Home News Business

25 से 31 तक तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान: कोटपा एक्ट के तहत होगी कार्रवाई​​​​​​​

Banswara
25 से 31 तक तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान: कोटपा एक्ट के तहत होगी कार्रवाई​​​​​​​
@HelloBanswara - Banswara -

तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान को लेकर चिकित्सा विभाग मुस्तैद हो गया है। 25 से 31 मई तक अभियान चलेगा। जिसमें तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभाव, रैली, कोटपा एक्ट के तहत कार्यवाही ,जागरूकता कार्यशाला, विभिन्न विभागों के सहयोग से जागरूकता लाने का प्रयास सहित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

चिकित्सा विभाग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जानकारी दी

तंबाकू मुक्त राजस्थान को लेकर बुधवार को बांसवाड़ा चिकित्सा विभाग की ओर से प्रेस कान्फ्रेंस हुई। पत्रकार वार्ता में सीएमएचओ डॉ एचएल ताबियार और डिप्टी सीएमएचओ डॉ राहुल डिंडोर ने तंबाकू मुक्ति के लिए हर संभव प्रयास करने की बात कहीं।

डॉ तांबियार ने कहा कि इसके लिए विभाग अन्य विभागों से समन्वय स्थापित कर रहा है। साथ ही तंबाकू के दुष्प्रभावों से बचने के लिए जागरूकता फैलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि सात दिवसीय कार्य योजना का मुख्य उद्देश्य यहीं है कि तंबाकू के दुष्प्रभाव घर-घर पहुंच सके और इससे बचने के लिए जागरूकता लाई जा सके।

विभाग 25 से 31 मई तक अभियान चलाएगा

डिप्टी सीएमएचओ डॉ राहुल डिंडोर ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि अभियान में विश्व तंबाकू निषेध दिवस 31 मई तक संपूर्ण बांसवाड़ा में तंबाकू मुक्त क्षेत्र बनाने के लिए जागरूकता लाना है। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान कोटपा एक्ट को लेकर अधिकाधिक चालान काटे जाएंगे। पंचायत स्तर तक चालान बुक उपलब्ध करवाने, सर्वाधिक चालान काटने वाले अधिकारियों को सम्मानित करने, सभी सरकारी गैर सरकारी संस्थानों को तंबाकू मुक्त घोषित करवाने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सीडीओ के माध्यम से जिले के 192 स्कूल का चयन कर 100 गज के दायरे में तंबाकू विक्रेता के खिलाफ चालान काट कर कार्यवाही की जाएगी।

कोटपा एक्ट के तहत होगी कार्रवाई

डीपीओ डॉ हेमलता जैन ने बताया कि तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान के अंतर्गत चालानिंग को बढ़ाया जाएगा। उन्होंने सात दिवसीय कार्य योजना के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला। वार्ता के दौरान कोटपा एक्ट की धारा 4, 5, 6 व 7 से संबंधित जानकारी दी गई। सात दिवसीय अभियान के तहत रैली, जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। साथ ही सात दिन अभियान के बाद भी निरंतर विभाग की आरे से चालान और जागरूकता के कार्यक्रम जारी रखे जाएंगे। ताकी आमजन में तंबाकु से होने वाली हानियों के बारे में बताया जा सके। पत्रकार वार्ता में आरसीएचओ डॉ मयंक दोषी, डिपीएम ललित सिंह झाला, आईईसी सीओ अमित शाह, डाटा प्रबंधक वीरेंद्र सिंह चौहान भी मौजूद रहे।

शेयर करे

More news

Search
×