Home News Business

पंछी कहता है हम आपके घरों तक मधुर चहचहाहट लायेंगे बस आप हमारे घर मत छिनिये - पुकार

पंछी कहता है हम आपके घरों तक मधुर चहचहाहट लायेंगे बस आप हमारे घर मत छिनिये - पुकार
@HelloBanswara - -

आज जिस प्रकार से पेड़ कम होते जा रहे है, वैसे ही धीरे धीरे पंछी भी लुप्त होते जा रहे है क्यूंकि उन्हें भी आशियाना नहीं मिल रहा है, क्यूंकि हम हमारे स्वार्थ के कारण पेड़ काटते जा रहे है और कुछ आलसपन और कुछ तो पोधों के पत्तों से गन्दगी ना हो और पेड़ों के जड़ों के डर से पोधे नहीं लगा रहे है जिससे थोड़े से स्वार्थ के कारण कई भारी नुकसान हमें मिल रहा है और इसमें पंछी को आशियाना नहीं मिल रहा है जिस वजह से ये लुप्त होते जा रहे है, क्यूंकि आज से कुछ समय पूर्व हमें कई पंछी देखने को मिलते थे पर आज के समय में वो पंछी देखने को नहीं मिल रहे है उनकी चहचहाहट कहीं गम हो गई है और इसी तरह से चलता रहा तो शायद हम कई पंछी सिर्फ किताबों में ही रह जायेंगे इसलिए पोधे लगाये, पेड़ों की रक्षा करे और पंछियों के लिए सकोरे अवश्य लगाये क्यूंकि हमने हमारे स्वार्थ के लिए जमीन पर अपना अधिपत्य जमा लिया है और इनकी जमीन भी हम छीन चुके है तो हमारा कर्त्तव्य है कि इनका आशियाना सुरक्षित करे और इनको जीवित रखने के लिए मेहनत करे।

इसलिए "पंछी कहता है हम आपके घरों तक मधुर चहचहाहट लायेंगे बस आप हमारे घर मत छिनिये - पुकार"।

इसीके चलते पुकार ग्रुप अपनी मुहीम को आगे बढ़ाते हुवे अपने 65 वें रविवार पर अपनी टीम के साथ बालाजी विला कॉलोनी, जयपुर रोड पर गए। पुकार पहले भी इस कॉलोनी में पोधे लगा चूका है जिस पर कॉलोनी वासियों ने फिर से पुकार टीम को आमंत्रित किया पोधा रोपण करने के लिए, पुकार ने अपने अभियान को आगे बढ़ाते हुवे कॉलोनी में पोधे लगाये और जो पहले पोधे लगाये थे वो सभी पोधे सुरक्षित मिले और पेड़ बनने की और अग्रसर है, कॉलोनी वासी सभी पोधों की देख रेख निरंतर कर रहे है जिस पर पुकार ग्रुप में उनका धन्यवाद्के किया और साथ कॉलोनी वासी ने नए पोधे लगाये उनका भी पूरा जिम्मा लिया और साथ लोगो को इस अभियान में जुड़ने के लिए कहा।

पुकार के द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान से शहर में जागरूकता आई है और सभी लोग इस अभियान का हिस्सा बन रहे है। सभी लोग चाहते है कि पोधे लगे परन्तु भागदोड़ कि इस जिंदगी में समय के नहीं होने से पोधे नहीं लग पाते है परन्तु पुकार ग्रुप के द्वारा घर के बाहर पोधे लगाने का यह अभियान सफल होता दिख रहा है क्यूंकि घर के बाहर पोधे लगाने से उसकी देखभाल हर घर का व्यक्ति करता है जिससे उस पोधे को संरक्षण मिलता है जिस कारण वो एक दिन पेड़ बन जायेगा। इसके पेड़ बनाने पर उस घर को ही सबसे ज्यादा फायदा मिलता है। 

इसलिए पुकार हमेशा कहता है कि घर के बाहर एक पोधा अवश्य लगाये और घर के भीतर गमले लगाये अगर लागने में कुछ समस्या है तो हमें कहे हम आकर लगायेंगे क्यूंकि ये आपको सकारात्मक उर्जा ही देंगे।  

इस रविवार पुकार ग्रुप के सदस्य पंकज खंडेलवाल, तरुण खण्डेलवाल, सोमेश वैष्णव, रीषिक खिंची, फातेमा कूकशीवाला,  बरखा जोशी,  हसमुख जोशी, गौरव शर्मा, खगेश जोशी  और कॉलोनी वासी मौजूद थे।

2024 Fun Festiva
शेयर करे

More news

Search
×