Home News Business

अब प्रसूताओं के साथ प्रसव सखी रहेगी मौजूद

अब प्रसूताओं के साथ प्रसव सखी रहेगी मौजूद
@HelloBanswara - -

बदलाव : शासन सचिव एवं एमडी एनएचएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर याद दिलाई जिम्मेदारियां और किए बदलाव  

बांसवाड़ा  विशिष्ट शासन सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. समित शर्मा ने मंगलवार को स्वास्थ्य भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंस कर स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर, कर्मचारियों को लापरवाही पर फटकार लगाते हुए प्रसव मामले में कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए। साथ ही व्यवस्थाओं में बदलाव भी किया जाएगा। इसके तहत अब जिले के प्रत्येक लेबर रूम में प्रसूताओं के साथ प्रसव सखी मौजूद रहेगी। स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों और कार्मिकों को स्वयं की जिम्मेदारी को समझते हुए मरीजों को गुणवत्तापूर्ण आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने और लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्रवाई के लिए भी कहा। उन्होंने अस्पताल में प्रसूता एवं उसके परिजनों के साथ सौहार्दपूर्ण वातावरण के साथ-साथ स्नेह और मित्रवत व्यवहार रखने की नसीहत दी। डॉ. शर्मा ने लेबर रूम में प्रसव के दौरान प्रसूता की सहमति पर उसकी किसी रिश्तेदार महिला या उसकी महिला मित्र को प्रसव सखी के रूप मौजूद रखने के निर्देश दिए। प्रसव सखी के संबंध में विस्तार से दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्रसव सखी प्रसूता के परिवार से एक ऐसी महिला होगी, जिसे प्रसव के बारे में अनुभव हो और जिसके साथ प्रसूता सहजता महसूस करती हो। प्रसूता के साथ प्रसव से पूर्व, प्रसव के दौरान एवं प्रसव पश्चात उपस्थित रहकर प्रसूता को भावनात्मक संबल प्रदान करती है। इससे प्रसूता को प्रसव पीड़ा सहन करने की शक्ति मिलेगी।

लेबर रूम में मेंटेन होगा फीडबैक रजिस्टर : मिशन निदेशक ने लेबर रूम में स्टेंडर्ड क्लीनिकल प्रोटोकाल्स को फॉलो करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने लेबर रूम में समस्त सात ट्रे की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। इसके साथ ही लेबर रूम में हमेशा एसबीए या दक्षता प्रशिक्षित स्टाफ की ड्यूटी लगाने सहित अन्य निर्देशों की पालना करने को कहा।  
सभी अस्पतालों में मरीजों को प्रदान की गई स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में उनकी कोई शिकायत, राय या सुझाव देने के लिए फीडबैक रजिस्टर मेंटेन होगा। इस रजिस्टर में आने वाले सुझावों, शिकायत और सुझावों पर जल्द कार्रवाई की जाएगी।

उपहार या नकद राशि के लेन-देन पर पाबंदी, होगा निरीक्षण  
राज्य से लेकर जिला, ब्लॉक एवं संस्थान स्तर पर लेबर रूम, नवजात शिशु देखभाल ईकाइयों सहित अन्य व्यवस्थाओं का आकस्मिक निरीक्षण करने के साथ ही नियमित रूप से सपोर्टिंग सुपरविजन एवं मानिटरिंग अनिवार्य रूप से करनी होगी। प्रसूता के परिजनों से बधाई के नाम पर किसी भी तरह के उपहार या नकद राशि का लेन-देन पाए जाने पर संबंधित कार्मिक के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। 

 

By Bhaskar

शेयर करे

More news

Search
×