Home News Business

बेणेश्वर धाम के आबूदर्रा घाट पर 9 को होगी गंगा आरती

Banswara
बेणेश्वर धाम के आबूदर्रा घाट पर 9 को होगी गंगा आरती
@HelloBanswara - Banswara -

वागड़ प्रयाग बेणेश्वर धाम पर सोमवार से परंपरागत पौष पूर्णिमा पदयात्रा महोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई है। महंत के सानिध्य में साबला हरि मंदिर से बेणेश्वरधाम तक 10 जनवरी को हजारों माव भक्तों की ओर से महापदयात्रा निकाली जाएगी और त्रिवेणी संगम पवित्र डूबकी लगाएंगे। इसके पहले दिन 9 जनवरी को आबूदर्रा घाट पर गंगा महाआरती उतारी जाएगी। इसके हजारों श्रद्धालु साक्षी बनेंगे।

बेणेश्वर महातीर्थ पर 10 जनवरी को पौष पूर्णिमा पर भक्तों का मेला भरेगा। इस बड़े धार्मिक आयोजन में भाग लेने कोने-कोने से पदयात्रियों के साथ ही राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र मध्यप्रदेश के निकटवर्ती क्षेत्रों से हजारों पदयात्रियों के काफिले साबला हरि मंदिर एवं बेणेश्वर तीर्थ पर पहुंचेंगे। पौष चतुर्दशी 9 जनवरी को मावभक्तों का बेणेश्वरधाम पर आगमन होगा। शाम 3 बजे पर महाप्रसाद में माव भक्त शामिल होंगे। इसके बाद महंत अच्युतानंद महाराज भक्तों को प्रवचन देंगे। शाम 6 बजे पवित्र आबुदर्रा घाट पर गंगा महाआरती उतारी जाएगी। रात को भजन-कीर्तन होंगे। दूसरे दिन पौष पूर्णिमा 10 जनवरी को सुबह 7 बजे हजारो माव भक्त साबला हरि मंदिर परिसर में जमा होंगे। गोस्वामी अच्युतानंद महाराज के सानिध्य में बेणेश्वर धाम के लिए पदयात्रा करते हुए कूच करेंगे। वहां पहुंचने के बाद सत्संग सभा में हिस्सा लेंगे। बेणेश्वर पीठाधीश्वर अच्युतानंद महाराज का वार्षिक आध्यात्मिक प्रवचन होगा। बेणेश्वर में माही, सोम एवं जाखम नदियों के पवित्र जल संगम तीर्थों में स्नान देव दर्शनादि पूजा-अर्चना के बाद पदयात्री वहां होने वाले माव अनुष्ठानों में हिस्सा लेंगे। पौष पूर्णिमा से ही बेणेश्वर संगम तीर्थ पर माव स्नान का विधिवत शुभारंभ होगा। इसके लिए सभी घाटों बेणेश्वर तीर्थ क्षेत्र में व्यापक व्यवस्थाएं शुरू कर दी है।
9 फरवरी माघ शुक्ल पूर्णिमा पर निकलेगी पालकी यात्रा : पौष पूर्णिमा की पदयात्रा के ठीक एक महीने बाद माघ पूर्णिमा का मेला शुरू हो जाएगा। 5 फरवरी को दोपहर 12 बजे माव जन्मोत्सव पर माघ शुक्ल एकादशी के दिन हरि मंदिर बेणेश्वर धाम पर ध्वजारोपहण के साथ मेले की शुरूआत होगी।

महोत्सव : पौष पूर्णिमा पदयात्रा 10 को, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश से हजारों पदयात्री आएंगे

शेयर करे

More news

Search
×