Home News Business

कुशलगढ़ में पानी पहुंचाने का दोबारा सर्वे पूरा, शहर की सड़कें नहीं खुदेंगी, बाहर से गुजरेगी पाइपलाइन

Banswara
कुशलगढ़ में पानी पहुंचाने का दोबारा सर्वे पूरा, शहर की सड़कें नहीं खुदेंगी, बाहर से गुजरेगी पाइपलाइन
@HelloBanswara - Banswara -

माही का पानी कुशलीगढ़ सज्जनगढ़ पहुंचाने के लिए शहर से निकाली जाने वाली पाइपलाइन पर सभापति के विरोध के बाद अब नया रूट तय कर दिया है। विभाग के एसई हरीश लोढ़ा ने बताया की अब नगर परिषद और पीएचईडी विभाग की ओर से समस्या के समाधान के लिए दूसरा सर्वे पूरा कर लिया गया है।
कागदी पिकअप से आरएमसी कैनाल, खाटूश्याम मंदिर से हाउसिंग बोर्ड बाइपास होते हुए प्रताप सर्कल और वहां से पाइपलाइन को ओजरिया तक ले जाया जाएगा। सारा काम शहर के बाहरी क्षेत्र में हाेगा। जिससे शहर में होने वाली खुदाई अब नहीं हो पाएगी। लोढ़ा ने कहा कि इस पर जल्दी ही बैठक बजट संबंधित चर्चा कर अंतिम रूप दे दिया जाएगा। इसके बाद बजट अप्रूवल और अन्य कार्यों में जो समय लगेगा तब तक शहर के बाहर कुशलगढ़ के लिए पाइपलाइन के लिए खुदाई का काम जारी रहेगा। इसके कारण प्रोजेक्ट की समय अवधि में असर नहीं पड़ेगा। गौरतलब है की इस प्रोजेक्ट के पहले सर्वे में पाइपलाइन शहर के कागदी पिकअप वीयर से नया बस स्टैंड, मोहन कॉलोनी, माही कॉलोनी, प्रताप सर्किल होते हुए डूंगरपुर-उदयपुर लिंक रोड से होकर ओजरिया बाईपास से गुजरनी थी। 700 एमएम के बड़े पाइप की लाइन बिछाने के लिए शहर में करीब 2 मीटर गहरी खुदाई करनी थी। इसका सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी ने विरोध किया था।

अादिवासियों को पानी देने की कांग्रेस की मंशा नहीं : भाजपा जिलाध्यक्ष
भाजपा जिलाध्यक्ष गोविंद सिंह राव ने कहा कि कांग्रेस का मकसद ही विकास कार्यों को रोकना है। आदिवासियों का पेयजल पानी की जल्दी व्यवस्था हो रही थी। कांग्रेस ने यह काम रुकवाकर गलत काम किया है। कांग्रेस की मानसिकता यही है की आदिवासी लोगों तक पानी नहीं पहुंचे। सड़कें तो हर शहर में विकास के लिए खुदाई होती है। इसमें नया क्या है। हम इसका विरोध करते हैं और जब तक कुशलगढ़ सज्जनगढ़ के लिए पाइप लाइन नहीं लगती है हम पूरे आंदोलन को जिले तक लेकर जाएंगे।

क्या भाजपा शहर की सड़कें खुदवाना चाहती है: सभापति
सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी ने कहा कि शहर में दोबारा सर्वे का काम पूरा कर दिया है। हम नहीं चाहते की शहर में खुदाई हो इसलिए शहर के बाइपास से पाइप लाइन निकले तो सही है। बीजेपी केवल गुमराह करने का काम कर रही है। हमने कोई काम नहीं रोका है। अगर शहर को इससे फायदा मिलता तो बीजेपी हम पर आरोप लगा सकती थी। लेकिन क्या बीजेपी शहर खुदवाना चाहती है इसका जवाब दें।

कांग्रेस के दखल पर भाजपा का विरोध, कुशलगढ़ में रैली, नारेबाजी
सभापति के एतराज के बाद शहर से पाइप लाइन का काम रोक दिया। इसके बाद मामले ने राजनीतिक रूप ले लिया। सोमवार को कुशलगढ़ में भाजपा पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने विरोध शुरू कर दिया। संसदीय सचिव भीमा भाई डामोर के नेतृत्व में मंत्री और सभापति के खिलाफ नारेबाजी करते हुए रैली निकाली। साथ ही उपखंड अधिकारी को कलेक्टर के नाम ज्ञापन देकर परियोजना का काम जल्द शुरू करने की मांग की। भीमा भाई ने कहा कि उनके विधायक के कार्यकाल में भाजपा की वसुंधरा सरकार ने कुशलगढ़ क्षेत्र की जनता को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए बजट जारी किया था। योजना के टेंडर होकर काम धरातल पर शुरू हुए दो वर्ष करीब हो गए हैं। लेकिन कांग्रेस सरकार के मंत्री बामनिया और सभापति त्रिवेदी ने काम को रुकवा दिया है। भाजपा के इस विरोध पर राज्यमंत्री अर्जुनसिंह बामनिया ने कहा कि विरोध करना उनका काम है। लेकिन हमारी प्राथमिकता कुशलगढ़ और सज्जनगढ़ में पानी पहुंचाना है। लेकिन हमारी कोशिश है कि इस पाइपलाइन बिछाने के काम से शहर प्रभावित नहीं हो इसके लिए दूसरा सर्वे कराकर काम शुरू करवा रहे हैं।

याेजना में 2018 में मिली थी 798.35 करोड़ रुपए की मंजूरी
इस योजना का पूरा सर्वे मैसर्स पीडीकोर द्वारा करवाया गया। 18 जनवरी, 2018 को 798.35 करोड़ की प्रशासनिक वित्तीय स्वीकृति भी मिल गई। जिसका वर्क ऑर्डर 541 करोड़ का दिया गया। योजना के तहत जिसके लिए माही डैम पर इंटेक बनना है जिसका काम भी शुरू हो चुका है। इसके बाद इस वर्ष इसमें रतलाम रोड स्थित पावर हाउस से पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू किया गया था जो शहर तक पहुंच चुका है। इस प्रोजेक्ट में कुशलगढ़-सज्जनगढ़ पंचायतों के 399 गांव और 395 ढाणियों तक पानी पहुंचाना है।
कुशलगढ़. ज्ञापन देने पहुंचे भाजपाई।

शेयर करे

More news

Search
×