Home News Business

5वीं-8वीं बाेर्ड का परिणाम मई के अंतिम सप्ताह तक

Banswara
5वीं-8वीं बाेर्ड का परिणाम मई के अंतिम सप्ताह तक
@HelloBanswara - Banswara -

प्रदेश में आयोजित 5वीं-8वीं बाेर्ड परीक्षा का परिणाम मई के अंतिम सप्ताह में घोषित किया जाएगा। टाइम टेबल अनुसार परीक्षा आयोजन के साथ ही उत्तर पुस्तिकाओं की जांच टाइम फ्रेम अनुसार की जा रही है। उत्तर पुस्तिका संग्रहण एवं मूल्यांकन केंद्रों पर अब तक हुए प्रश्न पत्रों की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के साथ ही पोर्टल पर अंक भी फीड कर दिए हैं। परीक्षा एवं पंजीयक विभाग के निर्देशानुसार डाइट की ओर से इसके लिए विशेष इंतजाम किए हैं।


8वीं के मूल्यांकन के लिए 1374 स्कूलों के लिए 12 केंद्र बनाए, 5वीं के लिए 2636 स्कूलों के लिए 18 संग्रहण केंद्र
उत्तरपुस्तिका संग्रहण व जांच के लिए जिले के 11 ब्लॉक में संचालित 5वीं कक्षा के कुल 2636 स्कूलों के लिए 18 संग्रहण केन्द्र बनाए गए हैं, ताे वहीं 8वीं बाेर्ड के लिए 1374 स्कूलों के लिए 12 केन्द्र बनाए गए हैं। जहां उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी किया जा रहा है। दाेनाें ही कक्षाओं की शेष परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिका जांच के लिए विषयवार शिक्षकों काे नियुक्त किया गया है, जाे केंद्रों पर पहुंच काॅपी जांच कार्य पूरा करेंेगे। 5वीं बाेर्ड की परीक्षा 12 मई और 8वीं बाेर्ड की परीक्षा 17 मई काे सम्पन्न हाेगी। माना जा रहा है कि सबकुछ ठीक रहा तो परीक्षा समाप्त होने के बाद एक सप्ताह बाद रिजल्ट दे दिया जाएगा। बांसवाड़ा जिले में 8वीं के 254 परीक्षा केन्द्र पर 36702 और 5वीं के 735 केन्द्र पर 47212 स्टूडेंट पंजीकृत हैं।


सत्रांक लाॅक हुए या नहीं?, 10 मई तक समय
पाेर्टल पर स्टूडेंट के विषयवार सत्रांक लाॅक करने काे लेकर फिलहाल उलझन बनी हुई है। दरअसल, निजी स्कूलों द्वारा शाला दर्पण पोर्टल पर स्टूडेंट के विषयवार अंक व ग्रेड अंकित करने के बाद लॉक नहीं हो रहा है। इससे सत्रांक फाइनल हुए और फारवर्ड हुए या नहीं इसे लेकर उलझन बनी हुई है। डाइट परीक्षा प्रभारी के अनुसार अब तक 95 प्रतिशत स्कूलों ने सत्रांक संबंधित कार्य पूरा कर लिया है। 10 मई अंतिम तिथि तक शेष के भी पूरा करने की उम्मीद है। गत दिनों उच्च अधिकारियों की वीसी में जो गाइडलाइन दी गई है, जिसके अनुसार कार्य किया जा रहा है। उम्मीद है कि मई के अंतिम सप्ताह तक प्रदेश में एक साथ परीक्षा परिणाम जारी हो जाएगा।


 5वीं व 8वीं बाेर्ड परीक्षा के लिए टाइम फ्रेम तय कर काम किया जा रहा है। परीक्षाओं के बीच गेप हाेने से उत्तर पुस्तिकाएं के जांच कारवाई जा रही है। फिलहाल फिक्स तारीख नहीं बता सकते हैं। पर, हमारा प्रयास है कि परीक्षा समाप्त होने के बाद जल्द से जल्द स्टूडेंट का रिजल्ट जारी किया जा सके। गौरव अग्रवाल, निदेशक प्रारंभिक शिक्षा विभाग

शेयर करे

More news

Search
×