Home News Business

खेत में बना दी पुलिया, सालभर बहने वाले नाले के निर्माण के लिए पानी के टैंकर का भुगतान उठाया

Banswara
खेत में बना दी पुलिया, सालभर बहने वाले नाले के निर्माण के लिए पानी के टैंकर का भुगतान उठाया
@HelloBanswara - Banswara -

गढ़ी के सुजाजी का गढ़ा पंचायत में साल 2015 से 2019 के बीच हुए 11 निर्माण कामों में बड़े स्तर पर वित्तीय अनियमितताएं सामने अाई है। सरकारी रुपयों काे हड़प करने के लिए भ्रष्टाचार इस कदर रहा कि खेत में बिना किसी रास्ते के लाखों की पुलिया बना दी गई।

निजी फर्म काे बेजा फायदा दिलाने के लिए वर्षभर बहने वाले नाले पर निर्माण काम में पानी के लिए टैंकर इस्तेमाल दिखाकर फर्म काे भुगतान दिखाया गया। इतना ही नहीं रिश्तेदारों के खेत की चार दीवारी पर पंचायत क्षेत्र से बाहर जाकर भी काम करवा दिया गया। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में शिकायत के बाद जब पंचायत की अाेर से करवाए गए इन निर्माण कामों की जांच कराई गई ताे मिलीभगत परत दर परत सामने अाती गई। एसीबी ने निर्माण कामों अाैर बजट इस्तेमाल में वित्तीय अनियमितता मानते हुए अब तत्कालीन सरपंच, उपसरपंच, विकास अधिकारी समेत 16 जनों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है। एसीबी के एएसपी माधोसिंह ने बताया कि फरियादी डाया लाल सुथार के परिवाद पर जांच की गई। जिसमें साल 2015 से 2019 तक पंचायत की अाेर से करवाए गए 11 निर्माण कामों की शिकायत थी। सत्यापन अाैर तकनीकी कमेटी की रिपोर्ट आधार पर पाया गया कि साल 2015-16 अाैर 2018-19 में सुजाजी का गड़ा पंचायत में हुए इन निर्माण कामों में पद अाैर अधिकारों काे दुरुपयोग कर वित्तीय अनियमितताएं कर राज्य सरकार काे अनुचित तरीके से हानि पहुंचाई गई है।

अाेजरिया सड़क पर रपट निर्माण (बावजी का नाला) में पटेल कंस्ट्रक्शन वायला काे 15 दिन पानी के टैंकर 600 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से कुल 9 हजार रुपए का भुगता किया गया। जबकि नाले में बारह माह पानी रहने से टैंकर से पानी सप्लाई का काेई अाैचित्य नहीं था। इसका 9 हजार रुपए का फर्जी पानी का बिल जारी कर दिया गया। अधिशासी अभियंता की कमेटी ने निर्माण काम की जांच की, लेकिन पानी के टैंकर सप्लाई संबंधी काेई जांच नहीं की। इसी प्रकार अामलीया क्षेत्र में 4.98 लाख रुपए की पुलिया बना दी गई। जबकि, खेत में काेई आवाजाही का रास्ता तक नहीं था। पुलिया निर्माण भी घटिया सामग्री से करने से क्षतिग्रस्त हाे चुकी है। साेणमाता मंदिर के पास पुलिया निर्माण, बराेड़िया उच्च प्राथमिक स्कूल के पास वाया मंदिर से श्मशान घाट तक ग्रेवल सड़क निर्माण में, रामा खराड़ी के घर के पास से कालिका माता मंदिर तक ग्रेवल सड़क, केराेसिया तालाब पर रामाफला में पुलिया निर्माण, ताजेंग के घर से मुख्य सड़क तक सीसी निर्माण, मुख्य सड़क से सामुदायिक भवन तक सीसी सड़क, राम तालाब में घाट निर्माण भी वित्तीय अनियमितता पाई गई है।

इनके खिलाफ प्रकरण दर्ज : तत्कालीन सरपंच शीतल पारगी, कनिष्ट सहायक महेंद्र लबाना, ग्राम विकास अधिकारी भारती चरपाेटा अाैर राधाकृष्ण लबाना, कनिष्ट तकनीकी सहायक जगदीश व्यास, छतरालाल, सुरेंद्र त्रिवेदी, सहायक अभियंता राजबहादुर श्रीवास्तव, श्यामलाल चरपाेटा, तत्कालीन उपसरपंच यशपालसिंह राठाैड़, फर्म मेसर्स पटेल कंस्ट्रक्शन वायला, फर्म मेसर्स राठौड़ कंस्ट्रक्शन सुजाजी का गढ़ा, फर्म मेसर्स दिग्पालसिंह काेटड़ा छाेटा, लाभार्थी सुजाजी का गड़ा ईश्वरसिंह, छत्र सिंह अाैर नरपतसिंह के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है। जांच में मिलीभगत अाैर पद का दुरुपयोग कर वित्तीय अनियमितता करने अाैर राजकोष हानि पहुंचाने पर धारा 13(1)(डी)13(2) पीसी एक्ट, 1988 एवं 120बी आईपीसी के तहत प्रकरण दर्ज किया किया गया है।

उपसरपंच के परिवारजनों काे फायदा पहुंचाने के लिए पंचायत के रुपयों से बना दी सुरक्षा दीवार
कमेट की जांच अनुसार 3 अगस्त, 2017 में 9.95 लाख रुपए स्वीकृत हाेकर दीवार निर्माण कार्य अन्य पंचायत में करवाया गया। इस पर इसकी जांच गढ़ी तहसीलदार से करवाई गई। तहसीलदार ने राजस्व अधिकारियों की टीम बनाकर जांच कराई। जिस पर सुरक्षा दीवार राम तालाब के अाेवरफ्लाे के नाले पर खेतों में कटाव राेकने के लिए बनाना पाया गया। दीवार बनाने से नाले की भूमि खेतों में सम्मिलित हाे गई। यह दीवार खाेड़न पंचायत के तालाब पेटे की भूमि पर बनाया जाना पाया गया। इस दीवार से लगते खेत उपसरपंच के परिवारजनों के हैं। छत्र सिंह अाैर तखतसिंह के खेतों में नाले का कटाव राेकने के लिए पंचायत ने खाेड़न पंचायत सीमा में सुरक्षा दीवार बना दी अाैर नाले काे भी खेत में सम्मिलित कर दिया। इस तरह व्यक्तिगत उपयोग अाैर फायदे के लिए पंचायत राशि व्यय करना पाया गया।

2024 Fun Festiva
शेयर करे

More news

Search
×