Home News Business

एडमिशन की प्रक्रिया शुरू:आरटीई में फ्री प्रवेश फिर से शुरू, 10 अप्रैल तक कर सकेंगे आवेदन

Banswara
एडमिशन की प्रक्रिया शुरू:आरटीई में फ्री प्रवेश फिर से शुरू, 10 अप्रैल तक कर सकेंगे आवेदन
@HelloBanswara - Banswara -
राइट टू एजुकेशन के तहत निजी स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हाे चुकी है। इसके लिए 29 मार्च से 10 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। जिन बच्चों को पूर्व में एडमिशन मिल चुका है, वे फिर से आवेदन नहीं कर सकेंगे। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने आदेश जारी किए हैं। इसके अनुसार बच्चे के परिजन 29 मार्च से 10 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन करेंगे। इसके बाद ऑनलाइन लॉटरी 12 अप्रैल को एनआईसी की ओर से जारी की जाएगी। 12 से 20 अप्रैल तक अभिभावक ऑनलाइन रिपोर्टिंग कर सकेंगे।

12 से 28 अप्रैल तक स्कूल आवेदन पत्रों की छानबीन करेगा। इसके बाद 12 अप्रैल से 5 मई तक अभिभावक अपने रिकॉर्ड को सुधार सकेगा। अगर कोई गलत डॉक्यूमेंट दिया है तो उसे ठीक कर सकते हैं। नहीं दिया है तो उसे जोड़ सकेंगे। 19 अप्रैल से 20 मई को सीबीओ जांच करेंगे। 23 मई को ऑटो वेरिफाइ किया जाएगा। 24 मई को एनआईसी की ओर से आरटीई सीट्स का चयन किया जाएगा।

प्री प्राइमरी की फीस का भुगतान नहीं होगा

प्रदेशभर के प्राइवेट स्कूल संचालकों को प्री प्राइमरी क्लासेज यानी नर्सरी से यूकेजी तक तीन क्लास में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की फीस का सरकार भुगतान नहीं करेगी। दरअसल, सरकार ने पूर्व में जारी आदेश में स्पष्ट कर दिया था कि निशुल्क प्रवेश के बाद भुगतान की प्रक्रिया पहली क्लास से ही शुरू होगी।

शेयर करे

More news

Search
×