Home News Business Covid-19

जेल के अंदर पॉजिटिव आए 26 कैदियों में से 23 एक बैरक में, पॉजिटिव के संपर्क में आए 252 लोगों की लिस्ट जारी, सभी कैदी प्रतापगढ़ जिले के

Pratapgarh
जेल के अंदर पॉजिटिव आए 26 कैदियों में से 23 एक बैरक में, पॉजिटिव के संपर्क में आए 252 लोगों की लिस्ट जारी, सभी कैदी प्रतापगढ़ जिले के
@HelloBanswara -

प्रतापगढ़। जिला जेल में बुधवार काे एक साथ 26 बंदियों के कोरोना संक्रमित मिलने से चिकित्सा विभाग, जेल तथा जिला प्रशासन हरकत में आ गया। 26 बंदियों को मिलाकर अब जिले में एक्टिव 28 हो गए हैं। अब तक जिले में 42 लोगों में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। संभाग का पहला कोरोना पॉजिटिव प्रतापगढ़ जिले में मिला था।

 

जिला जेल में एक साथ 26 बंदियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अब चिकित्सा विभाग इनके संपर्क में आने वाले लोगों की पड़ताल में जुट गया है। एहतियात के लिए जिला जेल के सभी 284 बंदियों और जेल स्टाफ की सैंपलिंग शुरू कर दी है। इससे पहले 29 जून को तलाई मोहल्ला निवासी अभियुक्त में कोरोना की पुष्टि हुई थी। जिला अस्पताल के पीएमओ डॉ. ओपी दायमा का कहना है कि जेल में जेल स्टाफ और बंदियों के सैंपल लेने का काम शुरू कर दिया है। शेष रहे लोगों के सैंपल गुरुवार को लिए जाएंगे।

एंबुलेंस से भेजे सेनिटाइजर, मास्क, ग्लब्स, पीपीई किट

दोपहर करीब डेढ़ बजे जिला चिकित्सालय से एंबुलेंस जिला जेल के लिए रवाना की गई। एंबुलेंस से सेनिटाइजर, मास्क, ग्ल्ब्स, पीपीई किट, ऑक्सीजन सिलेंडर सहित अन्य कई जरूरी उपकरण, वस्तुएं भेजी गई। जेल के उप कारापाल अशाेक पारीक की मौजूदगी में जेल स्टाफ ने सभी सामान की गहनता से जांच की। इसके बाद सामान जेल में पहुंचाया गया।

20 से 50 साल के हैं सभी 26 बंदी, इनमें से सर्वाधिक 44 साल के 3

जिला जेल में बंदियों से मिलने के लिए कई परिजन और रिश्तेदार आते हैं। ये परिजन और रिश्तेदार कभी-कभी खाने का सामान भी लाते हैं। खाने के सामान की गंभीरता से जांच होती है, लेकिन बड़ा सवाल यह है कि पिछले दिनों कोरोना पॉजिटिव इन बंदियों के संपर्क में कितने लोग आए। इनकी जल्द जांच नहीं होने पर जिले में कोरोना का बड़ा विस्फोट हो सकता है। हालांकि जेल और चिकित्सा प्रशासन अब इन बंदियों से मिलने वाले लोगों की हिस्ट्री खंगालने में जुटा है। अब तक 42 लोग जिले में पाॅजिटिव मिले हैं। इनमें सबसे ज्यादा पाॅजिटिव बुधवार को सामने आए।  

जिले में अब तक 3153 सैंपल ले चुके हैं

सीएमएचओ डॉ. वीके जैन ने बताया कि जिले में अब तक कोरोना के 3153 सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से 3094 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। मंगलवार को जिले में 93 हजार 459 लोगों का सर्वे और स्क्रीनिंग की गई। जिले में अभी प्रतिदिन मोबाइल ओपीडी वैन से डोर-टू-डोर लोगों को मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

बंदियों में यूं सामने आता गया संक्रमण

जिला जेल में 16 जून को अरनोद निवासी 24 वर्षीय और सालमगढ़ निवासी आर्म्स एक्ट का बंदी कोरोना संक्रमित मिला था। हालांकि बाद में ये दोनों बंदी ठीक हो गए। 25 जून को आर्म्स एक्ट में बंदी युवक के पॉजिटिव आने पर चिकित्सा विभाग ने कांटेक्ट हिस्ट्री तलाशना शुरू किया था। सीएमएचओ डॉ. वीके जैन, पीएमओ डॉ. ओपी दायमा ने जेल में जाकर चिकित्सा व्यवस्थाओं का अवलोकन कर चिकित्सा कर्मियों को दिशा-निर्देश दिए।

