Home News Business

निजी अस्पतालों में 250 रुपये प्रति काेराेना वैक्सीन डोज दर रहेगी

Banswara
निजी अस्पतालों में  250 रुपये प्रति काेराेना वैक्सीन डोज दर रहेगी
@HelloBanswara - Banswara -

एक मार्च से किसी भी जिले में लगवा सकेंगे काेराेना वैक्सीन आईडी प्रूफ दिखाकर मौके पर ही करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

टीकाकरण का तीसरा चरण एक मार्च से शुरू हाेगा। सरकार ने वैक्सीन लगाने के लिए पॉलिसी में बदलाव किया है। अब 60 वर्ष और उससे ऊपर की आयु के लाेगाें काे 1 मार्च से काेविड वैक्सीन लगाया जाएगा। इस उम्र के लाेग अब प्रदेश में किसी भी जिले मेंं वैक्सीन लगवा सकेंगे। पहले वे अपने निवास से संबंधित काेविड वैक्सीन सेंटर पर ही यह सुविधा ले सकते थे। अब वे अन्य जिलाें के काेविड वैक्सीन सेंटर पर भी यह डाेज ले सकते हैं।

इसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराने की बाध्यता भी समाप्त कर दी गई है। वे वैक्सीन सेंटर पर अपना आईडी प्रूफ दिखा कर मौके पर रजिस्ट्रेशन करा तत्काल टीका लगवा सकते हैं। वहीं 45 से 60 वर्ष तक की आयु के विभिन्न बीमारियाें से ग्रसित व्यक्ति भी राजस्थान क्वालिफाइड मेडिकल प्रेक्टिशनर का प्रमाण-पत्र दिखा कर वैक्सीन लगवा सकेंगे।

इस बीच शनिवार काे प्रदेश के मुख्य सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए स्टेट स्टीयरिंग कमेटी की बैठक ली। बैठक में जिला कलेक्टर, एसपी, एडीएम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर अंकित कुमार सिंह ने जिले में वैक्सीनेशन के प्रथम व द्वितीय चरण की जानकारी देते हुए आगामी दिनों के वैक्सीनेशन की तैयारियों के संबंध में प्रशिक्षण से लेकर द्वितीय डाेज तक की जानकारी दी।

निजी अस्पतालाें में लगेगा शुल्क
सरकारी अस्पतालाें में आने वाले नागरिकों को तृतीय चरण का टीका निशुल्क दिया जाएगा। जबकि निजी अस्पताल में टीका लगवाने पर 100 रुपए सर्विस चार्ज और 150 रुपए वैक्सीन शुल्क लगेगा। यही शुल्क दूसरे टीके पर भी देना होगा। सीएमएचओ डॉ. ताबियार ने बताया कि बांसवाड़ा में निजी अस्पतालों में फिलहाल ज्ञायक अस्पताल का चयन किया गया है।

निजी अस्पतालों में भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। तीसरा चरण ग्राम पंचायतवार और शहर में वार्डवार आयोजित होगा। स्थानीय सुविधाओं के अनुसार वैक्सीनेशन टीम आवश्यकता अनुरूप लगाई जाएगी। कोविन एप और आरोग्य सेतु में पंजीकृत के अलावा भी पात्र नागरिक सेंटर पर जाकर टीकाकरण का लाभ ले सकेंगे। मौके पर उपस्थित आईटी टीम द्वारा नागरिक का आईडी से मिलान कर डाटा अपडेट किए जाएंगे।

2024 Fun Festiva
शेयर करे

More news

Search
×