Home News Business

बेणेश्वर मेला:23 फरवरी से 3 मार्च तक धारा 144 लागू, पुख्ता इंतजाम करने के दिए निर्देश

Banswara
बेणेश्वर मेला:23 फरवरी से 3 मार्च तक धारा 144 लागू, पुख्ता इंतजाम करने के दिए निर्देश
@HelloBanswara - Banswara -

बेणेश्वर धाम पर लगने वाले मेले पर इस बार प्रशासन ने कई सख्त पाबंदियां लगा दी है। कोरोना के चलते 23 फरवरी से 3 मार्च तक यहां पर धारा 144 रहेगी। हालाकि, अधिकारियाें का कहना है कि दर्शनार्थियों व श्रद्धालुओं के आगमन पर कोई रोक नहीं है। साबला एसडीएम गौतमलाल कुम्हार ने धाम पर 23 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित होने वाले मेले को स्थगित करने के निर्देश दिए है। महिलाओं की फोटोग्राफी करने, धाम पर धूम्रपान करना वर्जित रहेगा।

धारदार हथियार एवं खतरनाक अस्त्र-शस्त्र का उपयोग नहीं करने, झूले, सर्कस एवं करतब पर पाबंदी रहेगी। व्यवसायिक कार्य मे घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग वर्जित रहेगा। केवल श्रद्धालु देव दर्शन, परिजनों की अस्थियां विसर्जित एवं त्रिवेणी संगम में स्नान कर सकेंगे। वहीं शनिवार काे श्रद्धालुओं ने मंदिर में दर्शन किए और अार्बुदरा घाट में डूबकी लगाई।

बेणेश्वर मेले को लेकर शनिवार को उपखंड अधिकारी घाटोल विजयेश पंड्या ने शनिवार को अधिकारियों की बैठक ली लेकर मेले की व्यवस्थाओं को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

23 फरवरी से 3 मार्च तक भरने वाले बेणेश्वर मेले को लेकर उपखंड अधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में घाटोल विकास अधिकारी मूलाराम सोलंकी, गनोड़ा तहसीलदार राजकुमार सारेल, मोटा गांव थाना अधिकारी हेमंत चौहान एवं समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में साफ-सफाई को लेकर ग्राम पंचायत बिछावाड़ा को निर्देश दिए गए। इसके अलावा पटवारियों की टीम को भी निर्देश दिए हैं कि मेला स्थल पर पॉलीथिन का उपयोग नहीं हो। पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों को बैरिकेडिंग एवं सड़क की मरम्मत मेले से पूर्व करने के निर्देश दिए।। इसके अलावा डिस्कॉम के कनिष्ठ अभियंता एवं सहायक अभियंता को मेला स्थल पर बिजली की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। मेला स्थल पर मेलार्थियों के लिए पेयजल की व्यवस्था के लिए 6 टैंकर शुद्ध पानी के रोजाना मंगवाने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा मेला स्थल पर जितने भी हैंडपंप हैं उन्हें दुरुस्त कर उन्हें चालू रखने की बात कही। चिकित्सा विभाग की टीम को भी दिनांक 23 फरवरी से 3 मार्च तक मेला स्थल पर मेला मेलार्थियों को चिकित्सा की सुविधा देने के लिए पाबंद किया गया।

मेलार्थियों को लाने ले जाने के लिए परिवहन विभाग की 15 बसें मेला स्थल पर लगाई जाएंगी। कानून व्यवस्था के लिए घाटोल उपाधीक्षक कैलाश सिंह एवं मोटा गांव थाना अधिकारी को निर्देशित किया गया है। मेला स्थल के आसपास वन क्षेत्र होने से मेले में आने वाले मेलार्थियों की सुरक्षा के लिए वन विभाग की टीम को पहले से ही चाक-चौबंद व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। मेला स्थल पर शराब का पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मेला स्थल के पास ही नदी है, इसके लिए दो नाव मय कुशल चालकों के पहले से ही तैनात करने के निर्देश कलेक्टर के द्वारा पहले ही दिए जा चुके हैं। उपखंड अधिकारी विजयेश पंड्या ने मेला स्थल पर संपूर्ण व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी पंचायत समिति घाटोल के विकास अधिकारी मूलाराम सोलंकी को दी। बैठक बाद विकास अधिकारी मेला स्थल पर गए एवं वहां पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और बिछावाड़ा ग्राम विकास अधिकारी धर्मेंद्र सिंह शक्तावत को व्यवस्थाओं को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

शेयर करे

More news

Search
×