एवं नवीन परियोजनाओं के माध्यम से विकास किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया। वरिष्ठ सदस्य डॉ. एस.एल. कोठारी ने विश्वविद्यालय में शैक्षणिक पदों की भर्ती के लिए सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर राजभवन को प्रेषित करने का सुझाव दिया, जिस पर सदन ने सहमति व्यक्त करते हुए विश्वविद्यालय के सर्वांगीण विकास के लिए भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ करने के लिए राज्य सरकार से पदों की स्वीकृति का प्रस्ताव पारित किया।


ऐच्छिक विषय के रूप में एनसीसी भी
अकादमिक प्रभारी डॉ. अशोक कुमार काकोडिया ने बताया की अगले सत्र से एमएससी एनवायरमेंटल साइंस, एमए इन याेगा, बेसिक ऑफ हाेर्टीकल्चर, एडवांस डिप्लाेमा इन हाेर्टीकल्चर, बेसिक ऑफ एनिमल हसबेंड्री, एडवांस डिप्लाेमा इन पशुपालन, केश क्राॅॅप कल्टीवेशन, एडवांस सर्टीफिकेट काेर्स इन फ्रेशर्स भी शुरू करेंगे। परिषद् ने निर्णय लिया कि स्नातक द्वितीय वर्ष में सामान्य अध्ययन के पाठ्यक्रम में आवश्यक संशोधन करते हुए स्थानीय संत-मावजी, गोविंद गुरु एवं अन्य महापुरुषों के साथ लोक संस्कृति की एक इकाई जोड़ी जाएगी। आगामी सत्र से ऐच्छिक विषय के रूप में एनसीसी पाठ्यक्रम को भी जोड़ा जाएगा।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×