Home News Business

चाइनीज मांझे से गर्दन कटी, जान बचाने लिए लगाने पडे 15 टाँके

Banswara
चाइनीज मांझे से गर्दन कटी, जान बचाने लिए लगाने पडे 15 टाँके
@HelloBanswara - Banswara -

बांसवाड़ा एक-दूसरे की पतंग काटने के चक्कर में धड़ल्ले से इस्तेमाल किए जा रहे प्रतिबंधित चाइनीज मांझे ने शुक्रवार को एक युवक की गर्दन काट दी। हादसे में सजनगढ़ के कुचलीपाड़ा गांव का 19 वर्षीय आशीष परमार घायल हो गया। खून रोकने के लिए डॉक्टरों ने 15 टांके लिए, लेकिन अंदरुनी बिल्डिंग की वजह से एमजी अस्पताल से भी रैफर करना पड़ा। किसी की कुछ समय की मस्ती आशीष को जिंदगीभर का दर्द दे गया। हादसा डूंगरा छोटा हे दुआ आशीष की पिछले साल ही शादी हुई है और जल्द ही पिता बनने वाला है। दो साथियों के साथ वह बाइक से घर लौट रहा था। आशीष खुद बाइक चला रहा था। डूंगरा पहुँचने पर एकाएक चाइनीज धागा आशीष को गर्दन में आ गया। धागे ने आशीष की गर्दन चीर डाली। आशीष ने किसी तरह खुद को संभाला और बाइक रोक दी। धागा इतना पक्का था कि हादसे के बाद भी वह कटा नहीं। आशीष खून से सन गया। पीछे बैठे दोनों दोस्तों ने धागे को काटा और स्थानीय अस्पताल लेकर गए। घाव गहरा होने और खून अधिक बहने से रैफर कर दिया। परिजन आशीष को लेकर एमजी अस्पताल लेकर आए। यहां डॉक्टरों ने खून रोकने के लिए 15 टांके लिए। लेकिन अंदरुनी बिल्डिंग की आशंका के चलते प्राथमिक उपचार के बाद रैफर कर दिया। दो दिन पहले भी शहर में एक महिला का पैर चाइनीज मांझे से कट गया था।

येनौबत ही क्यों?: 150 फिरकी जब्त कर जलाई, केस दर्ज चाइनीज और सिंथेटिक मांझा बेचने वालों के खिलाफ शुक्रवार को परिषद कार्मिक और पुलिस टीम ने आजाद चौक, मोचीवाड़ा, पालारोड, उदयपुर रोड, रातीतलाई, खांटबाड़ा, चंद्रपोल गेट, सहित अन्य इलाकों में दबिशें दी। खन्यू इंस्पेक्टर देबेंद्रपालसिंह ने बताया कि 150 के करीब चाइनीज धागे वाली फिरकियां जब्त की। उन्हें कुशलबाग मैदान में जलाया। जिन जिन विक्रेताओं के पास चाइनीज मांझे बरामद हुए उनके स्िलाफ कार्रवाई पुलिस द्वारा की जाएगी। इस बार पुलिस की और से भी 2 जनों के खिलाफ केस दर्ज किए गए।

जख्मी पक्षियों के इलाज के लिए कुशलबाण मैदान में कैंप
शहर में कहीं भी यदि कोई पक्षी घायल दिखे तो सिर्फ एक कॉल करे । सुचना मिलते ही न्यू उत्सव फाउंडेशन की टीम मौके पर पहुंचेगी और पक्षी को इलाज उपलब्ध कराएगी। इसके लिए कुरलबाग मैदान में अस्थायी कैम्प भी लगाया जाएगा! यदि कोई व्यक्ति घायल पक्षी को कुशलबाग मैदान में लाता है तो वहां भी डॉक्टरों की टीम तुरंत इलाज करेगी। न्यू उत्सव फाउंडेशन के सुनील मेहता ने बताया कि सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक निशुल्क चिकित्सा सेवा कुशलबाग मैदान पर भी और कॉलिंग से भी मिलेगी। घायल पक्षी की सूचना 9413580607, 7976780116 और 9413017328 पर दी जा सकेगी। इन नंबरों पर कॉल आते ही न्यू उत्सव फाउंडेशन के कार्यकर्ता पक्षी को लेने पहुंचेंगे।

4 घंटे पतंजबाजी पर रोक
परिंदों की सुरक्षा भी जरूरी, इसलिए 4 घंटे पतंगबाजी पर रोक प्रशासन के आदेशानुसार 14 और 15 मकर संक्राति को लेकर पतंगबाजी पर सुबह 6 से 8 और शाम को 5 से 7 बजे तक रोक लगाई गई है। क्योंकि, इसी समय के दौरान परिंदों के भोजन के लिए बाहर निकलते और घोसलों में लौटते है।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×