Home News Business

मतदाता जागरूकता वागड़ी गीत हुआ लांच ‘‘व्हालो गोटियो घेर-घेर आवे....’

मतदाता जागरूकता वागड़ी गीत हुआ लांच ‘‘व्हालो गोटियो घेर-घेर आवे....’
@HelloBanswara - -

Banswara April 19, 2019 - जनजाति बहुल राज्य के दक्षिणांचल बांसवाड़ा जिले के मतदाताओं को स्थानीय ‘वागड़ी’ बोली में मतदान की मनुहार की श्रृंखला में तैयार किए गए वागड़ी गीत ‘व्हालो गोटियो घेर-घेर आवे’ की लांचिग गुरुवार को जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) आशीष गुप्ता ने की।  
 

सोशल मीडिया पर लॉंचिंग के बाद सैकड़ों की संख्या में लोगों ने इस गीत को सुना और इसके बोल और कर्णप्रिय स्वर की सराहना की। स्वीप के अतिरिक्त प्रभारी अधिकारी कमलेश शर्मा ने बताया कि मीडिया तथा स्वीप प्रकोष्ठ की पहल पर रविवार को ‘‘व्हालो गोटियो घेर-घेर आवे, हंगरा वोटर ने हमझ़ावे, के सालो वोट नाकवा रेऽऽऽ’’ शीर्षक वाले इस आह्वान गीत की रिकार्डिंग गीतकार सतीश आचार्य के निर्देशन में की गई है जबकि गीत में स्वर बांसवाड़ा के युवा गायक हेमांग जोशी ने दिए हैं। गीत का तकनीकी निर्देशन अभय कंसारा ने किया है वहीं गीत का लेखन मीडिया प्रकोष्ठ के कवि व गीतकार महेश पंचाल ‘माही’ ने किया है। पूरी तरह वागड़ी में लिखा यह गीत राजस्थान के प्रसिद्ध गीत ‘काल्यो कूद पड्यो मेला में.....’ की तर्ज पर गाया गया है और इसमें अलग-अलग पंक्तियों में मतदान को लोकतंत्र की पुकार बताते हुए वर-वधू को लोकतंत्र का उत्सव मनाने, दूसरे गांव वालों को बुलाने, भारत का श्रृंगार करने के लिए मतदान करने के लिए बुलाया जा रहा है। 
 

अब इस गीत को सोशल मीडिया के माध्यम से गांव-गांव, ढाणी-ढाणी के मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए वायरल किया जा रहा है वहीं इसे स्वीप रथों, मतदाता जागरूकता के लिए आयोजित होने वाले विभिन्न आयोजनों में बजाया जाएगा।  

2024 Fun Festiva
शेयर करे

More news

Search
×