संकल्प के साथ हर एक व्यक्ति स्वच्छ भारत के निमार्ण में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभाए:- सभापति

Updated on January 12, 2019 Education Govt
संकल्प के साथ हर एक व्यक्ति स्वच्छ भारत के निमार्ण में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभाए:- सभापति, Banswara "Be a part of Swachh Bharat - Sabhapati"

स्वच्छता एक्शन प्लान जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित ,प्रतियोगिता के विजेताओं को किया पुरूस्कृत

प्रतापगढ शहर व देश को स्वच्छता की श्रैणी में आगे लाना है तो हर एक व्यक्ति को एक संकल्प के साथ देश को स्वच्छ बनाने में आगे आना होगा । उक्त बात आज शनिवार को राउमावि नीमच नाका प्रतापगढ में केन्द्र सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आउटरीच ब्यूरों की डंूगरपुर मिडिया कार्यालय द्वारा स्वच्छता एक्शन प्लान, स्वच्छता, कचरे से उर्जा निर्माण, वृक्षा रोपण,हरित क्रान्ति,वेस्ट मैनेजमेन्ट, पर आयोजित विशेष जनजागरूकता कार्यक्रम व पुरूस्कार वितरण समारोह के दौरान नगर परिषद के सभापति कमलेश डोसा ने स्कूली छात्रा/छात्राओं को सम्बोधित करते हूए व्यक्त किये । श्री डोसा ने प्रारम्भ में स्वामी विवेकानन्द के आदर्श पर तथा उनके द्धारा राष्ट्र निर्माण के लिए किये गये योगदान पर प्रकााश डालत हूए स्वच्छ भाारत अभियान पर उपस्थित यूवावर्ग से कहा कि युवा दिवस पर युवावर्ग एक संकल्प व सकारात्माक सोच के साथ जिले को स्वच्छ बनाने के लक्ष्य को लेकर आगे बडे ओर अपना महत्वपूर्ण योगदान  दे तो निश्चित तोैर पर हम हमारे जिले को प्लास्टिक थैलियो व खुले में शौच से मुक्त बनाने में कामयाब होगें । डोसा ने कहां कि देश में स्वच्छता को बढावा देने के लिए प्रधानमंत्राीजी द्धारा किए जा रहे प्रयास और आमजन की भागीदारी से निश्चित ही देश स्वच्छ व स्वस्थ्य एवं समृद्ध बनेगा ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करती हुई पंचायत समिति प्रतापगढ की प्रधान  श्रीमती कारीबाई ने उपस्थित युवावर्ग से पुरजोर आव्हान किया कि  वे स्वच्छता के सन्दश को गांव गाव,ढाणी-ढाणी, गलि मोैहल्ला तक पहुचाएं एवं आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर इस पुन्य कार्य में अपनाी अहम भूमिका निभाए। इस अवसर पर श्रीमती कारीबाई प्रधान ने उपस्थित युवावर्ग को स्वच्छता की शपथ दिलाई ।

कार्यक्रम की विशिष्ठ अतिथि विधालय की प्रधानाचार्या श्रीमती सूमण मीना ने फील्ड आउटरीच ब्यूरों की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हूए इस तरह के जन जागरूकता कार्यक्रम को उपयोगी बताते हूए छात्रा/छात्राओं से कहा कि वे स्वयं स्वच्छता के प्रति जागरूक होकर दूसरे को भी जागरूक कर अपना दायित्व निभावे । 

कार्यक्रम के प्रारम्भ में क्षेत्राीय प्रचार अधिकारी डंूगरपुर/प्रतापगढ एस0एल0 सालवी ने पधारे हुए अतिथियों को हाद्धिक स्वागत करते हूए स्वच्छता पर आयोजित कार्यक्रम के आयोजन एवं उद्धेश्य की जानकारी देते हूए स्वच्छता एक्शन प्लान, स्वच्छता, कचरे से उर्जा निर्माण, वृक्षा रोपण,हरित क्रान्ति,वेस्ट मैनेजमेन्ट आदि अवगत कराया । 

मौखि प्रश्नोतरी आयोजित व विजेताओं को किया पुरूस्कृत

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित छात्रा/छात्राओं के बिच स्वच्छ भारत अभियान व एक्शन प्लान पर मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई जोें छात्रा/छात्राओं के लिए ज्ञानवर्द्धन व आकर्षण का केन्द्र रही । स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम के पूर्व प्रचार के दौरान बालिकाओं की कुर्सी रैस व स्वच्छ आंगन व स्वच्छ द्धारा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया उनकी सभी विजेता प्रतिभागीयों को फील्ड आउटरीच ब्यूरांे डंूगरपुर द्धारा अतिथियों ने पुरूस्कार प्रदान कर सम्मानित किया । 

फोटो प्रदर्शनी बनी आकर्षण का केन्द्र 

उल्लेखनीय है कि इस अवसर पर स्वच्छता एवं केन्द्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओ पर फोटो प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया जिसे विधालय के छात्रा/छात्राओं ने बडी रूची से देखा । कार्यक्रम का कुशल संचालन व्याख्याता महिपाल सिंह चैहान ने किया तथा धन्यवाद की रस्म उप प्रधानाचार्य मौ0शाहीद हसीब ने अदा की । इस अवसर पर पार्षद महेश शर्मा, पंचायत समिति सदस्य संजय बैसला, विधालय के व्याख्याता सत्यनारायण चैधरी , आंगनवाडी कार्यकर्ता मोनिका पडियार सहित अध्यापकगण उपस्थित थें । 



Leo College Banswara
×
Hello Banswara Open in App