गौरतलब है कि पांच दिन पूर्व जिला जेल में प्रोडक्शन वारंट पर आए एक अभियुक्त की कोरोनो पाॅजिटिव की रिपोर्ट आई थी। इसके बाद इस अभियुक्त के संपर्क में आने वाले 160 जनों के सैंपल लेकर उन्हें जांच के लिए भिजवाया था। बुधवार को आई रिपोर्ट इनमें से 26 बंदियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव आई। जबकि 134 लोग निगेटिव आए।

जेल स्टाफ और बंदियों की सैंपलिंग की जा रही

पिछले दिनों जिला जेल के दो बंदियों के कोराेना संक्रमित मिलने के बाद बंदियों के संपर्क में आए पुलिसकर्मियों और अन्य बंदियों सहित 28 लोगों के सैंपल लिए गए थे। सीएमएचओ डॉ. वीके जैन का कहना है कि एक ही दिन में इतने पॉजिटिव आने के बाद कलेक्टर, एसपी, एएसपी से चर्चा कर सैंपल लेने वाली टीम का गठन किया है। टीम जिला जेल में ही सभी बंदियों और जेल स्टाफ के सैंपल लेने में जुट गई है।

सभी बंदी जिले के ही : जेल के उप कारापाल अशाेक पारीक ने बताया कि जेल में 284 बंदी हैं। ये प्रतापगढ़, नौगांवा, दांतलिया, बंबोरा, अखेपुर, नरखेड़ा, पदुनी अरनोद, बंबोरा जीरन के रहने वाले हैं। ये कई संगीन अपराध जैसे हत्या, ज्यादती, चोरी, एनडीपीएस, आर्म्स एक्ट सहित विभिन्न मामलों में विचाराधीन हैं। ये सभी आर्म्स एक्ट मामले के है। इनमें से दो बंदी कोरोना संक्रमण से ठीक हो गए हैं।

संक्रमितों में कौन-किस मामले में है विचाराधीन : कोरोना संक्रमित मिले बंदियों में 10 बंदी हत्या के मामले में विचाराधीन हैं। एनडीपीएस प्रकरण के 7, ज्यादती के 4, हत्या का प्रयास और चोरी के क्रमश: 2-2 और हत्या में सहयोग के मामले का एक बंदी शामिल है।

25 जून से 29 जून के बीच जेल में 2 बंदी पॉजिटिव मिले

कोतवाली थानाधिकारी मदनलाल खटीक के अनुसार 5 दिन पहले पुलिस ने जेल अधिनियम के तहत जिला जेल से दो अलग-अलग मामलों में पांच कैदियों को प्रोडक्शन वारंट के तहत गिरफ्तार किया था। पुलिस पूछताछ के बाद इन्हें अदालत में पेश किया। जहां से कोरोना जांच के बाद इन्हें जिला जेल भेजना था। इससे पहले इन्हें जिला अस्पताल के बंदी आइसोलेशन वार्ड में ही रखा।

यहां से 27 जून को सभी के कोरोना सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए। 29 जून को इनकी रिपोर्ट आई थी। इसमें तलाई मोहल्ला निवासी अभियुक्त कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इससे पूर्व साकरिया फायरिंग मामले में उकसाने वाले अभियुक्त को गिरफ्तारी के बाद जिला जेल में रखा था। उसकी 25 जून को कोराेना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

पॉजिटिव मिले बंदियों में 50 साल का एक

कोरोना संक्रमित मिले बंदियों की उम्र 20 से 50 साल के बीच बताई गई है। इनमें 20 साल का एक, 21 के 2, 24 साल के 4, 25 के 2, 26 के 2, 27 के 2, 28 साल का एक, 31 साल का एक, 32 साल का एक, 35 का एक, 36 का एक, 40 साल के 2, 44 के 3, 45 का एक, 48 साल का एक, 50 साल का एक बंदी शामिल है।

शेयर करे

More news

Search
×