Home News Business

खुल गया पासपोर्ट कार्यालय बांसवाडा डाकघर में 

खुल गया पासपोर्ट कार्यालय बांसवाडा डाकघर में 
@HelloBanswara - -

Banswara May 21, 2018  बांसवाड़ा डूंगरपुर के लोगों को अब पासपोर्ट बनवाने के लिए उदयपुर, जयपुर या जोधपुर तक नहीं जाना पड़ेगा। बांसवाड़ा में संभाग का दूसरा पासपोर्ट सेवा केंद्र मुख्य डाकघर में खुल गया है। सोमवार 21 मई 2018 से यह आमजन की सुविधा के लिए शुरू हो जाएगा। यहाँ पर बांसवाड़ा के अलावा डूंगरपुर और प्रतापगढ़ के भी पासपोर्ट बनवाने के इच्छुक वेरिफिकेशन करवा पाएंगे।

हालांकि शुरुआत में केंद्र में रोजाना महज 20 आवेदकों का ही वेरिफिकेशन किया जाएगा। बाद में इसकी संख्या बढ़ाकर 50 तक कर दी जाएगी। पासपोर्ट सेवा केंद्र सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 से शाम 5.30 बजे तक खुला रहेगा। टोकन देने का समय सुबह 9 से शाम 4 बजे तक का होगा। 


पहले भी 2004-06 में शुरू हुई थी पासपोर्ट आवेदन सेवा पर पासपोर्ट कार्यालय के वेब पास सॉफ्ट वेयर पर अपलोड करने में काफी समय लगने से आवेदन करने वाले लोगों काे खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। इस कारण इसे बंद कर दी गई।

पासपोर्ट बनवाने के लिए जानकारी
जिसे पासपोर्ट बनवाना है उस व्यक्ति को ई-मित्र पर संपर्क कर जरूरी दस्तावेज 10वीं की मार्कशीट, आधारकार्ड की कॉपी जमा करानी पड़ेगी। बैंक के जरिये आवेदन का तय शुल्क 1500 रुपए भरना होगा। नेट बैंकिंग से भी शुल्क जमा कर सकते हैं। आवेदन भरने के बाद आवेदक को एक तारीख मिलेगी। तय दिन पर प्रधान डाकघर में बने पासपोर्ट सेवा केंद्र में संपर्क करना होगा। जहां आवेदक के फिंगर प्रिंट लेकर फोटो खींचा जाएगा। इसके अलावा दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। यहां दो फाइल बनेंगी। एक आवेदक को दी जाएगी और दूसरी पासपोर्ट कार्यालय जयपुर भेजी जाएगी। इसके बाद पुलिस वेरीफिकेशन की प्रक्रिया ही बाकी रहेगी। तय समय बाद आवेदक को पासपोर्ट मिल जाएगा। पासपोर्ट बनवाने के लिए सरकार की विभागीय वेबसाइट पर भी आवेदन कर सकते हैं। 

शेयर करे

More news

Search
×