Home News Business

बिल नहीं भरने पर कनेक्शन काटा तो शुरू कर दी बिजली चोरी, 760 जगहों पर की जांच

Banswara
बिल नहीं भरने पर कनेक्शन काटा तो शुरू कर दी बिजली चोरी, 760 जगहों पर की जांच
@HelloBanswara - Banswara -

बिजली चोरी पर शिंकजा, 126 जगह पकड़ी चोरी 13.74 लाख रुपए का जुर्माना लगाया 

बांसवाड़ा बढ़ती छीजत को लेकर निगम बिजली चोरी के खिलाफ अभियान चला रहा है। इसमें डिस्कॉम के लाइनमैन से लेकर अधीक्षण अभियंता तक करीब 50 कर्मचारियों की टीम लोगों के घरों  में जाकर बिजली चोरी की जांच कर रही है। निगम द्वारा दो दिनों तक चले अभियान में कुल 760 जगहों पर जांच की गई। इसमें 111 जगहों पर बिजली चोरी पड़की गई। इसके अलावा 15 जगहों पर मीटर खराब या टेम्परिंग के मामले सामने आए। निगम की ओर से कुल 13.74 लाख का जुर्माना लगाया है। इसमें 2 लाख रुपए मीटर खराब या टेम्परिंग के मामले में जुर्माना लगा है। खास बात यह है कि बिल जमा नहीं करवाने के कारण जिनके कनेक्शन 
काटे गए उन्होंने बिजली चोरी शुरू कर दी। डिस्कॉम एसई आई आर मीणा ने बताया कि ऐसे करीब 30 प्रतिशत मामले हैं।

बिजली पोल से सीधे जोड़ते कनेक्शन: एक्सईन तपेश्वर सिंह ने बताया कि यहां करीब करीब सभी लोग बिजली पोल से सीधे कड़ी डालकर घर में तार ले जाते हैं। कार्यवाही के बाद भी सुधार नहीं करते हैं। जिसे लेकर कई पुलिस में मामले दर्ज करवाए हैं। अब जुर्माना लगाया है। अगर नहीं भरेंगे तो कानूनी कार्रवाई होगी।

-एक तरफ जुर्माना, दूसरी तरफ समझोते से छूट: एक तरफ बिजली चोरी पकड़कर जुर्माना लगाया जाता है तो वहीं दूसरी तरफ बिजली चोरी करने वाले के जुर्माने में ही छूट दे दी जाती है। इसके चलते ही बिजली चोरी के मामले रुकने के बजाय बढ़ रहे हैं।

साल में 6 से ज्यादा समझौता समिति के मध्यम से अधीक्षण अभियंता को 25 प्रतिशत छूट देने की अधिकार है, जो समिति के माध्यम से छूट दे सकते हैं। इस समिति में अधिकतर मामले ही चोरी से जुड़े आते हैं।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×