Home News Business

भगोड़े बिजनेसमैन विजय माल्या को विदेश में पहला झटका, फ्रांस में ED ने प्रॉपर्टी जब्त की

World
भगोड़े बिजनेसमैन विजय माल्या को विदेश में पहला झटका, फ्रांस में ED ने प्रॉपर्टी जब्त की
@HelloBanswara - World -

जब्त प्रॉपर्टी फ्रांस के 32 एवेन्यू एफओसीएच में है, इसकी कीमत 14 करोड़ रुपए है

 

भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को विदेश में पहला झटका लगा है। सात समुंदर पार फ्रांस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने इसकी संपत्ति जब्त की है। जब्त की गई संपत्ति की कीमत 1.6 मिलियन यूरो (14 करोड़ रुपए) बताई जा रही है। फ्रांस में एंटी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत इसे जब्त किया गया है।

ED ने एक बयान जारी कर बताया कि जांच में खुलासा हुआ था कि संपत्ति के निर्माण के लिए किंगफिशर एयरलाइंस लिमिटेड के बैंक खाते से एक बड़ी रकम विदेश भेजी गई थी। जब्त प्रॉपर्टी फ्रांस के 32 एवेन्यू एफओसीएच में है। हालांकि, किंग फिशर काफी पहले बंद हो चुकी है। ईडी ने कहा कि फ्रांसीसी अधिकारियों के कहने पर यह कार्रवाई की गई है।

9 हजार करोड़ रुपए बाकी

बता दें कि भगोड़ा माल्या बैंकों का 9,000 करोड़ रुपए का कर्ज लेकर फरार है। हालांकि, वह बार-बार सरकार से यह अपील करता रहा है कि सरकार मामला खत्म करे और पैसा ले ले। पर सरकार ने माल्या की अपील को ठुकरा दिया है। माल्या मार्च 2016 से ही ब्रिटेन में हैं। वह 18 अप्रैल 2017 को स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा तीन साल पहले के प्रत्यर्पण वारंट पर जमानत पर है।

भारत लगातार दबाव बना रहा है

ब्रिटिश सुप्रीम कोर्ट में माल्या की हार के बाद से भारत लगातार ब्रिटेन पर भगोड़े शराब कारोबारी के प्रत्यर्पण के लिए दबाव बना रहा है। बीते दिनों भारत के विदेश सचिव हर्षव‌र्धन श्रृंगला जब लंदन यात्रा पर गए थे तो भारत ने माल्या और नीरव मोदी को जल्द भारत के हवाले किए जाने की मांग ब्रिटेन सरकार से की थी। उन्‍होंने दोनों के प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल और दक्षिण एशियाई मामलों के विदेश मंत्री लॉर्ड तारिक अहमद से बात की थी।

ब्रिटेन ने कहा समय लगेगा

हालांकि, ब्रिटेन ने कह दिया था कि माल्या को भारत के हवाले तब तक नहीं किया जाएगा, जब तक कि गोपनीय कानूनी मामले का समाधान नहीं हो जाता है। फि‍लहाल ब्रिटेन और भारत इस मामले को जल्द सुलझाने की कोशिशें कर रहे हैं। ब्रिटेन की कार्यकारी हाई कमिश्नर जैन थाम्पसन ने कहा था कि माल्या को प्रत्यर्पित करने से पहले एक जरूरी कानूनी मसले को सुलझाना होगा।

शेयर करे

More news

Search
×