Home News Business

मुंबई के होटलों में चीनी नागरिकों की नो एंट्री पर फैसला जल्द !

National
मुंबई के होटलों में चीनी नागरिकों की नो एंट्री पर फैसला जल्द !
@HelloBanswara - National -

संभव है कि आने वाले दिनों में चीनी नागरिकों को मुंबई के बजट होटलों और गेस्टहाउस में रहने के लिए कमरा न मिले। भारत-चीन सीमा पर व्याप्त तनाव के चलते देशभर में चीनी सामान का बहिष्कार करने की अपील लोगों से की जा रही है। कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने चीनी सामानों के बहिष्कार के लिए चलाए जा रहे राष्ट्रीय अभियान ‘भारतीय सामान - हमारा अभिमान’ के तहत पिछले दिनों नई दिल्ली में चीनी सामान की होली भी जलाई थी।

मुंबई के होटल्स और रेस्टोरेंट्स के मालिकों ने चीनी सामान के बहिष्कार की शुरुआत कर दी है। हालांकि चीनी नागरिकों को कमरे देने या न देने के बारे में अभी कोई फैसला लिया नहीं जा सका है। वैसे इन होटलों में पांच सितारा होटल शामिल नहीं हैं। होटेल ऐंड रेस्टोरेंट असोसिएशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया (HRAWI) के प्रेजिडेंट दिलीप दतवानी ने कहा कि मुंबई के होटल्स और रेस्टोरेंट्स में चीन के सामान का बहिष्कार करने का फैसला लिया जा चुका है। जहां तक चीनी नागरिकों को होटल में कमरे न देने का सवाल है, उस पर अभी फैसला होना बाकी है।

शनिवार को होगी बैठक - शनिवार को एक बैठक होने वाली है जिसमें इस मुद्दे पर कोई फैसला लिया जा सकता है। गौरतलब है कि CAIT के अभियान को तब मजबूती मिली जब दिल्ली के होटल ऐंड रेस्टोरेंट ओनर्स असोसिएशन ने घोषणा की कि उनके होटल और रेस्टोरेंट में चीनी सामान का बहिष्कार किए जाने के अलावा होटल में चीनी नागरिकों को रहने के लिए कमरा भी नहीं दिया जाएगा।

बातचीत जारी है - CAIT के नैशनल प्रेजिडेंट बीसी भरतिया ने कहा कि अभी तो भारत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें आ नहीं रही हैं लेकिन भविष्य में ऐसा हो सकता है। चीनी नागरिक केवल दिल्ली ही नहीं बल्कि मुंबई, पुणे, आगरा, बेंगलुरु जैसे देश के प्रमुख शहरों में पर्यटन से लेकर पेशेवर और कारोबारी कारण से आते हैं। हम ऐसे सभी शहरों के होटेल और रेस्टोरेंट मालिकों की संस्थाओं से संपर्क कर उन्हें अपने अभियान से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। दिल्ली और मथुरा की संस्थाओं ने हमें अपना पूरा समर्थन देने की घोषणा की है। मुंबई के बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। CAIT की कमिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के नैशनल कन्वीनर नितिन केडिया ने कहा कि मुंबई के होटल और रेस्टोरेंट मालिकों की संबंधित संस्था को अभियान से जोड़ने के प्रयास चल रहे हैं जो अभी शुरुआती चरण में है।

 

शेयर करे

More news

Search
×