Home News Business

एएनएम से बात कर डॉक्यूमेंट मंगवाकर पात्रों काे सरकारी याेजना का लाभ दें : शर्मा

Banswara
एएनएम से बात कर डॉक्यूमेंट मंगवाकर पात्रों काे सरकारी याेजना का लाभ दें : शर्मा
@HelloBanswara - Banswara -

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में चिकित्सा अधिकारियाें काे िदए िनर्देश

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक मंगलवार काे कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। कलेक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा ने विभागीय समीक्षा के दाैरान एंबुलेंसाें के निरीक्षण नहीं हाेने पर नाराजगी जताई। उन्हाेंने कहा कि निरीक्षण नहीं करोगे तो खामियां कैसे मालूम चलेगी? उन्होंने हर माह कम से कम चार निरीक्षण करने के निर्देश दिए। बैठक में जननी सुरक्षा याेजना में लाभार्थियाें के पेमेंट नहीं हाेने का कारण यह सामने अाया कि परिवार वाले डॉक्यूमेंट पूरे नहीं दे जाते हैं, इसलिए पेंडेंसी दिख रही है।
इस पर कलेक्टर ने सभी बीसीएमओ और चिकित्सा प्रभारियों को निेर्देश दिए कि एएनएम के माध्यम से वह डॉक्यूमेंट मंगवाएं और लाभार्थियों को लाभ दें। वाया-वाया नहीं सीधे एएनएम से बात करें। मैं भी आवश्यक काम होने पर सीधे पटवारी से भी बात कर लेता हूं।


टीबी प्राेग्राम की समीक्षा में प्रभारी डाॅ. पीके वर्मा ने सैंपलिंग कम हाेने की जानकारी दी। कलेक्टर ने सख्ती से कहा कि आशा और एएनएम से प्रति माह एक-एक सैंपल लेना अनिवार्य किया जाए। एक सैंपल लेने पर भी 2600 सैंपल आसानी से हो जाएंगे। यदि यह नहीं हो पाता है तो सभी बीसीएमओ को नोटिस जारी करो। डाॅ. वर्मा ने बताया कि मई माह में 474 केस डिटेक्ट हुए हैं। जिसमें से 411 का इलाज शुरू हो चुका है। जनवरी से अब तक 2310 टीबी पेशेंट डिटेक्ट हुए हैं। जिसमें से 2195 का इलाज शुरू हो चुका है।


चिरंजीवी याेजना में जितने केस बुक कराेगे उतनी इनकम हाेगी
एडिशनल सीएमएचओ डॉ भरतराम मीणा ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आईपीडी के मुकाबले कम ही पेंशेंट के केस बुक हो रहे हैं। कलेक्टर सभी ब्लॉकवार समीक्षा की। कलेक्टर शर्मा ने कहा कि चिरंजीवी योजना में केस बुक करने पर इनकम बढ़ेगी और इस इनकम से विकास कार्य ही नहीं बल्कि हम कंप्यूटर ऑपरेटर जैसे पद पर भी व्यक्ति रखकर काम करवा सकते हैं। डिप्टी सीएमएचअाे डाॅ. दीपक निनामा ने हेपेटाइटिस बी और सी की जांच बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने वहीं मौसमी बीमारियों की जानकारी दी।


75% वैक्सीन खत्म हाे तभी दूसरी डिमांड भेज दाे
डब्लयूएचओ से डॉ अक्षय व्यास ने कहा कि पिछले माह में रुटिन टीकाकरण कम हुआ है। सभी बीसीएमओ ने वेक्सीन न होने की जानकारी दी। इस पर कलेक्टर शर्मा ने कहा कि डिमांड समय पर भेजेंगे तो दिक्कत नहीं होगी। आपके पास वेक्सीन का स्टॉक महज 25 फीसदी रह जाए तब ही डिमांड भेज दाे। व्यास ने कहा कि अरबन से कभी भी वेक्सीनेशन संबंधित बैठक होती है तो कोेई भाग नहीं लेता है। इस पर कलेक्टर शर्मा ने अगली बार बैठक में संबंधितों को भेजने के निर्देश दिए। आरसीएचओ डॉ भगत सिंह तंबोलिया ने कोविड़-19 वेक्सीनेशन की प्रगति रिपोर्ट दी। कलेक्टर ने कहा कि प्रथम डॉज और द्वितीय डोज में जो संख्या में अंतराल आ रहा है यह अच्छा नहीं है। जब प्रथम डॉज लगवाया है तो द्वितीय डोज में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

Ground Water
शेयर करे

More news

Search
×