Home News Business

भारत में बढ़ सकता है iPhone का प्रोडक्शन, तमिलनाडु में 7000 करोड़ रुपये का प्लांट लगाएगी टाटा

National
भारत में बढ़ सकता है iPhone का प्रोडक्शन, तमिलनाडु में 7000 करोड़ रुपये का प्लांट लगाएगी टाटा
@HelloBanswara - National -

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को तमिलनाडु इंडस्ट्रियल कॉरपोरेशन ने होसुर में 500 एकड़ जमीन आवंटित की है

 

Apple ने अपने आईफोन (iPhone) का भारत में प्रोडक्शन शुरू कर दिया है, जो पिछले कुछ समय से जारी है।  चीनी कंपनी Foxconn तमिलनाडु के श्रीपेरुंबुदुर (Sriperumbudur) स्थित अपने प्लांट में ऐपल के लिए आईफोन (iPhone 11 समेत) का प्रोडक्शन कर रही है। माना जा रहा है कि आने वाले समय में इस प्रोडक्शन में तेजी देखने को मिल सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक टाटा संस (Tata Sons) तमिलनाडु में 7,000-8,000 करोड़ के निवेश से एक नया प्लांट लगाने जा रही है, जो भारत में स्मार्टफोन और उसके कंपोनेंट के निर्माण को अगले स्तर पर ले जाएगा। सूत्रों की माने तो टाटा ने भूमि पूजन भी कर दिया  है।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया (Make in India) पहल मोबाइल फोन के कलपुर्जों का अब तक दूसरे देशों से आयात किया जाता था, लेकिन अब भारत में ही इन्हें बनाने की तैयारी चल रही है। टाटा संस (Tata Sons) तमिलनाडु में इसका प्लांट लगाने की योजना बना रही है और इसके लिए विदेशों से एक अरब डॉलर का लोन जुटाने की कोशिश में है। इस प्लांट में सबसे पहले iPhone के पार्ट्स बनाए जाएंगे।

इकोनॉमिक टाइम्स को सूत्रों ने बताया कि यह टाटा संस के ग्रुप चेयरमैन एन चंद्रशेखरन (Natarajan Chandrasekaran) की योजना का हिस्सा है। कई मोबाइल कंपनियां चीन के बाहर प्रोडक्शन का विकल्प तलाश रही हैं। इनमें Apple भी शामिल है। चंद्रशेखरन की योजना इन कंपनियों को साथ जोड़ने की है। टाटा संस की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स (Tata Electronics) इस पहल को लीड करेगी। इसकी शुरुआत iPhone कास्टिंग्स से होगी और फिर दक्षिण कोरिया तथा जापान की ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स (ओईएम) के साथ साझेदारी की जाएगी।

भारत में मौजूद अधिकतर कंपनियां असेंबली लाइन के तौर पर काम कर रही हैं और इनकी मैन्युफैक्चरिंग क्षमता काफी कम है। इसके चलते ज्यादातर स्मार्टफोन और कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग के लिए चीन के अलावा दूसरे देशों की तरफ देखने वाली ऐपल Apple जैसी दिग्गज कंपनियां भारत की ओर आकर्षित नहीं हो रही हैं। अब टाटा संस इस कमी को दूर करने के लिए आगे आई है। Apple के साथ पार्टनरशिप मेक इन इंडिया अभियान का हिस्सा होगी और इससे सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इनसेंटिव (पीएलआई) योजना का लाभ उठाया जाएगा। 

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को तमिलनाडु इंडस्ट्रियल कॉरपोरेशन ने होसुर में 500 एकड़ जमीन आवंटित की है। टाटा ग्रुप और एप्पल ने अपनी योजना को गुप्त रखा है। सूत्रों के मुताबिक टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स एप्पल के साथ साझेदारी की घोषणा के साथ प्रोजेक्ट की शुरुआत करना चाहती है। सैमसंग और एप्पल की तीन कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर कंपनियां फॉक्सकॉन, विस्ट्रोन और पेगाट्रोन सहित 16 कंपनियों ने 6.65 अरब डॉलर की पीएलआई स्कीम के लिए साइन किया है। 

2024 Fun Festiva
शेयर करे

More news

Search
×