Home News Business

सरकारी ऑफिसों में रेड, 82 में से 50 अफसर और 765 में से 369 कर्मचारी गैरहाजिर

Banswara
सरकारी ऑफिसों में रेड, 82 में से 50 अफसर और 765 में से 369 कर्मचारी गैरहाजिर
@HelloBanswara - Banswara -

हर महीने सरकार से माेटी तनख्वाह पाने के बाद भी अामजन काे सहुलियत दिलाने में ज्यादातर सरकारी अधिकारी अाैर कर्मचारी अपने काम काे लेकर गंभीर नहीं हैं। इसका पता बुधवार सुबह अाॅफिस खुलते ही प्रशासनिक सुधार विभाग की अाेर से की गई जांच में सामने अाया। जानकार हैरानी हाेगी कि सरकारी विभागाें में 82 में से 50 राजपत्रित अधिकारी खुद ही समय पर अाॅफिस नहीं मिले। लेटलतीफी में अधिकारी अाैर कर्मचारी भी पीछे नहीं रहे। जांच में 765 में से 369 कार्मिक सुबह तय समय पर अाॅफिस नहीं पहुंचे थे। जांच टीम ने अलग-अलग विभागाें से 80 रजिस्टर जब्त कर लिए। जिनकी जांच कर देरी से अाने वाले कर्मचारियाें की अनुपस्थिति लगवाई। वहीं इसकी रिपाेर्ट कलेक्टर काे भेजी जाएगी, ताकि विभागीय कार्रवाई की जा सके। प्रशासनिक सुधार विभाग की राज्य स्तरीय टीम के सदस्य बुधवार सुबह 9 बजे ही कार्यालयों में पहुंच गए। जहां अधिकारी अाैर कर्मचारियों के अाने के तय समय 9:30 बजे तक इंतजार किया। तय समय बीत जाने के बाद टीम ने उपस्थिति रजिस्टर जब्त कर लिए। टीम ने अलग-अलग विभागाें से करीब 80 रजिस्टर जब्त किए। कलेक्ट्रेट परिसर में कार्यालयाें में उपस्थिति रजिस्टर की जांच हाेने की खबर मिलते ही कर्मचारी भी अलर्ट हाे गए। देरी से अाए कर्मचारी बाद में कलेक्टर से मिलने पहुंचे, लेकिन जब उन्हें पता चला कि जांच प्रशासनिक सुधार विभाग की अाेर से की गई थी ताे सभी लाैट गए।

टीम के अनुभाग अधिकारी एमएल मीणा ने बताया कि दफ्तर अाने के तय समय पर जाेभी अधिकारी, कर्मचारी नदारद मिले उनकी रजिस्टर में उनुपस्थिति दर्ज कराई गई। वहीं इसकी एक विस्तृत रिपाेर्ट बनाकर कलेक्टर काे भेजी जाएगी। उन्हाेंने बताया कि सरकार की मंशा है कि सरकारी विभागाें के अधिकारी अाैर कर्मचारी दफ्तरों में समय पर माैजूद मिले। जिससे की सरकारी याेजनाअाें की क्रियांविति अाैर अामजन का काम समय पर पूरा हाे सके। सरकारी समय अनुसार सुबह 9:30 बजे से शाम 6 बजे तक कार्यालय समय है। जांच टीम में सहायक सचिव के.के. मंगल, अनुभाग अधिकारी एमएल मीणा, जांच अधिकारी माेहम्मद वकील, शिव कुमार सैनी, हेमपाल गुर्जर शामिल रहे।

आगे क्या: टीम रिपोर्ट बनाकर कलेक्टर को सौंपेगी, इसके बाद प्रशासनिक जांच होगी

किस विभाग में कितने कर्मचारी अनुपस्थित
डीटीअाे- 1 अधिकारी, रसद- 15 में 14 कर्मचारी, सीएमएचअाे- में 19 में से 13 कर्मचारी, पीडब्ल्यूडी- 8 में से 4 कर्मचारी और 3 तीनाें अधिकारी, एवीवीएनएल- तीनाें अधिकारी और 9 में से 3 कर्मचारी, नगरपरिषद- 19 में से 14 कर्मचारी, पंचायत समिति बांसवाड़ा- 8 में से 8 कर्मचारी, पंचायत समिति तलवाड़ा में 3 में से 3 अधिकारी अाैर 17 में से 12 कर्मचारी, पंचायत समिति महानरेगा- 21 में से 20 कर्मचारी, समग्र शिक्षा- 6 में से 6 कर्मचारी, जिला परिषद में 15 में से 12 कर्मचारी
जांच करने आई प्रशासनिक सुधार की टीम कलेक्ट्रेट में हाजिरी रजिस्टर में अनुपस्थित की रिपोर्ट बनाते हुए।

शेयर करे

More news

Search
×