पुकार ग्रुप में पुष्पा नगर में लगाये पोधे और पोधों को किया ऑनलाइन

Updated on November 4, 2018
पुकार ग्रुप में पुष्पा नगर में लगाये पोधे और पोधों को किया ऑनलाइन, Banswara "Pukaar group plantation at Pushpanagar and online"

Banswara November 04, 2018 पुकार ग्रुप टीम अपने हर रविवार की तरह इस रविवार भी अपनी टीम के सात साथ पोधारोपन के लिए निकली जिसमे हमेशा की तरह पहले पोधो की देख रेख की और फिर भारत न नगर में पोधा रोपण किया और यह भी देखा गया की धीरे धीरे लोगो में उत्साह बढ़ता जा रहा है पोधारोपन का और साथ ही लोग प्रतिज्ञा भी ले रहे है की हम इन सभी पोधों का ख्याल रखेंगे और पेड़ बनाने में पूरी मदद करेंगे, इसी दौरान पुष्पा नगर के लोगो को मालूम हुवा की पुकार टीम भारत नगर में है तो इस पर उन्होंने पुकार टीम को आमंत्रित किया और पोधा रोपण के लिए आग्रह किया जिस पर वहां पर भी कुछ पोधे लगाये और बाकी पोधे अगले रविवार को लगाने का आश्वासन दिया। इस प्रकार लोगो में उत्साह बढ़ रहा है पोधा लगाने और लोगो पर्यावरण के प्रति स्रजग हो रहे है। 

पुकार अपने इस कार्य से लोगो में आ रहा आलस को खत्म कर रहा है पुकार अपने इस कार्य से खटखटा रहा है जिससे लोगो में कही छुपी हुई पर्यावरण के महत्व को इस खटखटाहट के साथ उजागर कर रहा है और साथ ही यह सन्देश दे रहा है कि बोलो नहीं, करो के कार्य पर आगे बढ़ो क्यूंकि बोलने से मात्र पेपर भरता है और करने से जीवन मिलता है।

इसी पुकार ग्रुप का उद्देश्य यहीं है है कि पोधे लगाये किसी भी कारण केसे भी बस पोधे बांसवाडा शहर में लगने चाहिए और हर घर अपने घर में एक बगीचा जरूर मेन्टेन करे क्यूंकि जिस प्रकार से वातावरण ख़राब हो रहा है आने वाले से समय में यह बद से बत्तर हो जाएगा इसलिए अभी से संभालना होगा। इस लिए हर व्यक्ति अपने घर के बाहर एक एक पोधा जरूर लगाये और साथ ही उसका संरक्षण करे जिससे आने वाले समय में हो रहे दूषित पर्यावरण पर नियंत्रित किया जा सके। साथ ही अपने घर में गमले जरूर लगाये जिससे घर का वातावरण सकारात्मक हो। क्यूंकि मात्र कुछ समय पोधो के साथ बिताये समय से ही आपका मन सकारात्मक हो जाता है।

 

पोधों को किया ट्रैक और लोगो से ली राय

पुकार ग्रुप पिछले कर समय से पोधे लगाने के साथ जहाँ जहाँ पोधे लगाये है उनके लिए ट्रैकिंग एप्लीकेशन के लिए भी कार्य कर रहा है जिसके जरिये पुकार ग्रुप के द्वारा उन्होंने जहाँ जहाँ पर पोधा रोपण किया उनको वो ट्रैक कर रहा है जिससे उन्होंने कहाँ कहाँ पर पोधे लगाये है वो सभी पोधे मेप में दिख जायेगें उन पोधों की लोकेशन, उस पोधे का नाम और चित्र और उस पोधे को कब लगाया यह भी दिखेगा जिससे कोई भी व्यक्ति वहां पर जाकर उन पोधों को देख सकता है। ऐसी एप्लीकेशन पुरे जोन में पहली बार कोई बना रहा है और यह एप्लीकेशन जल्द ही लांच होने वाली है। इसके लिए लोगो से राय भी ली और उन्हें बताया भी जिस पर सभी ने इस प्रकार के कार्य की सराहना भी की और पुकार ग्रुप इस प्रकार के कार्य करने पर कहाँ की आपका कार्य में ट्रांसपरेंसी है कि जो आप कार्य कर रहे हो वो सबके सामने है।

इस रविवार पुकार ग्रुप के सदस्य पंकज खंडेलवाल, तरुण खण्डेलवाल, सोमेश वैष्णव, यथार्थ सिंह सिसोदिया,  यशश्वी सिंह सिसोदिया, निहारिका, कपिल सिंह, संदीप अग्रवाल, किरन, गुंजन, करिश्मा आदि थे।

 

पुकार ला रहा है राजस्थान में पहली ट्रैकिंग एप्लीकेशन(Pukaar launching Rajasthan first Plantation tracking Application)
http://hellobanswara.com/news/Pukaar-launching-Rajasthan-first-Plantation-tracking-Application-6193-20181103
 



Fun Festival

More in News

10 करोड़ की लागत से बना रहा पुल का कार्य कछुआ गति से भी हो रहा कम

दुकान पर सामान ले रही युवती को किया अगवा, गुजरात ले जाकर की ज्यादती

बाइक सवार युवक की गर्दन कटी, 12 टांके आए, एमजीएच में भर्ती

राधा कृष्ण मंदिर परिसर में राधा कृष्ण मंदिर विकास एवं सेवा समिति की बैठक का आयोजन किया

50 कट्टे महुआ फूल से भरा ट्रक पकड़ा

लोकसभा चुनाव : पहले चरण की रिपोर्ट में कम खर्चा बताने पर भाजपा, कांग्रेस व बीटीपी के प्रत्याशी को जारी किया नोटिस

कलक्टर ने किया निर्वाचन निर्देशिका का विमोचन, मददगार साबित होगी निर्वाचन निर्देशिका: जिला कलक्टर

व्यय पर्यवेक्षक गुप्ता ने किया मीडिया प्रकोष्ठ का औचक निरीक्षण

×
Hello Banswara Open in App