Home News Business

12 कृषकों को 5 लाख 26 हजार का ऋण वितरित, कृषक उपज रहन ऋण योजना का हुआ शुभारंभ

Banswara
12 कृषकों को 5 लाख 26 हजार का ऋण वितरित, कृषक उपज रहन ऋण योजना का हुआ शुभारंभ
@HelloBanswara - Banswara -

बांसवाड़ा, एक जून/ राज्य सरकार द्वारा किसानों के राहत प्रदान करने के उद्धेश्य से प्रारम्भ की गई कृषक उपज रहन ऋण योजना का शुभारंभ बांसवाड़ा में सोमवार को किया गया। योजना के तहत प्रथम दिन जिले के 5 लेम्पस में 12 कृषकों को लाभान्वित करते हुए 5 लाख 26 हजार रूपये का ऋण वितरित किया गया।

किसानों को गाढे पसीने से पैदा कृषि उत्पाद का वाजिब दाम दिलाने, किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिल सके एवं मजबूरी में उपज विक्रय नहीं करनी पड़े, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा कृषि उपज रहन ऋण योजना, सहकार किसान कल्याण योजना, में ब्याज दर 11 प्रतिशत से घटाकर 3 प्रतिशत कर किसानों को बड़ी राहत दी है। सोमवार को राज्य भर में इस संशोधित योजना का शुभारम्भ किया गया. सर्वप्रथम स्वयं के संसाधनयुक्त लेम्प्स द्वारा इस योजना के तहत ऋण वितरण का कार्य किया गया। कृषकों में इस योजना के सम्बन्ध में उत्साह दिखा। लेम्प्स मुख्यालय पर इस योजना के सम्बन्ध में कृषकों को संपूर्ण जानकारी दी गई।

योजना के बारे में बताते हुए बैंक प्रबंध निदेशक अनिमेष पुरोहित ने बताया कि इस योजना से कृषक को तात्कालिक आवश्यकता हेतु उपज बेचने की जरुरत नहीं पड़ेगी। कृषक सस्ती ब्याज दर पर इसे लेम्प्स में रहन रख सकता है। उन्होंने बताया कि सोमवार को पहले दिन जिले की 5 लेम्प्स द्वारा इस योजना के तहत ऋण वितरण किया गया। लेम्प्स गोदामों पर रहन रखी जाने वाली फसलों हेतु विशेष व्यवस्था की गई थी। सोमवार को कुल 12 कृषकों को 5 लाख 26 हजार रूपये का ऋण वितरण किया गया।

उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत उपज मूल्य के 70 प्रतिशत का ऋण लेम्प्स द्वारा दिया जा रहा है। उक्त ऋण 3 प्रतिशत सालाना ब्याज दर पर दिया जा रहा है। दी बाँसवाड़ा सेंट्रल कोपरेटिव बैंक लिमिटेड, बाँसवाड़ा द्वारा लेम्प्स को उक्त ऋण राशि का पुनर्भरण किया जाएगा।

2024 Fun Festiva
शेयर करे

More news

Search
×