Home News Business

कोरोना चुनौतियों के बीच एक साल की उपलब्धियां गिनाने की तैयारी में सरकार

National
कोरोना चुनौतियों के बीच एक साल की उपलब्धियां गिनाने की तैयारी में सरकार
@HelloBanswara - National -

एक तरफ मोदी सरकार लगातार कोरोना की चुनौतियों से निपटने में जुटी है, वहीं दूसरी ओर सरकार इसी महीने के अंत में पूरे हो रहे अपने पहले साल के कामकाज का ब्यौरा भी देश के सामने रखने की तैयारी कर रही है। आगामी 30 मई को मोदी सरकार 2.0 के एक साल पूरे होने जा रहे हैं। इस मौके पर केंद्र सरकार की ओर से अपने एक साल के कामकाज व उपलब्धियों को देश के सामने रखने

मीडिया और सोशल मीडिया के जरिए संदेश पहुंचाएगी सरकार - कोरोना संकट को देखते हुए सरकार की ओर से कोई बड़ा आयोजन या कार्यक्रम रखने की योजना नहीं है। लेकिन सरकार मीडिया व सोशल मीडिया के जरिए अपनी इन उपलब्धियों को देश की जनता के सामने रखने जा रही है। उपलब्धियों व कामकाज के आधार पर जो प्रचार-प्रसार का लेखा-जोखा तैयार होगा, उसके समन्वयन की जिम्मेदारी पीएमओ की ओर से सूचना व प्रसारण मंत्रालय को सौंपी गई है।

सूचना प्रसारण मंत्रालय को दी गई है जिम्मेदारी - सूत्रों के मुताबिक, सभी मंत्रालयों से कहा गया है कि वह पिछले एक साल में अपने यहां हुए प्रमुख व उल्लेखनीय कामों का ब्यौरा सूचना व प्रसारण मंत्रालय को दें। मंत्रालयों की ओर से यह जानकारी पहुंचनी शुरू हो चुकी है। बताया जाता है कि सरकार इसे प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के अलावा डिजिटल फॉर्म में सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म के जरिए देश के सामने रखने की तैयारी कर रही है। वहीं तमाम मंत्रालयों के कामों की सूची को संकलित कर एक बुकलेट लाने की भी योजना है। सूत्रों के मुताबिेक, सरकार की योजना है कि हिंदी व अंग्रेजी के अलावा यह सारा ब्यौरा क्षेत्रीय भाषाओं में भी लोगों के सामने रखा जाए।

धारा-370, तीन तलाक समेत कई उपलब्धियां - मोदी सरकार के एक साल की उपलब्धियों में जम्मू कश्मीर से जुड़ी धारा 370 का फैसला, तीन तलाक का पास होना जैसे कई अहम अजेंडों का संसद से पास होना शामिल है। वहीं दूसरी ओर एक साल की उपलब्धियों में कोरोना से जुड़े सरकार के प्रयासों खासकर 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज व कोरोना को लेकर उठाए गए कदमों, सफल लॉकडाउन जैसी चीजों को केंद्र में रखने की योजना बनाई जा रही है।

कोरोना मैनेजमेंट का भी होगा बखान - एक अहम सूत्र का कहना है कि जिस तरह से कोविड 19 के चलते अमेरिका व यूरोपीय देशों हालात खराब हुए, उसकी तुलना में हिंदुस्तान में काफी हद तक हालात को काबू में रखा गया। भारत जैसे बड़े और जटिल देश अगर लगभग 70 दिन का लॉकडाउन का पालन होता है तो यह अपने आप में एक उपलब्धि है, जिसका श्रेय सरकार, खासकर पीएम मोदी को जाता है। बताया जाता है कि एक साल के मौके पर इन्हीं बिंदुओं को रेखांकित करने की योजना बन रही है।

2024 Fun Festiva
शेयर करे

More news

Search
×