Home News Business

श्यामपुरा में नेचरपार्क के लिए बजट संभव, रेल के लिए उम्मीद बहुत कम

Banswara
श्यामपुरा में नेचरपार्क के लिए बजट संभव, रेल के लिए उम्मीद बहुत कम
@HelloBanswara - Banswara -

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार को अपना दूसरा बजट पेश करेंगे। हर बार की तरह इस बार भी मुख्यमंत्री से उम्मीद की जा रही है कि वो अपने भाषण में बांसवाड़ा जिले के लिए रेल परियोजना शुरू करने सहित अन्य बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं। पिछले बजट में भी छोटी मोटी घोषणाओं को छोड़ दें तो निराशा ही हाथ लगी थी। जो घोषणाएं की गई थी वो भी अब तक धरातल पर उतर नहीं पाई हैं। यहां तक की विभाग द्वारा उन कार्यों की डीपीआर तक नहीं बनाई गई हैं। इस कारण घोषणाएं भी महज कागजी ही साबित हो रही हैं। मुख्यमंत्री ने तलवाड़ा स्थिति हवाई पट्टी के विस्तार के लिए घोषणा की थी, लेकिन बजट एलॉटमेंट नहीं हुआ है। हालांकि विस्तार के लिए विभाग से एक प्रपोजल भी बनाकर भेजा था, लेकिन उसकी स्वीकृति अभी तक अटकी हुई हैं। शुरुआत में इसकी लंबाई 1200 मीटर थी। जिसके बाद समय-समय पर राज्य सरकार ने इसके विस्तार और विकास के लिए बजट घोषणा की। जिससे वर्तमान में हवाई पट्टी का रनवे 1850 मीटर लंबा है। इधर, मुख्यमंंत्री ने भीखा भाई और हरिदेव जोशी केनाल के सुदृढि़करण के लिए 25 करोड़ का बजट घोषित किया था, लेकिन विभागीय अधिकारियों द्वारा इस बजट का भी कोई उपयोग अब तक नहीं किया गया है। एसई प्रहलाद राय खोईवाल ने बताया कि बजट में 10 करोड़ की टीएडी से स्वीकृति मिल चुकी है। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू कर नरवाली और जगपुरा वितरिका के लिए काम शुरू करा दिया जाएगा। इसके बाद शेष 15 करोड़ में क्या कार्य कराने हैं यह तय नहीं है।


हवाई पट्टी का विस्तार, बेणेश्वर पर पुल डीपीआर में अटका
1. रेल प्रोजेक्ट में भूमि अवाप्ति का मुआवजा देगी सरकार?
जिले बड़ी उम्मीद रेल परियोजना के बंद पड़े काम का फिर से शुरू होना ही है। उम्मीद इसलिए भी है क्योंकि गत वर्ष नवंबर में रेलवे बोर्ड की मीटिंग में मुख्यमंत्री गहलोत भूमि अवाप्ति के लिए राशि देने अब तक रेल परियोजना में 20 किमी और डूंगरपुर में 17 किमी तक जमीन का अधिग्रहण हो चुका है।

2. शहर के श्यामपुरा के जंगल में नेचर पार्क के लिए बजट की घोषणा
मंत्री अर्जुनसिंह बामनिया और सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी की ओर से श्यामपुरा वन क्षेत्र को नेचर पार्क बनाने के लिए चुनावी एजेंडे में शामिल किया था। जिसके बाद नगर परिषद, वन विभाग और जिला प्रशासन द्वारा इसके 5 करोड़ 75 लाख रुपए के प्रस्ताव टीएडी, पर्यटन, वन विभाग और मुख्यमंत्री को भेजे गए हैं।

स्कूल के भवन में चल रही कॉलेज, स्टाफ भी नहीं
बजट में सज्जनगढ़ कॉलेज खोले जाने की घोषणा की गई थी। हालांकि कॉलेज का संचालन तो शुरू कर दिया, लेकिन सरकार द्वारा स्टाफ की नियुक्तियां ही नहीं की गई और कॉलेज भवन के लिए बजट भी नहीं दिया गया है। ऐसे में वर्तमान में वहां एक पुरानी स्कूल के भवन कॉलेज संचालित की जा रही हैं, जहां वर्तमान में करीब 575 विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं। आयुक्तालय द्वारा वहां अस्थाई तौर पर 4 एसोशिएट प्रोफेसरों का पदस्थापन किया है। कॉलेज के लिए जमीन का आवंटन तो हो चुका है, लेकिन निर्माण को लेकर कोई बजट नहीं मिला है।

डीपीआर में ही अटका बेणेश्वर का पुल: बेणेश्वर धाम हर वर्ष बारिश के समय टापू बन जाता है। मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा में एक करोड़ की डीपीआर बनाने की बात कही थी। इसके बाद पीडब्ल्यूडी नेे डीपीआर बनाने के लिए जयपुर की एक फर्म को कार्य आदेश दिए। सर्वे अभी तक नहीं हुआ है। इसके कारण पुल की डीपीआर का काम अप्रैल में पूरा नहीं होगा। वित्तीय स्वीकृति के लिए भी इंतजार करना होगा।

2024 Fun Festiva
शेयर करे

More news

Search
×