मेंगो फेस्टिवल आयोजन के लिए कार्ययोजना तैयार करने के दिए निर्देश, कलक्टर ने पर्यटन विकास गतिविधियों पर ली अधिकारियों की बैठक

Updated on May 14, 2019 Other
मेंगो फेस्टिवल आयोजन के लिए कार्ययोजना तैयार करने के दिए निर्देश,  कलक्टर ने पर्यटन विकास गतिविधियों पर ली अधिकारियों की बैठक, Banswara " साढ़े तीन हजार हेक्टेयर में हो रहे 46 प्रजातियों के आमों के उत्पादन के बारे में जानकारी दी। कलक्टर ने इस पर खुशी जताई और कहा कि जब इतनी प्रचुर मात्रा में आम प्रजातियां बांसवाड़ा में उपलब्ध हैं तो यहां ‘मेंगो फेस्टिवल’ का सफल आयोजन हो सकता है। "

Banswara May 14, 2019 - जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने जिले में पर्यटन विकास संबंधित गतिविधियों पर संबंधित विभागीय अधिकारियों की बैठक ली और पूर्व में दिए गए निर्देशों की अनुपालना में की गई तैयारियों के संबंध में पूछकर महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश प्रदान किए।   
बांसवाड़ा में 46 प्रजातियों के आम, तो मेंगो फेस्टिवल आयोजित करो:  
अपराह्न में विभागीय अधिकारियों की बैठक दौरान कलक्टर ने कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. प्रमोद रोकडि़या से आमों की उपलब्ध प्रजातियों के बारे में पूछा तो उन्होंने जिले में साढ़े तीन हजार हेक्टेयर में हो रहे 46 प्रजातियों के आमों के उत्पादन के बारे में जानकारी दी। कलक्टर ने इस पर खुशी जताई और कहा कि जब इतनी प्रचुर मात्रा में आम प्रजातियां बांसवाड़ा में उपलब्ध हैं तो यहां ‘मेंगो फेस्टिवल’ का सफल आयोजन हो सकता है। उन्होंने इस आयोजन में आम की प्रजातियों के साथ आम के विविध उत्पादों, व्यंजनों आदि के बारे में भी स्टॉल लगाने के निर्देश दिए। कलक्टर ने डॉ. रोकडि़या को इस संबंध में पूर्ण कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान नगरपरिषद आयुक्त प्रभुलाल भाभोर से भी कुशलबाग मैदान में मेंगो फेस्टिवल आयोजन की संभावनाओं और इसकी तैयारियों के संबंध में चर्चा की।  
पर्यटन अधिकारी को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश: 
बैठक में कलक्टर गुप्ता ने अरथुना में पड़ी बेशकिमती मूर्तियों का संग्रहालय जिला मुख्यालय पर स्थापित किए जाने की आवश्यकता जताई और इस संबंध में पुरातत्व विभाग को विस्तृत प्रस्ताव तैयार करने के लिए पर्यटन अधिकारी अनिल तलवाडि़या को निर्देश दिए। इसी प्रकार से कागदी-पिक-अप वियर पर वाटर स्पोर्ट्स शुरू करने के संबंध में भी संबंधित एजेंसियों से संपर्क करने तथा विस्तृत प्रस्ताव तैयार करने के लिए तलवाडि़या को निर्देश दिए।  
आईलेण्ड विकास पर चर्चा: 
बैठक में कलक्टर ने माही के टापूओं के विकास के लिए पूर्व में प्रेषित प्रस्तावों पर माही के अधिकारियों से प्रगति की जानकारी ली और तैयार प्रस्तावों पर जयपुर में हुई बैठक के बारे में पूछा। इस दौरान माही के अधिशासी अभियंता निरंजन मीणा ने जयपुर में दिए गए पावर प्वाईंट प्रजेंटेशन और वित्त विभाग द्वारा चाहे गए प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी। कलक्टर ने इस प्रोजेक्ट में कार्यकारी एजेंसी के संबंध में पर्यटन निदेशक से चर्चा करने की बात कही। कलक्टर ने इस दौरान पर्यटन नीति के संबंध में चाही गई जानकारी और इस पर जिले से भेजे गए जवाब पर भी पर्यटन अधिकारी पूछा।   
बैठक में समस्त संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ पर्यटन उन्नयन समिति के संरक्षक जगमालसिंह भी मौजूद थे। 



Leo College Banswara

×
Hello Banswara Open in App