Home News Business

191 सरपंच के पदों के लिए 1235, 1526 वार्डपंचों के लिए 4293 प्रत्याशी मैदान में

Banswara
191 सरपंच के पदों के लिए 1235, 1526 वार्डपंचों के लिए 4293 प्रत्याशी मैदान में
@HelloBanswara - Banswara -

पंचायतराज चुनाव का दूसरा चरण : बांसवाड़ा, तलवाड़ा, छोटी सरवन, गांगड़तलाई, बागीदौरा और सज्जनगढ़ में मतदान 22 को, चुनाव चिह्न आवंटित, प्रचार-प्रसार शुरू

जिले की छह पंचायत समितियों की 191 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए 1235 और वार्डपंचों के लिए 4293 प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे। बांसवाड़ा, तलवाड़ा, बागीदाैरा, गांगड़तलाई, सज्जनगढ़ और छोटी सरवन पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में सरपंच और वार्डपंचों के नामांकन की जांच मंगलवार को की गई। यहां पर दूसरे चरण के चुनाव 22 जनवरी को होेंगे। नामांकन पत्रों की जांच के बाद गुरुवार को ही चुनाव लड़ने वाले सभी उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित कर दिए गए। जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) कलेक्टर अंतरसिंह नेहरा ने बताया कि पंचायत समिति बागीदौरा की 32 ग्राम पंचायतों में 207 सरपंच और 711 वार्डपंच के प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं बांसवाड़ा की 42 ग्राम पंचायतों में 262 सरपंच और 851 वार्डपंच, छोटी सरवन की 21 ग्राम पंचायतों में 135 सरपंच और 685 वार्डपंच, गांगड़तलाई की 30 ग्राम पंचायतों में 165 सरपंच एवं 650 वार्डपंच, सज्जनगढ़ पंचायत समिति की 38 ग्राम पंचायतों में 296 सरपंच, 804 प्रत्याशी वार्डपंच के लिए, तलवाड़ा पंचायत समिति की 28 ग्राम पंचायतों के सरपंच पद के लिए 170 एवं वार्डपंच के लिए 592 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। तलवाड़ा पंचायत समिति की बड़गांव पंचायत में मंगलवार को दो में से एक उम्मीदवार ने नाम वापस ले लिया, इस कारण सरपंच और 9 वार्डपंच निर्विरोध चुने गए। सभी प्रत्याशियों को मंगलवार को चुनाव चिह्न आवंटन कर दिए। सज्जनगढ़ बीडीओ ने बताया कि पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों के कुल 346 वार्डों में से 72 वार्डपंच निर्विरोध चुने गए।


बड़गांव में सरपंच ललितादेवी अाैर 9 वार्डपंच सभी निर्विरोध निर्वाचित, सबसे ज्यादा 12 प्रत्याशी बारी में
चिड़ियावासा. ग्राम पंचायत बड़गांव में सरपंच और पांच वार्डपंच निर्विरोध चुने गए। बड़गांव, सेमलिया, डांगपाड़ा, पांचलवासा के ग्रामीणों ने एक सप्ताह पहले ही बैठक कर ग्राम पंचायत में निर्विरोध सरपंच बनाने की ठानी थी। इस पहल को लेकर बड़गांव और सेमलिया के ग्रामीणों ने सभी प्रत्याशियों को बुलाकर तीन-चार बार अलग-अलग जगह सार्वजनिक रूप से बैठकें कर सभी से समझाइश की और ग्राम पंचायत में शांति और विकास को नया आयाम देने की बात कही ताकि सभी वर्गों, जाति और समुदाय के लोगों को एक होने और सरपंच व पंचों का चयन करने का प्रस्ताव पारित किया। मंगलवार को सर्व सहमति से लोगों ने डांगपाड़ा निवासी ललिता पत्नी सेवालाल को निर्विरोध रूप से सरपंच चुन लिया। साथ ही इसी पंचायत के चार गांवों के 9 वार्ड के पंचों का भी निर्विरोध रूप से चुनाव किया गया। इधर, मां जैसे ही सरपंच बनी तो उनकी बेटियां तुरन्त ही उनके साथ प्रसन्न मुद्रा में सेल्फी लेती नजर आई। आरओ महेंद्र पाठक ने बताया कि सोमवार फार्म भरने से लेकर आज मंगलवार तक सारी प्रक्रिया बिना किसी विरोध के ठीक प्रकार से संपन्न हुई है। सभी नो निर्वाचित वार्ड पंचों सहित सरपंच ललितादेवी को शपथ दिलाई गई। इसी प्रकार बावड़ीपाड़ा में 4 वार्डपंच भी निर्विरोध चुने गए। इधर, बागीदाैरा की ग्राम पंचायत बारी में सबसे ज्यादा 12 और सबसे कम 2 प्रत्याशी ईटाउवा में, चाचाकोटा में 13 और आंबापुरा में 2, छोटी सरवन के मूलिया में सबसे ज्यादा 14 और सबसे कम 3 वागतालाब में, गांगड़तलाई के हड़मत में सबसे ज्यादा 10 और सबसे कम शेरगढ़ में 2, तलवाड़ा पंचायत समिति की चिड़ियावासा में सबसे ज्यादा 12 और सबसे कम 2 प्रत्याशी तेजपुर में सरपंच पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।

शेयर करे

More news

Search
×