Home News Business

रबी की फसलों का बीमा 15 दिसंबर तक किया जाएगा

Banswara
रबी की फसलों का बीमा 15 दिसंबर तक किया जाएगा
@HelloBanswara - Banswara -

जिले में रबी सीजन के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत रबी मक्का, गेहूं और चना की फसलों का बीमा 15 दिसंबर तक किया जाएगा। उपनिदेशक कृषि विस्तार विभाग भूरालाल पाटीदार ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत रिलायंस जनरल इश्योरेंस कम्पनी लिमिटेड द्वारा फसलों का बीमा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिले में 12 तहसीलों में पटवार मंडल स्तर एवं तहसील स्तर पर गेहूं के लिए बीमित राशि 44314 प्रति हैक्टेयर, प्रीमियम दर 1.5 प्रतिशत, चना के लिए बीमित राशि 51984 प्रति हैक्टेयर, प्रीमियम दर 1.5 प्रतिशत और रबी मक्का के लिए बीमित राशि 52592 प्रति हैक्टेयर, प्रीमियम दर 1.5 प्रतिशत फसल बीमा के लिए निर्धारित की गई है।

जिन कृषकों ने संदर्भ ईकाई क्षेत्र एवं अधिसूचित फसल के लिए किसी वित्तीय संस्थान या सहकारी/ग्रामीण/वाणिज्यि बैंक से रबी में 15 दिसंबर तक ऋण लिया है उन कृषकों का बीमा अनिवार्यतः बैंक द्वारा स्वतः ही कर दिया जाएगा। बीमा करने के लिए कृषक अपनी फसलों का बीमा, बीमा के लिए प्रस्तावित क्षेत्रफल में बोई गई फसल के खसरा नंबरों की नवीनतम जमाबंदी की नकल स्वंय प्रमाणित कर अंतिम तिथि तक निकट के केन्द्रीय सहकारी बैंक अथवा क्षेत्रिय ग्रामीण बैंक अथवा वाणिज्यिक बैंक अथवा सीएससी केंद्र की शाखाओं पर जमा करा सकेंगे। उप निदेशक ने बताया कि अगर ऋणी किसानों को बीमा नहीं करवाना है वो 8 दिसंबर तक संबंधित बैंक में जाकर आॅप्ट आउट फार्म भरकर देवें।

शेयर करे

More news

Search
×