Home News Business

5 दिन से 35 घरों में बिजली गुल,पानी का संकट गहराया, ग्रामीणाें का आराेप-चंदा इकठ्ठा कर घाटाेल से ट्रांसफार्मर लाने का सुझाव दे रहे डिस्काॅमकर्मी

Banswara
5 दिन से 35 घरों में बिजली गुल,पानी का संकट गहराया, ग्रामीणाें का आराेप-चंदा इकठ्ठा कर घाटाेल से ट्रांसफार्मर लाने का सुझाव दे रहे डिस्काॅमकर्मी
@HelloBanswara - Banswara -
भुवासा गांव में पिछले 5 दिनों से बिजली नहीं होने के चलते विरोध करते बस्ती के लोग।

गनोड़ा तहसील मुख्यालय से 2 किलोमीटर दूर एक बस्ती में मंगलवार रात से बिजली गुल है। जाे पांच दिन बाद भी बहाल नहीं हाे पाई है। 35 मकानों की एक बस्ती में ट्रांसफार्मर में अचानक खराबी आने से बिजली गुल हो गई। इसके बाद सूचना लाइनमैन और जेईएन काे देने के बावजूद पांच से बिजली सुधार का काेई काम नहीं हुआ है।

जिसके कारण इन 35 घराें की बस्तियाें काे अंधेरे में रहना पड़ रहा है। दिन तो जैसे जैसे निकल जाता है लेकिन रात के समय अंधेरे के चलते काफी समस्या हो रही है। बारिश का माैसम हाेने के कारण मक्खी, मच्छर भी काफी परेशान करते हैं। इसके अलावा जहरीलें जीव जंतुओं के काटने का डर बना हुआ है।

बिजली नहीं होने के कारण चोरों का भी डर लोगों को सता रहा है। लोगों को पीने एवं दिनचर्या के पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है। लोगों के घरों का बोरवेल है। हैंडपंप से पानी लाने काे मजबूर है। गांव के नानालाल शर्मा एवं पंकज कुमार ने बताया कि बस्ती के लोग काफी परेशान हो रहे हैं लेकिन डिस्काॅम काेई सुधार करने नहीं आया है।

बस्ती के लोगों ने डिस्कॉम के अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए 200- 200 रुपए चंदा इकट्ठा करके ट्रांसफार्मर घाटोल से ले जाने की बात कह रहे है। मंगलवार काे ट्रांसफार्मर के खराब हाेने के कारण लाेगाें के घरों में करंट आ रहा है। बस्ती में इस मामले को लेकर डिस्कॉम के जेईएन शशिकांत ने शनिवार तक ट्रांसफार्मर लाकर लगावाने की बात कही थी।

जिसमें लाेग पिछले पांच दिन से इंतजार कर रहे है। बस्ती के नानालाल सेवक, शांतिलाल सेवक, कांतिलाल सेवक, पंकज शर्मा, नीलेश शर्मा, भूपेंद्र शर्मा, विराट जोशी, विपिन पंड्या, भगवती कुमार, शांतिलाल पंड्या, राजू, मुकेश, लता देवी, मीना देवी, मंजुला देवी, गीता देवी, कोमल देवी, वीणा सेवक, उषा देवी आदि बस्तीवासी मौजूद रहे।

72 घंटे में डिस्काॅम स्वयं के खर्चे से सुधार करवाने का नियम : डिस्काॅम के नियमानुसार किसी भी ग्रामीण ऐरिया में ट्रांसफार्मर खराब हाेने की सूचना लाइनमैन के माध्यम से जेईएन काे मिलती है। जहां से डिमांड भेजकर 72 घंटे में नया ट्रांसफार्मर लगाने का प्रावधान है। इसमें ट्रांसफार्मर काे लाने ले जाने की जिम्मेदारी भी स्वयं डिस्काॅम के अधिकारियाें की हाेती है। इसमें किसी भी उपभाेक्ता से राशि, मजदूरी और वाहन का उपयाेग नहीं किया जाता है। ऐसे में भूवासा बस्ती में लाेगाें काे अप्रत्यक्ष रुप से चंदा इकठ्ठा कर घाटाेल से ट्रांसफार्मर लाने का सुझाव दिया जा रहा है।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×