Home News Business

बिजली चोरी में अव्वल बांसवाड़ा: अजमेर डिस्कॉम करेगा सर्विस लाइन की विजिबिलिटी पर काम; चोरी की संभावना होगी शून्य

Banswara
बिजली चोरी में अव्वल बांसवाड़ा: अजमेर डिस्कॉम करेगा सर्विस लाइन की विजिबिलिटी पर काम; चोरी की संभावना होगी शून्य
@HelloBanswara - Banswara -

बिजली चोरी रोकने और सर्विस लाइन तक सीधी पहुंच बनाने के लिए इस वित्तीय वर्ष के तीन महीनों में 3.91 लाख सर्विस लाइन को मुख्य सड़क से सीधा विजिबल किया गया है। यानि अब लाइनमैन को बाहर से ही लाइन स्पष्ट दिखाई देगी, साथ ही इनमें चोरी की संभावना भी शून्य होगी। अभियान में 1438 घर ऐसे मिले, जहां कट लगाकर या अन्य तरीकों से बिजली चोरी की जा रही थी। इन पर 1.85 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक एनएस निर्वाण ने बताया कि निगम ने अपने सारे फीडर इंचार्ज को इस अभियान की जिम्मेदारी सौंपी है। अभियान के तहत प्रत्येक फीडर इंचार्ज एक माह में एक गांव का काम पूरा कर रहे हैं।

कई ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं की सर्विस लाइन बिजली पोल से मीटर तक स्पष्ट दिखाई नहीं देती है। सर्विस लाइन परिसरों के छत से होकर मीटर तक गुजरती है, जिससे बिजली चोरी की आशंका बनी रहती है। कई परिसरों में मीटर भी परिसरों के अंदर स्थापित रहते है, जहां मीटर से छेड़छाड़ की आशंका बनी रहती है।

डिस्कॉम का दावा है कि आगामी 3 माह में डिस्कॉम क्षेत्र के समस्त गांवों की सर्विस लाइनों को पूर्णतः विजिबल कर दिया जाएगा। इससे बिजली चोरी रोकने में मदद मिलेगी।

बांसवाड़ा में सबसे ज्यादा चोरी पकड़ी

सर्विस लाइन विजिबल होने से अजमेर डिस्कॉम की टीम ने अजमेर सिटी सर्किल में 24, अजमेर जिला सर्किल में 7, भीलवाडा सर्किल में 61, नागौर सर्किल में 44, झुंझुनूं सर्किल में 157, सीकर सर्किल में 51, बांसवाडा सर्किल में 446, चित्तौडगढ सर्किल में 340, राजसमंद सर्किल में 13, उदयपुर सर्किल में 99, प्रतापगढ सर्किल में 57, डूंगरपुर सर्किल में 139 मामले बिजली चोरी के पकडे। इन सभी बिजली चोरों पर निगम द्वारा कुल 1.85 करोड़ रुपयों का जुर्माना लगाया गया है। जून माह तक इन सभी से निगम ने 88.08 लाख रुपयों की वसूली भी कर चुका है।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×