Home News Business

जायद की मूंग बुवाई वाले क्षेत्र में 15 मई तक जलापूर्ति के निर्देश दिए

Banswara
जायद की मूंग बुवाई वाले क्षेत्र में 15 मई तक जलापूर्ति के निर्देश दिए
@HelloBanswara - Banswara -

माही बांध का जलस्तर कम होने पर बांध के बैक वाटर क्षेत्र में किसानों ने उभरे हुए जमीनी क्षेत्र पर खेती शुरू कर दी है। किसानों ने कम पानी में गेहूं, मक्का के अलावा बैक वाटर के मूंग की पैदावार प्रारंभ की है। वहीं कई स्थानों पर तरबूज, कद्दू, सब्जियां, खरबूजों की खेती भी बड़े पैमाने पर की जा रही है। दीपावली के आसपास रबी सीजन की फसल को पानी देने और पन बिजली गृहों से बिजली उत्पादन के लिए 1 लाख हेक्टेयर क्षेत्र वाले माही कमांड एरिया के ढाई हजार किलोमीटर लंबाई के नहरी तंत्र में पानी छोड़ा गया था।

इसके पांच माह बाद माही बांध का जलस्तर 281.50 मीटर से कम होकर 5 मार्च को 272.15 मीटर हो गया है। वहीं अब तक माही बांध से बिजली उत्पादन और फसल सिंचाई के लिए अब तक 36.22 थाउजैंड मिलियन क्यूबिक अर्थात 36.22 हजार करोड़ घनफुट पानी छोड़ा जा चुका है। माही बजाज सागर बांध के बैक वाटर में शुरू हुई खेती। इधर, संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के पवन ने जिले में जायद मूंग की खेती को बढ़ावा देने के लिए मीटिंग की। उन्होंने माही कमांड क्षेत्र में जायद की मूंग बुवाई वाले क्षेत्रों में माही की नहरों में जलापूर्ति 15 मई तक जारी रखे जाने के निर्देश दिए।

जिससे जिले के किसान उन्नत बीज की बुवाई कर अधिक से अधिक जायद मूंग की पैदावार लेकर आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने मनुष्य आहार में गुणवत्तायुक्त प्रोटीन, विटामिन की उपलब्धता के लिए जायद मूंग संबंधी कृषक गोष्ठियां आयोजित कर जायद मूंग का रकबा बढ़ाने को कहा। बैठक में एडीएम अभिषेक गोयल, एसीईओ कैलाशचंद्र बारोलिया, संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार डॉ.दलीप सिंह आदि मौजूद रहे।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×