Home News Business Covid-19

अब निकायाें के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर, ऑनलाइन स्वीकृत होंगे भवन निर्माण के नक्शे व 90 ए की कार्रवाई

Banswara
अब निकायाें के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर, ऑनलाइन स्वीकृत होंगे भवन निर्माण के नक्शे व 90 ए की कार्रवाई
@HelloBanswara -

स्वायत्त शासन विभाग ने नगर निकायों को दिए आदेश, ऑनलाइन क्रियान्विति के लिए किया पाबंद

 

शहरवासियों के लिए राहतभरी अच्छी खबर है। अब उन्हें भवन निर्माण के लिए नक्शों की स्वीकृति एवं ट्रेड लाइसेंस के लिए नगर परिषद, नगर पालिका या नगर निगम के चक्कर नहीं काटने पडेंगे। अब यह काम ऑनलाइन किए जाएंगे। सरकार ने ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसमें नक्शे से लेकर 90 ए की कार्रवाई और भू-उपयोग परिवर्तन जैसे काम ऑनलाइन होंगे। इन कार्यों के लिए अब आमजन को नगर निकायों में चक्कर नहीं खाने पड़ेंगे। स्वायत्त शासन विभाग ने भवन निर्माण के लिए नक्शों की स्वीकृति व ट्रेड लाइसेंस को लेकर शहरवासियों को राहत देते हुए नगरीय निकायों की सेवाओं को आमजन के लिए ऑनलाइन लागू कर दिया है।

निदेशक व विशिष्ट शासन सचिव स्वायत्त शासन विभाग दीपक नंदी ने इस संबंध में आदेश जारी कर बताया कि नगरीय निकायों के भवन नक्शों के अनुमोदन एंव ट्रेड लाइसेंस के लिए ऑनलाइन साफ्टवेयर तैयार कर 5 नवंबर से ऑनलाइन लागू किया जा चुका है। इसमें सूचना प्रौद्योगिकी व संचार विभाग की ओर से नगरीय निकायों की सेवाएं फायर अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी), सीवर कनेक्शन एंव 90 ए भू-रूपांतरण के ऑनलाइन साफ्टवेयर को विकसित कर ऑनलाइन कर दिया गया है। विशिष्ट शासन सचिव स्वायत्त शासन विभाग ने आदेश में ईओ और आयुक्तों को ईओडीबी, डीएलबीआरएपी के नोम्स की पालना के लिए ऑनलाइन क्रियान्विति के लिए पाबंद किया है।

नई व्यवस्था से यह मिलेगा फायदा
ऑनलाइन साफ्टवेयर से लोगों को अब नगर पालिका के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। साथ ही समय पर ट्रेड लाइसेंस सहित भवन निर्माण के नक्शे मिल सकेंगे। नक्शे की स्वीकृति को लेकर किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं हो सकेगी, क्योंकि ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के माध्यम से कार्यालयों में बैठे अधिकारियों तक जानकारी पहुंच जाएगी। कभी भी सॉफ्टवेयर में देख सकते हैं। ऑनलाइन साफ्टवेयर की जानकारी पहुंचाने के लिए नगरीय निकाय की वेबसाइट पर इसकी सूचना एवं ऑनलाइन साफ्टवेयर का लिंक अपलोड करते हुए नगरीय निकाय के सूचना पट्ट पर भी इसकी जानकारी अंकित करवाने के साथ आमजन को बताने के लिए अधिकारियों को पाबंद किया है।

Hellobanswara Ba
शेयर करे

More news

Search
×