Home News Business

जिला जेल में बिजली की चोरी:लाइन से सीधी आंकड़ी डाल हो रही वेल्डिंग, अजमेर डिस्कॉम की मुखबिरी फेल

Banswara
जिला जेल में बिजली की चोरी:लाइन से सीधी आंकड़ी डाल हो रही वेल्डिंग, अजमेर डिस्कॉम की मुखबिरी फेल
@HelloBanswara - Banswara -

बांसवाड़ा जिला जेल में बिजली चोरी हो रही है। बिजली की ये चोरी जेल प्रशासन की जानकारी में है। तारों में सीधे आंकड़ी डालकर यहां करीब 15 दिन से वेल्डिंग का काम हो रहा है, लेकिन जेल प्रशासन इसे चोरी नहीं मान रहा। उल्टा सरकारी काम के लिए सरकारी बिजली का उपभोग करने की बातें कर रहा है। कैमरे के सामने अधिकारी बिजली चोरी की बात से इनकार कर रहे हैं, लेकिन आंखों के सामने हो रही कारगुजारी से इनकार कर रहे हैं। दूसरी ओर प्राइवेट एजेंसी को शहर का ठेका देकर छीजत कम करने के दावे कर रहा अजमेर डिस्कॉम का मुखबिर तंत्र भी यहां काम नहीं कर रहा। यूं कहे कि जेल में कार्रवाई के नाम से घबरा रहा है।

जेल परिसर में बिजली पोल की सीधी सप्लाई में डाली गई आंकड़ी।
जेल परिसर में बिजली पोल की सीधी सप्लाई में डाली गई आंकड़ी।

दरअसल, बांसवाड़ा जिला जेल में पुराने लोहे के भंगार को उपयोगी बनाने की कवायद हो रही है। पीने के पानी स्टैण्ड हो या जेल के बाहर लोगों के बैठने के लिए बेंच बनाने जैसे काम हो रहे हैं। इसके लिए आनंदपुरी साइड से एक वेल्डर बुलाया गया है, जो करीब 15 दिन से यहां वेल्डिंग मशीन से भंगार सामानों को नया रूप दे रहा है। लेकिन, सरकारी काम के मीटर वाली सरकारी बिजली के उपयोग से बचकर चोरी की बिजली से इस काम को अंजाम दिया जा रहा है। चोरी भी जिला जेल के गेट के ठीक सामने संतरी कक्ष के आगे हो रही है।

बांसवाड़ा की जिला जेल।
बांसवाड़ा की जिला जेल।

रिपाेर्टर को देख खींच लिए तार
कई दिनों से हो रही बिजली चोरी की सूचना पर दैनिक भास्कर भी मौके पर पहुंचा। देखा कि बिजली पोल के बीच तारों से वेल्डिंग मशीन को सीधे सप्लाई देकर यहां एक कमरे के बाहर कामकाज जोरों पर चल रहा है। काम कर रहे कारीगर ने कैमरा देख पूरा सच उगल दिया। बोला गार्ड और अधिकारियों ने तारों में आंकड़ी डलवाई है। वह तो प्रतिदिन के हिसाब से मजदूरी कर रहा है। सवाल यह उठ रहा है कि जब, काम सरकारी ही था तो चोरी की बिजली काम में क्यों ली जा रही थी। इसका जवाब किसी स्तर पर नहीं मिला।
बेवजह की बातें हैं ये
पूछने पर डिप्टी जेलर मानसिंह बारहठ ने चोरी के बिजली के लिए साफ इनकार कर दिया। बोले खराब स्क्रैप और भंगार को उपयोगी बना रहे हैं। इसके लिए कोई ठेका नहीं दिया गया है। बारहठ ने कहा कि चोरी की बिजली वाली बेवजह की बातें हैं। हमारे खुद के पास थ्री फेज कनेक्शन है।
आलसी हो गए हमारे कर्मचारी
अजमेर डिस्कॉम के XEN एम.डी. चौधरी ने कहा कि ठेका एजेंसी के आने के बाद उनके कर्मचारी आलसी हो गए हैं। पहले तो वह ऐसी बिजली चोरी वगैरह की जानकारी देते थे, लेकिन अब मेहनत नहीं करते। ऐसा मामला है तो जेल के खिलाफ VCR बनाएंगे।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×