Home News Business

ऋण माफी योजना में गड़बड़ी, लेम्प्स व्यवस्थापक निलंबित

ऋण माफी योजना में गड़बड़ी, लेम्प्स व्यवस्थापक निलंबित
@HelloBanswara - -

बांसवाड़ा. जिले में गढ़ी पंचायत समिति क्षेत्र में फसली ऋण माफी योजना के मामलों में अनियमितताएं सामने आने के बाद सख्ती शुरू कर दी गई हैं। केंद्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक ने मोटी बस्सी के व्यवस्थापक को निलंबित कर दिया है और मादलदा लेम्प्स के व्यवस्थापक को हटाने के आदेश दिए हैंं। दोनों व्यवस्थापकों को प्रथम दृष्टया वित्तीय अनियमितता का दोषी मानते हुए वित्तीय अधिकारी भी छीन लिए हैं। दोनों लेम्प्स में गहन जांच के आदेश भी दिए गए हैं। मोटी बस्सी और मादलदा लेम्प्स में किसानों की ओर से ऋण के लिए आवेदन नहीं करने के बाद भी सहकारी बैंक परतापुर से ऋण उठाने, सरकारी कार्मिकों के ऋण माफ होने व दिवंगत लोगों के नाम ऋण माफी के लाभार्थियों की सूची में सम्मिलित कर देने की अनियमितता के मामले ‘राजस्थान पत्रिका’ ने उजागर किए। इसके बाद केंद्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक की ओर से ऋण पर्यवेक्षकों को तथ्यात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश दिए गए थे। रिपोर्ट मिलने के बाद कार्रवाई की गई है।

प्रबंधक निदेशक अनिमेष पुरोहित ने बताया कि मादलदा लेम्प्स के ऋण पर्यवेक्षक प्रहलादसिंह को जांच अधिकारी नियुक्त कर तथ्यात्मक प्रतिवेदन मांगा गया था। ऋण पर्यवेक्षक की ओर से दी गई रिपोर्ट के अनुसार लेम्प्स व्यवस्थापक जगदीश शाह की ओर से प्रथम दृष्टया वित्तीय अनियमितता किया जाना सामने आया है। इस पर शाह के वित्तीय अधिकारी छीन लिए गए हैं। साथ ही मादलदा लेम्प्स अध्यक्ष से कहा है कि प्रबंधकारिणी की बैठक कर आवश्यक निर्णय लेकर व्यवस्थापक को हटाने की कार्रवाई करें। उन्होंने बताया कि मोटी बस्सी लेम्प्स में सामने आई गड़बडिय़ों पर कार्यकारी निरीक्षक परेश पंड्या और समग्र सहकारी विकास परियोजना के विकास अधिकारी मदनलाल जैन को जांच के आदेश दिए। इस लेम्प्स से संबंधित प्राप्त रिपोर्ट में भी व्यवस्थापक मोहनपालसिंह की ओर से प्रथम दृष्टया वित्तीय अनियमितता करना सामने आया है। इस पर व्यवस्थापक के लेन-देन के अधिकारी छीनने के साथ ही लेम्प्स अध्यक्ष को निर्देश दिए हैं कि प्रबंधकारिणी की बैठक कर व्यवस्थापक को निलंबित करें।

कार्रवाई की मांग
इधर, शुक्रवार को मादलदा लेम्प्स के पांच किसानों ने भी उपखण्ड अधिकारी को व्यक्तिगत प्रार्थना पत्र देकर जांच कर कार्रवाई करने की मांग की है। मादलदा लेम्प्स द्वारा जारी सूची में मादलदा निवासी रमेशचन्द्र पुत्र लालजी पाटीदार एवं गमीरी पत्नी धूलजी पाटीदार के नाम 52-52 हजार एवं कुरिया पुत्र देवजी यादव, हंतोक पुत्री रामजी यादव व रतन पत्नी नाथू यादव के नाम से 42400- 42400 रूपया ऋण माफी बताई गई है। जबकि इन किसानों ने कोई ऋण नहीं लिया है।

सूची का अता-पता नहीं, लेम्प्स कार्यालय पर ताले
गांगड़तलाई. कर्जमाफी के बाद किसान सूची को लेकर भटक रहे हैं। क्षेत्र में कई लेम्प्स में सूची नहीं लगी है तो कई पर ताले लगे नजर आते हैं। किसानों ने बताया कि खोड़ालीम लेम्प्स पर आए दिन ताले लगे मिलते हैं। खोड़ालीम लैम्प्स में कर्जकाफी की सूची लगाने के आदेश भी नहीं मिले बताए। नहीं कोई सूची चस्पा की गई है। ग्रामीणों का कहना है इस लेम्प्स कार्यालय का ताला सप्ताह या पंद्रह दिनों में एक बार ही खुलता है। इस संबंध में सहकारी बैंक गांगड़तलाई के मैनेजर गोवर्धन पटेल ने बताया कि सूची चस्पा के आदेश दे रखे हैं। पूरे मामले को दिखवाया जाएगा।

 

By Patrika

शेयर करे

More news

Search
×