Home News Business

माही बांध की बढ़ेगी सेफ्टी :ढाई करोड़ से तैयार होगा स्टॉप लॉक गेट, 16 गेटाें पर एक ही स्टाॅप लाॅक गेट है, जबकि 2 हाेने चाहिए

Banswara
माही बांध की बढ़ेगी सेफ्टी :ढाई करोड़ से तैयार होगा स्टॉप लॉक गेट, 16 गेटाें पर एक ही स्टाॅप लाॅक गेट है, जबकि 2 हाेने चाहिए
@HelloBanswara - Banswara -

इसके तहत अब माही बांध निर्माण के 38 वर्षों बाद बांध पर स्टॉप लॉक गेट की संख्या बढ़ाने का निर्णय किया गया है। माही बांध के अधीक्षण अभियंता अनिल गुप्ता ने बताया कि मानसून से पहले एक और स्टॉप लॉक गेट का बांध पर लगाया जाएगा।

विभाग की मैकेनिकल विंग से डिजाइन तैयार करवा कर स्टॉप लॉक गेट का निर्माण बांसवाड़ा में ही करवाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि माही बांध के 16 गेट और बांध के तल में स्थित स्ल्यूस गेट का निर्माण तुंगभद्रा स्टील प्रोडक्ट्स लिमिटेड द्वारा किया गया था, जिसके एक गेट की साइज 15 गुणा 12.7 मीटर है और वजन 100 टन है।

बांध के लिए क्याें महत्वपूर्ण है स्टाॅप लाॅक गेट

मानसून के दौरान जब पांच से छह लाख क्यूसेक पानी की आवक होती है। तब बांध के 16 गेट के ऑपरेशन का काम महत्वपूर्ण होता है। यदि किसी गेट में खराबी आ जाए, तो तुरंत ही स्टाॅप लॉक गेट का उपयोग स्लाइडिंग क्रेन के माध्यम से किया जाता है। नये स्टॉप लॉक गेट का वजन 224 टन होगा। इसकी लागत ढाई करोड़ होगी। गेट का आकार 15.64 मीटर लंबा,1.55 मीटर चौड़ा और 1.53 मीटर ऊंचा होगा।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×