Home News Business

25 कराेड़ रुपए की लागत से बनानी थी 14 मीटर चाैड़ी सड़क, 4 मीटर घटा दी चाैड़ाई, हादसाें का बना अंदेशा

Banswara
25 कराेड़ रुपए की लागत से बनानी थी 14 मीटर चाैड़ी सड़क, 4 मीटर घटा दी चाैड़ाई, हादसाें का बना अंदेशा
@HelloBanswara - Banswara -

शहर में दाहाेद मार्ग पर ठीकरिया से बाेरवट तक बनाई जा रही नई फाेरलेन सड़क असल में कई जगहाें पर 4 मीटर तक संकरी हाे चुकी है। इसके चलते अब डिवाइडर के एक हिस्से में सड़क चाैड़ी है ताे दूसरे हिस्से में संकरी हाे चुकी है। नई सड़क से ठीक सटे बिजली के खंभाें से अब हादसाें का खतरा बढ़ गया है। इसकी वजह महज निर्माण कंपनी, पीएचईडी विभाग और डिस्काॅम में तालमेल की कमी है। काफी समय बाद भी सड़क के किनारे पाइप लाइन और बिजली के खंभाें काे शिफ्ट नहीं किया गया है। 25 कराेड़ की लागत से 10 किमी लंबी बनाई जा रही यह सड़क शहर काे नेशनल हाइवे 56 से जाेड़ेगी।


नियम के तहत यहां सिंटेक्स मिल खांदू कॉलोनी गेट से ठीकरिया- बाेरवट की 5 किमी लंबी फाेरलेन सड़क बनाई जानी है। लेकिन कई जगहाें पर सड़क के किनारे लगे बिजली के खंभे हटाए नहीं गए है ताे कहीं पर पाइप लाइन काे शिफ्ट नहीं किया गया है। इसकी वजह से निर्माण कंपनी ने उस भाग में सड़क निर्माण नहीं किया है। लेकिन मौके पर कई स्थानों पर अभी सड़क की चौड़ाई कहीं चार तो कहीं पांच मीटर ही नजर आ रही है। सड़क निर्माण का काम दीवाली के पहले शुरू हुआ था और इस काम को दो साल की अवधि में पूरा करना है। जिसके तहत मय डिवाइडर और लाइट के लिए ट्यूबलर पोल लगाए जाने हैं।


ठेकेदार ने कहा : जी शिड्यूल के अनुसार काम किया जा रहा है
सड़क निर्माण कंपनी मैसर्स भारती कंस्ट्रक्शन के संचालक सुरेश सिंघवी ने कहा कि उनकी कंपनी नियम अनुसार ही सड़क निर्माण कर रही है। खंभे और पाइप लाइन हटाए जाने पर छूटी जमीन पर सड़क बना दी जाएगी।


60% काम पूरा, बाकि अतिक्रमण हटाने पर हाेगा
एवीवीएनएल के एसई आई. आर. मीणा ने बताया कि हमने जहां संभव था बोरवट फार्म और उसके आसपास यूटिलिटी शिफ्टिंग के 60 प्रतिशत काम करवा दिए हैं। अभी शहर की ओर आने वाले रोड पर कई जगह अतिक्रमण होने की वजह से डीपी और खंबे हटाना संभव नहीं हो पा रहा है। जैसे ही अतिक्रमण हटा देंगे हम रोड के किनारे से कुछ दूरी पर पोल और बिजली के तार शिफ्ट कर देंगे।


~60 लाख जमा कराए फिर भी नहीं हटा रहे खंभे-पाइप
सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता संदीप चेलावत का कहना है कि उनके कार्यालय की ओर से अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड को यूटिलिटी शिफ्टिंग के लिए 8 फरवरी को 29.28 लाख की राशि और पीएचईडी विभाग को 700 मीटर पानी की पाइप लाइन शिफ्टिंग के लिए 31 लाख रुपए की राशि 10 को जमा करवा दी गई थी। लेकिन बावजूद इसके विभाग के अधिकारियों द्वारा इस मामले में ठीक से ध्यान नहीं देने से अभी तक यूटिलिटि शिफ्टिंग का काम अधूरा पड़ा है।


 ठीकरिया से बोरवट तक की 700 मीटर लंबाई की पेयजल पाइप लाइन हटाने के काम में अभी बीस दिनों का समय लगेगा। इसके लिए हमारे विभाग की ओर से वर्क ऑर्डर दे दिया गया है। -एसई अशोक चावला, पीएचईडी

2024 Fun Festiva
शेयर करे

More news

Search
×