Home News Business Covid-19

उदयपुर से पुलिस एस्कॉर्ट की सुरक्षा के बीच अाज आएगी काेविशिल्ड वैक्सीन

Banswara
उदयपुर से पुलिस एस्कॉर्ट की सुरक्षा के बीच अाज आएगी काेविशिल्ड वैक्सीन
@HelloBanswara -

केंद्र सरकार ने देशभर में वैक्सीन भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बुधवार को वैक्सीन बांसवाड़ा पहुंच जाएगी। यह वैक्सीन सबसे पहले एयर लिफ्ट से जयपुर पहुंचेगी उसके बाद उसे उदयपुर लाया जाएगा। यहां स्टेट वैक्सीन स्टोर बनाया है। जहां से संभाग के जिलों के लिए वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूट किया जाएगा। जिले में टीका लगने की शुरुआत 16 जनवरी से होगी।

पहले दिन जिले में 7 वैक्सीनेशन सेंटर पर 700 हेल्थ वर्कर को टीका लगेगा। टीके के लिए कोविन एप पर अब तक 12 हजार 345 हेल्थ वर्कर अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। तैयारियों को परखने के लिए बुधवार को जिले में 8 जगहों पर एक बार फिर से ड्राय रन होगा। अारसीएसअाे डाॅ. नरेंद्र काेहली ने बताया कि प्रदेश में तीन स्टेट वैक्सीनेशन स्टोर बनाए हैं। जिसमें जाेधपुर, उदयपुर, जयपुर शामिल हैं। यहां से अन्य जिलों में वैक्सीन भेजी जाएगी।
वैक्सीन कब अाैर कितनी लगानी हैं, इसकी गाइडलाइन अभी नहीं अाई है। पहली खेप जयपुर से उदयपुर फिर दूसरी खेप दिल्ली से उदयपुर अाएगी। डबोक एयरपोर्ट से नियत तापमान पर वैन में रखकर बड़ी स्थित वैक्सीन स्टोरेज यूनिट में रखा जाएगा। जहां एक-एक वायल के आने और भेजने का इंद्राज किया जाएगा।

माइनस 20 डिग्री सेल्सियस वाले विशेष फ्रीजरों में रखेंगे वैक्सीन, बिजली बंद न हो इसलिए डिस्कॉम को किया पाबंद
कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड को भंडारण करने के लिए विशेष डीप फ्रिज मंगाए गए हैं। इनका तापमान माइनस 20 डिग्री सेल्सियस रहता है। सेंट्रल डिपो करनाल से बांसवाड़ा तक इस वैक्सीन को इतने ही तापमान के बीच विशेष फ्रीजरों में लाया जाएगा। डूंगरपुर के जिला वैक्सीन स्टोर पर भी इसे रखने के लिए विशेष फ्रीजर व्यवस्थित किए हैं। हालांकि पल्स पोलियो ड्राप को रखने के लिए भी इसी तरह के विशेष फ्रीजर का उपयोग किया जाता है। माइनस 20 डिग्री से भी कम तापमान वाले फ्रीजर जिला स्वास्थ्य विभाग के पास पहले से ही है। इसलिए कोवीशील्ड वैक्सीन को सुरक्षित रखने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी। इधर, प्रशासन की अाेर से डिस्कॉम काे भी निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने अधिशासी अभियंता काे निर्देश दिए हैं कि वैक्सीन के रखरखाव अाैर आवश्यक तापमान निर्धारण के लिए कोल्ड चैन उपकरण का निरंतर उपयोग करने के लिए 24 घंटे सप्लाई जरूरी है। एेसे में सेंटर पर किसी भी प्रकार की सप्लाई में रुकावट नहीं हाे।

5 एमएल की हाेगी वाइल, 0.5 एमएल का लगेगा
पहले दिन जिले के 7 सेंटरों पर एमजी अस्पताल, एएनएमटीसी सेंटर, कुशलगढ़, अानंदपुरी, परतापुर, तलवाड़ा, छाेटी सरवन में टीकाकरण हाेगा। सीएमएचओ डाॅ. एचएल ताबियार ने बताया कि यहां 700 लाेगाें काे लगाया जाएगा। इसके अागे काे लेकर अभी काेई गाइडलाइन नहीं अाई है। इससे पहले बुधवार काे एकबार फिर ड्राइ रन किया जाएगा। जिसमें सीएचसी परतापुर, अानंदपुरी, कुशलगढ़, सज्जनगढ़, तलवाड़ा, घाटाेल, बागीदौरा अाैर एमजी अस्पताल शामिल हैं। विभागीय जानकारी के अनुसार टीके के डाेज वाइल में अाएंगे। 1 वाइल 5 एमएल की हाेगी। जिसमें से 0.5 एमएल का डाेज लगाया जाएगा। इसके अनुसार एक वाइल से 8 से 10 लाेगाें काे टीका लगाया जाएगा। एेसे में 700 लाेगाें के टीकाकरण के लिए 100 से 110 वाइल की जरूरत हाेगी। अभी यह पता नहीं है कि उदयपुर से कितने डाेज जिले काे दिए जाएंगे।

जानिए... वैक्सीन हम तक कैसे पहुंचेगी
वैक्सीन काे एयरपोर्ट पर आरएएस अधिकारी, सीएमएचओ या आरसीएचओ द्वारा रिसीव किया जाएगा। इसके बाद इसे इन्हीं अधिकारियों के साथ पुलिस एस्कॉर्ट के बीच स्टेट स्टोरेज में ले जाया जाएगा। जहां 24 घंटे सुरक्षा पहरा रहेगी। यही व्यवस्था यहां से भी हाेगी, जिले से उदयपुर के लिए एक वैक्सीन वैन भेजी जाएगी जिसमें 2 चालक हाेंगे। जिसमें एक जिला स्तरीय अधिकारी अाैर पुलिस एस्कॉर्ट भी जाएगी। जाे सुरक्षा में जिला भंडारण कक्ष में पहुंचेगी। डाॅ. काेहली ने बताया कि यही व्यवस्था जिले से ब्लाॅक स्तर पर पहुंचाने की रहेगी, बीसीएमएअाे अपनी निगरानी में पुलिस सुरक्षा के बीच अपने अपने स्टोरेज में पहुंचाएंगे। एक मेडिकल ऑफिसर वैक्सीनेशन स्टोर का प्रभारी हाेगी। जिसकी जिम्मेदारी हाेगी कि वैक्सीन की 24 घंटे सुरक्षा की। वहीं जिला स्तर पर पीएमअाे इसके लिए जिम्मेदार हाेंगे।

Hellobanswara Ba
शेयर करे

More news

Search
×