Home News Business

गेमन पुल के 27 स्पान जवाब दे चुके, मरम्मत कार्य चलेगा लंबा, रुकेगा मप्र का रास्ता

गेमन पुल के 27 स्पान जवाब दे चुके, मरम्मत कार्य चलेगा लंबा, रुकेगा मप्र का रास्ता
@HelloBanswara - -

गेमन पुल के 27 स्पान जवाब दे चुके, मरम्मत कार्य चलेगा लंबा, रुकेगा मप्र का रास्ता Repair of Gaiman bridge will work

Banswara August 14, 2017 - बांसवाड़ा से रतलाम जाने वाले मार्ग पर माही नदी पर 33 वर्षों पूर्व निर्मित गेमन पुल (महाराणा प्रताप सेतु) की मरम्मत का काम जून से शुरू होना था, लेकिन इंजीनियरों ने बारिश को वजह बता दिया। पूरे 6 माह चलने वाले इस काम को शुरू करते ही बांसवाड़ा में मानसून फिर सक्रिय हो गया, जिससे काम प्रभावित हो रहा है। इसके चलते अब इस काम का तय समय सीमा नवंबर 017 तक पूरा होना मुश्किल है। 

राजस्थान स्टेट रोड डवलपमेंट कॉर्पोरेशन के अतिरिक्त परियोजना निदेशक अंबालाल ने बताया कि कुछ दिनों से मौसम खुला देखते हुए काम प्रारंभ करवा दिया है। अभी पुल पर ग्राउटिंग मशीन से ग्राउट करवाया जा रहा है, जिसके तहत पुल पर आरसीसी वाले काम पर आए हुए क्रेक अर्थात दरारों को एफोक्सी से भरा जा रहा है, जो एक माह तक जारी रहेगा। इसे अगले 20 वर्षों के लिए भारी वाहनों के सुरक्षित अावागमन की दृष्टि से तैयार हो जाएगा। 

फिलहाल इस पुल पर से रोजाना लगभग एक हजार वाहनों का आवागमन होता है। उल्लेखनीय है कि इसी पुल का निर्माण कार्य पीडब्ल्यूडी द्वारा गेमन इंडिया कंपनी लि. के माध्यम से 33 साल पहले 4 करोड़ 21 लाख रुपए में करवाया गया था और अब रखरखाव का काम भी 4 करोड़ 21 लाख रुपए में करवाया जा रहा है। 

आरएसआरडीसी की ओर से पुल के 27 स्पान के बीच ज्वॉइंट में आए गेप अर्थात दूरी को सही किया जाएगा जिसमें एक माह लग सकता है। इसके बाद जब पुल पर वाहनों का आवागमन प्रारंभ हो जाएगा, तब आने वाले दिनों में सभी 27 स्पान को भारी क्रेन से दोनों तरफ से उठवाकर इन स्पान के दोनों ओर लगे पुराने बियरिंग को निकलवा कर नए बियरिंग लगवाए जाएंगे। इस दौरान पुल पर कुछ-कुछ समय तक वाहनों का आवागमन रोका जा सकता है। 

खासियत : माही नदी पर बना ये है हाईफ्लड लेवल पुल 

मध्यप्रदेशऔर राजस्थान मार्ग पर माही नदी पर बना यह हाईफ्लड लेवल पुल है, जिसकी लंबाई 1.27 किलोमीटर और चौड़ाई 7.50 मीटर है। जिस पर बाढ़ के दौरान भी भारी वाहन बिना किसी रुकावट के आवागमन कर सकते हैं। जिसके 25 स्पान का आकार 46.06 मीटर है। इस पुल का थॉट्स कंसल्टेंट जयपुर प्रा.लि.से सर्वे करवाया गया था। इसके बाद नई दिल्ली की हर्क्युलस स्ट्रक्चरर सिस्टम प्रा.लि. कंपनी के नाम रखरखाव कार्य के आदेश दिए गए थे। 

अतिरिक्त परियोजना निदेशक अंबालाल के अनुसार अभी पुल पर 20-20 और 30-30 मीटर की दूरी पर ग्राउट का कार्य होने से चेतावनी बोर्ड लगाकर एक तरफा यातायात प्रारंभ रखा गया है। जब एक ओर का काम पूरा होगा, तब दूसरी ओर का काम शुरू कर एकतरफा यातायात व्यवस्था को सुचारू रखा जाएगा। 

शेयर करे

More news

Search
×