Home News Business

पुकार ग्रुप ने ड्रीम बिग स्कूल के साथ मिलकर राती तलाई में पृथ्वी दिवस के उपलक्ष में पोधारोपण किया

पुकार ग्रुप ने ड्रीम बिग स्कूल के साथ मिलकर राती तलाई में पृथ्वी दिवस के उपलक्ष में पोधारोपण किया
@HelloBanswara - -

हमारी धरती धीरे धीरे कमजोर होती जा रही है और इसे बचाने के लिए सबसे सहीं और सबसे बड़ा उपहार पेड़ ही हो सकते है क्यूंकि पेड़ ही इस पृथ्वी को बचा सकते है और सुरक्षित कर सकते है, क्यूंकि एक माँ अपने बच्चों के सुरक्षित होने से अपने आप ही वो खुद भी मजबूत हो जाती है और धरती के बच्चे वृक्ष ही है। इसलिए इस पृथ्वी दिवस पर धरती पर एक पोधा लगाकर पृथ्वी को एक उपहार दे क्यूंकि धरती कमजोर होगी तो हम भी जीवित नहीं रह पायेंगे। 

इसलिए पुकार कहता है "पृथ्वी दिवस पर पोधारोपण ही धरती के लिए सबसे बड़ा उपहार है "।

पुकार ग्रुप के द्वारा चलाये जा रही इस मुहीम पर बाँसवाड़ा के राती तलाई में स्थित ड्रीम बिग स्कूल भी पुकार के इस अभियान के साथ जुडी और इस रविवार ड्रीम बिग स्कूल ने पुकार के साथ मिलकर राती तलाई में पोधारोपण किया। सभी ने मिलकर राती तलाई में लोगो से संपर्क किया और कई गलियों में पोधारोपण किया और संकल्प लिया की इन सभी पोधों को सुरक्षित रखेंगे, पानी पिलायेंगे और पेड़ बनाकर ही दम लेंगे। इस अवसर पर विद्यालय के बड़ी कक्षा के बच्चों के द्वारा गलियों में रेली भी निकली और ग्रीन सिटी का नारा भी लगाया।

लोगो ने पुकार और ड्रीम बिग के आज किये गए इस सामाजिक कार्य की सराहना भी की साथ ही पुकार ग्रुप के साथ जुड़ने को भी कहाँ। तो कहीं यह जरूर मिल रहा है कि लोग पोधारोपण करना चाहते है और इस प्रकार के कार्य कि सराहना भी करते है परन्तु भागदोड़ की इस जिंदगी में यह कहीं पीछे ही छुट जाता है। परन्तु पुकार के द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान के कारण लोगो में जागरूकता भी आ रही है और लोग चाह रहे थे कि उन्हें भी कोई ऐसा ग्रुप मिले जिसके साथ वो जुड़कर पोधारोपण कर सके। 

आने वाले चुनाव को मध्य नज़र रखते हुवे लोगो ने पुकार ग्रुप, ड्रीम बिग स्कूल के साथ मिलकर मतदान करने और लोगो से मतदान करने के लिए भी अपील की।

सभी को बहुत बहुत धन्यवाद् कि पुकार ग्रुप के द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान में राती तलाई के वासियों और ड्रीम बिग स्कूल ने साथ दिया और पोधारोपण किया और साथ घर के बाहर एक पोधा अवश्य लगाये और घर के भीतर गमले लगाये अगर लागने में कुछ समस्या है तो हमें कहे हम आकर लगायेंगे क्यूंकि ये आपको सकारात्मक उर्जा ही देंगे।  

इस अवसर पर वागड़ पर्यावरण संस्थान के अध्यक्ष डॉ. दीपक द्विवेदी ने पुकार ग्रुप के इस अभियान कि प्रशंसा करते हुवे कहाँ कि पुकार ग्रुप पिछले कई समय से गली मोहल्लों में पोधा रोपण कर रहा है और ये जो छोटा सा प्रयास लग रहा है पर सहीं मायने में यह बहुत बड़ा प्रयास है पुकार ग्रुप का जो आने वाले भविष्य में जीवन में बहुत बड़ा सहायक रहेगा। साथ ही ड्रीम बिग स्कूल को भी धन्यवाद् किया कि इन नन्हे नन्हे बच्चों को अभी से इन संस्कारों को दिया जा रहा है जो कि आने वाले समय में ये संस्कार पर्यावरण को बचाने में सहयोग करेगी इसके साथ ही दीपक द्विवेदी ने बच्चों से "चिड़िया रानी बड़ी सायानी" का गीत भी बुलवाया।

कवी कमलेश दोषी ने इस अवसर पर कहाँ कि पुकार ग्रुप का यह अभियान बहुत ही सराहनीय है और आज ड्रीम बिग स्कूल ने पुकार ग्रुप के साथ मिलकर पोधा रोपण का जो बीड़ा उठाया वो बहुत सराहनीय है सभी मिलकर ही पेड़ पोधों को सुरक्षित कर सकते है और जो ग्लोबल वार्मिग को कम किया जा सके, साथ ही कहाँ कि हमारी राती तलाई को चुनकर पोधारोपण किया इसके लिए बहुत बहुत आभार है।

इस रविवार पुकार ग्रुप के सदस्य (पंकज खंडेलवाल, तरुण खण्डेलवाल, सोमेश वैष्णव, रिशिक खींचि,  बरखा जोशी,  हसमुख जोशी, यथार्थ सिंह सिसोदिया, यशस्वी सिंह सिसोदिया,  खगेश जोशी, दिनेश  गौतम ),  ड्रीम बिग स्कूल की डायरेक्टर अंजलि दुबे और पूरा स्टाफ और स्कूल के बच्चे  साथ ही वागड़ पर्यावरण संस्थान के अध्यक्ष डॉ. दीपक द्विवेदी, कवी कमलेश दोषी और कॉलोनी वासी मौजूद थे।

 

 

शेयर करे

More news

Search
×